scorecardresearch

Maharashtra Political Crisis: 4 जुलाई को होगी एकनाथ शिंदे सरकार की ‘अग्निपरीक्षा’, बागी विधायक बोले- उद्धव ठाकरे से सही समय पर करेंगे बात

उद्धव ठाकरे ने कहा कि उन्होंने चुनाव के बाद ही अमित शाह से कहा था 2.5 साल शिवसेना का मुख्यमंत्री हो और वही हुआ। पहले ही अगर ऐसा करते तो महा विकास अघाडी का जन्म ही नहीं होता।

Maharashtra Political Crisis: 4 जुलाई को होगी एकनाथ शिंदे सरकार की ‘अग्निपरीक्षा’, बागी विधायक बोले- उद्धव ठाकरे से सही समय पर करेंगे बात
Maharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस (फोटो- पीटीआई)

महाराष्ट्र में शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे सीएम बन चुके हैं। शिंदे और उनके साथी दावा करते रहे हैं कि वो शिवसेना से ही हैं। लेकिन शुक्रवार को उद्धव ने मीडिया से बात करते हुए साफ कर दिया कि सीएम शिंदे और बाकी बागी विधायकों का शिवसेना से कोई संबंध नहीं है। एकनाथ शिंदे सरकार 4 जुलाई को फ्लोर टेस्ट का सामना करेगी। दूसरी तरफ, बागी विधायक दीपक केसरकर ने कहा कि उद्धव ठाकरे बड़े कद के नेता हैं और हम उनके खिलाफ नहीं बोलेंगे। हम उनसे सही समय पर बात करेंगे।

इस दौरान उन्होंने बीजेपी पर भी निशाना साधा। उद्धव ने अमित शाह को पुराना वादा याद दिलाते हुए कहा कि अगर चुनाव के बाद शाह ने अपना वादा निभाया होता तो एमवीए का गठन ही नहीं होता और आज बीजेपी का अपना सीएम होता। शिवसेना और बीजेपी एक साथ होती।

वहीं शुक्रवार को शिवसेना के व्हीप प्रमुख सुनील प्रभु के नेतृत्व में उद्धव ठाकरे खेमे ने सुप्रीम कोर्ट में एकनाथ शिंदे सहित 16 विधायकों को उनकी अयोग्यता की कार्यवाही तय होने तक विधानसभा से निलंबित करने की मांग की थी। इस अपील में कहा गया था कि सभी बागी विधायकों के विधानसभा में प्रवेश करने पाबंदी लगे। जिसपर कोर्ट ने तुरंत मामले की सुनवाई करने से इनकार कर दिया है।

वहीं पात्रा चॉल भूमि घोटाला मामले में ईडी की पूछताछ के लिए शिवसेना नेता संजय राउत मुंबई में ईडी कार्यालय पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि मैं एक निडर व्यक्ति हूं। मैं निडर हूं क्योंकि मैंने अपने जीवन में कभी कुछ गलत नहीं किया है। अगर यह सब राजनीतिक है, तो हमें बाद में पता चलेगा। अभी, मुझे लगता है कि मैं एक तटस्थ एजेंसी के पास जा रहा हूं और मुझे उन पर पूरा भरोसा है। इससे पहले उन्होंने इस पूछताछ को राजनीतिक बताया था।

महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के सीएम बनने के बाद महाविकास अघाड़ी ने सुप्रीम कोर्ट में दलील दी है कि बागी विधायकों की अयोग्यता की कार्यवाही अभी लंबित है, इसलिए शिवसेना के 39 बागी विधायकों में से किसी को भी विधानसभा की कार्यवाही में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

Live Updates

Maharashtra Politics: उद्धव ठाकरे के इस्‍तीफे के बाद महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे ने सीएम पद की शपथ ली है, जिन्हें 4 जुलाई को फ्लोर टेस्ट का सामना करना होगा। पढ़ें हाईलाइट्स

9:24 (IST) 1 Jul 2022
आपदा प्रबंधन विभाग की बैठक में आर्मी, नेवी, एयरफोर्स, NDRF के अधिकारी शामिल

महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे ने कहा कि आपदा प्रबंधन विभाग की बैठक में आर्मी, नेवी, एयरफोर्स, NDRF और सभी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। बड़े पैमाने पर हो रही बारिश से जनता को कोई नुकसान न हो, जान माल सुरक्षित रहे इसके लिए टीम अलर्ट है। सभी ने अपनी तैयारियों के बारे में बताया।

