ताज़ा खबर
 

महिला पुलिसकर्मी ने मांगी सेक्स चेंज सर्जरी के लिए मंजूरी, दुविधा में अफसर

ललिता साल 2009 में पुलिस में भर्ती हुई थी, जो कि अभी मजालगांव में एक कांस्टेबल के तौर पर नौकरी कर रही है।

इस तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

महाराष्ट्र की एक महिला पुलिसकर्मी ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को चिट्ठी लिखकर अपना सेक्स चेंज करा पुरुष बनने के लिए सर्जरी कराने की इजाजत मांगी है जिसके बाद से राज्य पुलिस विभाग में हड़कंप मच गया है। इस महिला का नाम ललिता साल्वी है जो कि पुलिस विभाग में एक कांस्टेबल के पद पर कार्यरत है। महिला पुलिसकर्मी की इस प्रकार की चिट्ठी मिलने के बाद वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और डिप्टी जनरल ऑफ पुलिस सतीश माथुर ने 27 वर्षीय ललिता से संपर्क किया, जिसके बाद ललिता ने उनसे कहा कि एक महिला होने के नाते वह खुद को असहज महसूस करती है। सेक्स चेंज सर्जरी के लिए वह जेजे अस्पताल में भी बात कर चुकी है।

वैसे तो अपनी सेक्चुएलिटी निर्धारित करना यह प्रत्येक व्यक्ति का अपना अधिकार है लेकिन वरिष्ठ पुलिस अधिकारी इस बात को लेकर दुविधा में हैं कि ललिता सेक्स चेंज कराने के बाद भी पुलिस विभाग में नौकरी जारी रखना चाहती है। मुंबई मिरर के अनुसार एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने इस मामले पर बातचीत करते हुए कहा कि इस प्रकार का मामला हमारे सामने पहली बार आया है और इस मुद्दे को सुलझाने के लिए विचार-विमर्श किया जा रहा है। बता दें कि ललिता साल 2009 में पुलिस में भर्ती हुई थी, जो कि अभी मजालगांव में एक कांस्टेबल के तौर पर नौकरी कर रही है।

दो महीने पहले ललिता ने बीड़ जिले के एसपी जी श्रीधर को पत्र लिखकर अपनी इच्छा बताई थी। ललिता ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को बताया था कि उसे जेंडर आइडेंटिटी डिस्ऑर्डर है। ललिता ने अपने पत्र में लिखा कि वह पिछले चार सालों से अपने अंदर ऐसे शारीरिक भाव नोटिस कर रही है जो कि केवल पुरुषों में होते हैं। यह बात ललिता की एक साथी महिला पुलिसकर्मी ने बताई है। गुरुवार को मुंबई मिरर से एसपी श्रीधर ने कहा कि उन्होंने ललिता की अर्जी को डीजीपी माथुर को भेज दिया है और अब वे इस मामले की आगे की प्रक्रिया को पूरा करेंगे। फिलहाल ललिता और डीजीपी से कोई संपर्क नहीं हो पाया है।

देखिए वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App