ताज़ा खबर
 

मुंबई में बारिश ने ढाया कहर, एक्शन में प्रशासन, कल बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज

Mumbai Rains Today News: मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने मुंबई पुलिस आयुक्त से बातचीत की है और उन्होंने बताया कि पानी भरने के कारण 25 स्थानों पर मार्ग बदले गए हैं।

Author August 30, 2017 10:35 AM
मुंबई, नवी मुंबई और ठाणे क्षेत्र में भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया। (PTI)

मुंबई में मंगलवार को हुई भारी बारिश के कारण पैदा हुई स्थिति को लेकर महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री ने कहा है कि बुधवार को मुंबई में सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस यहां राज्य आपदा प्रबंधन कक्ष (एसडीएमसी) में भारी बारिश को लेकर स्थिति की समीक्षा की। फडणवीस ने कहा, ‘‘मुंबई में भारी बारिश के कारण पैदा हुई स्थिति की जानकारी के लिए मैंने आपदा प्रबंधन इकाई के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैंने बीएमसी अधिकारियों से बातचीत की है। नगर निकाय को पेड़ों के गिरने के बारे में कई शिकायतें मिली हैं और कुछ शिकायतें जलजमाव की हैं।’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि बृहन्नमुंबई नगर निगम (बीएमसी) इन शिकायतों पर गौर कर रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने मुंबई पुलिस आयुक्त से बातचीत की है और उन्होंने बताया कि पानी भरने के कारण 25 स्थानों पर मार्ग बदले गए हैं। फडणवीस ने कहा, ‘‘हमने (निजी) कार्यालयों को सलाह दी है कि अपने कर्मचारियों को आज जल्दी घर जाने दें। हमने सरकारी कर्मचारियों के लिए भी ऐसे ही आदेश जारी किए हैं।’’ उन्होंने कहा कि मुंबई नगर सीसीटीवी निगरानी में है, इसलिए यातायात नियंत्रण कक्ष और पुलिस आयुक्त कार्यालय से यातायात पर नजर रखा जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि महानगर और उसके आसपास के इलाकों में कल देर रात से ही भारी बारिश होने के कारण सामान्य जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है तथा सड़क, रेल और वायु सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं। परेल एवं सायन के निचले इलाकों में जलजमाव की रिपोर्ट है। सात रास्ता मार्ग पर एक पेड़ के गिर जाने से सड़क यातायात प्रभावित रहा। सभी तीनों रेलवे लाइन – पश्चिम, मध्य एवं हार्बर- पर ट्रेनें देरी से चलीं जिससे उपनगरीय सेवाएं बाधित हुईं। निकाय अधिकारियों ने बताया कि अंधेरी एवं बांद्रा में रेल पटरी पर जलजमाव की रिपोर्ट मिली। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने कहा कि स्थिति अब नियंत्रण में है और नागरिकों को जरूरत पड़ने पर ही घरों से बाहर निकलने की सलाह दी गई है।

इस बीच मौसम विभाग ने आशंका जताया है कि मुंबई सहित महाराष्ट्र के पश्चिमी पट पर अगले 24 से 48 घंटों में भारी बारिश होने की संभावना है और हवाई अड्डों सहित विभिन्न सरकारी प्रतिष्ठानों को चेतावनी दे दी गई है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस अवधि के दौरान क्षेत्र में 250 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है। आईएमडी पुणे में जलवायु निगरानी और विश्लेषण के प्रमुख ए के श्रीवास्तव ने बताया, ‘‘मुंबई, दक्षिण गुजरात, कोंकण, गोवा और पश्चिम विदर्भ में अगले 24 से 48 घंटों के बीच बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। यह एक गंभीर स्थिति है। हमने हवाई अड्डे सहित संबंधित विभागों को जरूरी चेतावनी जारी की है।’’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App