9:23 (IST) 1 Jul 2022
सही समय पर करेंगे उद्धव ठाकरे से बात- बागी विधायक

शिवसेना के बागी विधायक दीपक केसरकर ने कहा कि उद्धव ठाकरे बड़े कद के नेता हैं और हम उनके खिलाफ नहीं बोलेंगे। हम उनसे सही समय पर बात करेंगे। सारी गलतफहमी दूर हो जाएगी।

7:52 (IST) 1 Jul 2022
पिछली सरकार द्वारा कार शेड के लिए प्रस्तावित जमीन विवादित- डिप्टी सीएम

उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि मुंबई मेट्रो लाइन 3 को तब तक शुरू नहीं किया जा सकता जब तक कार शेड तैयार नहीं हो जाता। पिछली सरकार द्वारा कार शेड के लिए प्रस्तावित जमीन विवादित है। हमारी सरकार के दौरान, एससी द्वारा प्रस्तावित भूमि पर 25% काम पूरा हो चुका है और शेष 75% काम तुरंत किया जा सकता है।

7:04 (IST) 1 Jul 2022
सीएम एकनाथ शिंदे ने राज्य आपदा प्रबंधन विभाग की बैठक की

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्य आपदा प्रबंधन विभाग की बैठक की अध्यक्षता की। इस दौरान उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद रहे।

6:37 (IST) 1 Jul 2022
4 जुलाई को फ्लोर टेस्ट का सामना करेगी शिंदे सरकार

एकनाथ शिंदे सरकार 4 जुलाई को फ्लोर टेस्ट का सामना करेगी। हालांकि, इसको लेकर गठबंधन आश्वस्त नजर आ रहा है।

5:58 (IST) 1 Jul 2022
डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने ओबीसी आरक्षण को लेकर बैठक की

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ओबीसी आरक्षण को लेकर बैठक की। महाराष्ट्र के मुख्य सचिव मनुकुमार श्रीवास्तव, भाजपा नेता प्रवीण दारेकर और डॉ. संजय कुटे भी इस दौरान उपस्थित रहे।

5:15 (IST) 1 Jul 2022
राहुल नार्वेकर ने विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया

भाजपा नेता राहुल नार्वेकर ने महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया।

5:02 (IST) 1 Jul 2022
मेट्र्रो शेड पर बोले फडणवीस- मुंबई के लोगों को ध्यान में रखकर लिया जाएगा फैसला

मेट्रो कार शेड मामले पर डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि उद्धव ठाकरे की अपील और मुंबई के लोगों को ध्यान में रखकर इस पर फैसला लिया जाएगा।

4:43 (IST) 1 Jul 2022
हमारे पास 170 विधायक हैं- महाराष्ट्र सीएम

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने विश्वास मत से पहले 170 विधायकों के समर्थन का दावा किया है। उन्होंने कहा- “बाकी विधायक कल मुंबई आएंगे। हमारे पास 170 विधायक हैं और संख्या बढ़ रही है। हमारे पास विधानसभा में पूर्ण बहुमत है।”

3:57 (IST) 1 Jul 2022
माफिया राज खत्म- किरीट सोमैया

भाजपा नेता किरीट सोमैया ने उद्धव ठाकरे की प्रेस कॉन्फ्रेंस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि मेट्रो शेड परियोजना को आरे कॉलोनी से दूर स्थानांतरित करने का निर्णय भ्रष्टाचार से प्रभावित था। माफिया राज खत्म हो गया है।

3:34 (IST) 1 Jul 2022
मेरा गुस्सा मुंबई पर न निकालें- उद्धव

उद्धव ठाकरे ने एकनाथ शिंदे सरकार द्वारा मेट्रो शेड परियोजना को आरे कॉलोनी में स्थानांतरित करने का जिक्र करते हुए कहा, “अगर आप मुझसे नाराज हैं, तो मुंबई पर गुस्सा न करें।”

3:23 (IST) 1 Jul 2022
उद्धव का बीजेपी पर हमला

उद्धव ठाकरे ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा- “जिस तरह से सरकार बनी है और एक तथाकथित शिवसेना कार्यकर्ता को मुख्यमंत्री बनाया गया है, मैंने अमित शाह से यही कहा था। ये सम्मानपूर्वक किया जा सकता था। शिवसेना आधिकारिक तौर पर(उस समय) आपके साथ थी। यह मुख्यमंत्री (एकनाथ शिंदे) शिवसेना के नहीं हैं”।

3:11 (IST) 1 Jul 2022
किसानों के आशीर्वाद से फिर सत्ता में आई शिवसेना-भाजपा सरकार : शिंदे

शिंदे ने ट्वीट कर कहा- “शिवसेना-भाजपा गठबंधन सरकार एक बार फिर किसानों के आशीर्वाद से राज्य में सत्ता में आई है, हम किसानों के समग्र विकास और समृद्धि के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

3:08 (IST) 1 Jul 2022
बीजेपी करेगी चार बजे प्रेस कांफ्रेंस

महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल आज शाम 4 बजे मुंबई के नरीमन पॉइंट स्थित पार्टी कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।

2:45 (IST) 1 Jul 2022
उद्धव ने अमित को याद दिलाया वादा

शिंदे के सीएम बनने के बाद मीडिया के सामने उद्धव ने अमित को पुराना वादा याद दिलाते हुए कहा- 'ये जो कल हुआ, मैं पहले ही अमित शाह से कह रहा था कि 2.5 साल शिवसेना का मुख्यमंत्री हो और वही हुआ। पहले ही अगर ऐसा करते तो महा विकास अघाडी का जन्म ही नहीं होता”।

2:29 (IST) 1 Jul 2022
कांग्रेस ने साधा एकनाथ शिंदे पर निशाना

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि शिंदे और उनके अन्य साथियों को पिछले 2.5 वर्षों से कोई समस्या नहीं हो रही थी। खड़गे ने कहा- “उन्होंने महा विकास अघाड़ी और धर्मनिरपेक्ष दलों को तोड़ने के भाजपा के एजेंडे का समर्थन किया और यही कारण है कि उन्हें सीएम पद से सम्मानित किया गया है … यह लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं है”।

1:36 (IST) 1 Jul 2022
बागी विधायकों से जुड़ी एक याचिका पर शिवसेना को SC से झटका

महाराष्ट्र में सियासी संग्राम अभी पूरी तरह से थाम नहीं है। शिवसेना अभी कानूनी दांव-पेच के सहारे लड़ाई को और आगे ले जाना चाहती है। बता दें कि शुक्रवार को शिवसेना के व्हीप प्रमुख सुनील प्रभु के नेतृत्व में उद्धव ठाकरे खेमे ने सुप्रीम कोर्ट में एकनाथ शिंदे सहित 16 विधायकों को उनकी अयोग्यता की कार्यवाही तय होने तक विधानसभा से निलंबित करने की मांग की थी। इस अपील में सुनील प्रभु ने इन सभी बागी विधायकों को विधानसभा में प्रवेश करने पाबंदी लगाने का निर्देश जारी करने की गुहार लगाई थी। जिसपर कोर्ट ने तुरंत मामले की सुनवाई करने से इनकार कर दिया है।

1:09 (IST) 1 Jul 2022
डिप्टी सीएम से मिले मुंबई पुलिस कमिश्नर

मुंबई के पुलिस आयुक्त विवेक फनसालकर ने आज डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस से मुंबई में उनके आवास सागर बंगले में मुलाकात की। बता दें कि देवेंद्र फडणवीस ने गुरुवार को महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है।

1:06 (IST) 1 Jul 2022
महाराष्ट्र के सियासी संग्राम पर आजम खान क्या बोले-

शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे के महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता देवेंद्र फडणवीस के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद, समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान ने गुरुवार को कहा कि लोकतंत्र टॉस के लिए गया है और लोग “बहरे, गूंगा और अंधे” हैं।

12:27 (IST) 1 Jul 2022
ईडी दफ्तर में मौजूद हैं संजय राउत

पात्रा चॉल भूमि घोटाला मामले में ईडी की पूछताछ के लिए शिवसेना नेता संजय राउत मुंबई में ईडी कार्यालय पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि मैं एक निडर व्यक्ति हूं। मैं निडर हूं क्योंकि मैंने अपने जीवन में कभी कुछ गलत नहीं किया है। अगर यह सब राजनीतिक है, तो हमें बाद में पता चलेगा। अभी, मुझे लगता है कि मैं एक तटस्थ एजेंसी के पास जा रहा हूं और मुझे उन पर पूरा भरोसा है। इससे पहले उन्होंने इस पूछताछ को राजनीतिक बताया था।

12:22 (IST) 1 Jul 2022
महाराष्ट्र विधानसभा के विश्वास मत 4 जुलाई को

महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र 3 और 4 जुलाई को होगा। 2 जुलाई को स्पीकर चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया जाएगा, 3 जुलाई को स्पीकर का चुनाव होगा और 4 जुलाई को विश्वास मत लिया जाएगा।

11:05 (IST) 1 Jul 2022
शरद पवार आयकर विभाग नोटिस मामला

बता दें कि महाराष्ट्र में नई सरकार बनते ही एनसीपी प्रमुख शरद पवार को इनकम टैक्स ने नोटिस भेजा है। आयकर विभाग ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार को 2004, 2009, 2014 और 2020 में दायर चुनावी हलफनामों के संबंध में नोटिस भेजा है।

10:40 (IST) 1 Jul 2022
हम उन्हें परेशान नहीं करेंगे: संजय राउत

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि मुंबई जब उद्धव ठाकरे की सरकार आई, तो वे पहले दिन से कह रहे थे कि वे उन्हें परेशान करेंगे। लेकिन हम ऐसा नहीं करेंगे। हम इस सरकार को परेशान नहीं करेंगे, उन्हें जनता के लिए काम करना चाहिए।

10:39 (IST) 1 Jul 2022
ईडी के नोटिस पर संजय राउत बोले-

हां, मैं आज ईडी जा रहा हूं। सभी जानते हैं कि यह पूरी तरह से राजनीतिक है। केंद्रीय एजेंसी ने मुझे तलब किया और मैं एक नागरिक होने के साथ-साथ सांसद भी हूं। इसलिए मैं ईडी के पास जाऊंगा।

10:38 (IST) 1 Jul 2022
शिवसेना के व्हीप प्रमुख ने किया सुप्रीम कोर्ट का रुख

शिवसेना के व्हीप प्रमुख सुनील प्रभु ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उन 15 अन्य विधायकों के सदन से निलंबन की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया, जिनके खिलाफ अयोग्यता याचिकाएं दायर की गई हैं।

10:37 (IST) 1 Jul 2022
विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव पर आज चर्चा

महाराष्ट्र भाजपा विधायक कल होने वाले विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव पर चर्चा करने के लिए आज शाम बैठक करेंगे। बैठक में उम्मीदवार के नाम को अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है।

10:27 (IST) 1 Jul 2022
बागी MLAs को विधानसभा की कार्यवाही में भाग लेने की न मिले अनुमति: महाविकास अघाड़ी

महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के सीएम बनने के बाद महाविकास अघाड़ी ने सुप्रीम कोर्ट में दलील दी है कि बागी विधायकों की अयोग्यता की कार्यवाही अभी लंबित है, इसलिए सेना के 39 बागी विधायकों में से किसी को भी विधानसभा की कार्यवाही में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

9:32 (IST) 1 Jul 2022
शिवसेना ने साधा सामना में राज्यपाल की कार्यशैली पर निशाना

शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना में महाराष्ट्र राज्यपाल पर निशाना साधते हुए कहा कि आखिर विधायकों को तोड़ने के लिए कौन सी महाशक्ति प्रयास में लगी थी। क्या राजभवन से पार्टी तोड़ने का काम चलेगा?

9:28 (IST) 1 Jul 2022
कांग्रेस ने साधा भाजपा पर निशाना

शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे के मुख्यमंत्री और देवेंद्र फडणवीस के उपमुख्यमंत्री बनने के बाद कांग्रेस महासचिव और राज्यसभा सांसद जयराम रमेश ने भाजपा पर आरोप लगाया कि पार्टी ने अनैतिक रूप से सरकार का गठन किया है।

9:25 (IST) 1 Jul 2022
शिवसैनिक के सीएम बनने पर महाराष्ट्र भी खुश: शिंदे

शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने शुक्रवार को कहा कि न केवल विधानसभा में उनके सहयोगी बल्कि महाराष्ट्र भी खुश हैं कि “बालासाहेब ठाकरे के शिव सैनिक मुख्यमंत्री बन गए हैं”। उन्होंने उन पर भरोसा जताने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत अन्य को धन्यवाद दिया।

एकनाथ शिंदे ने 21 जून को उद्धव ठाकरे के खिलाफ बगावत कर दी थी। वह शिवसेना विधायकों के साथ मुंबई से सूरत रवाना हो गए। इसके बाद बागी विधायक गुवाहाटी चले गए और वहां से एकनाथ शिंदे ने शिवसेना और निर्दलीय विधायकों को मिलाकर 50 से ज्‍यादा MLA के समर्थन का दावा किया। कई दिनों तक चले राजलीतिक घटनाक्रम के बाद आखिरकार 29 जून को राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी ने कांग्रेस-एपसीपी और शिवसेना के गठबंधन वाली सरकार से 30 जून को बहुमत साबित करने को कहा, लेकिन 29 जून की रात को उद्धव ठाकरे ने सीएम पद से इस्‍तीफा दे दिया।