scorecardresearch

Maharashtra Crisis: सोशल मीडिया पर वायरल हुई 30 को फ्लोर टेस्ट कराने की चिट्ठी, गवर्नर हाउस का इन्कार

Maharashtra Crisis LIVE Updates: एकनाथ शिंदे गुट को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलते ही बीजेपी नेता देवेन्द्र फडणवीस के घर बीजेपी नेताओं की बैठक हुई।

Maharashtra Political Crisis | shiv sena leader sanjay rauts | Eknath Shinde
संजय राउत ( फोटो सोर्स: ANI)

महाराष्ट्र में सियासी संग्राम के बीच सीएम उद्धव ठाकरे ने बागी विधायकों से गुवाहाटी से महाराष्ट्र वापस लौट आने की भावुक अपील की है। वहीं दूसरी तरफ देवेंद्र फडणवीस ने दिल्ली में बीजेपी के बड़े नेताओं से मुलाकात करने के बाद सीधे राजभवन पहुंचकर राज्यपाल से मुकालात की। उनके साथ बीजेपी के कई और विधायक भी थे।

मुलाकात के दौरान फडणवीस ने फ्लोर टेस्ट कराने की मांग गवर्नर के सामने रखी। हालांकि इसी दौरान कुछ न्यूज चैनलों के साथ सोशल मीडिया पर एक चिट्ठी वायरल हुई, जिसमें 30 जून को सुबह 11 बजे फ्लोर टेस्ट कराने की बात गवर्नर की तरफ से कही गई थी। लेकिन गवर्नर हाउस ने ऐसी चिट्ठी जारी करने से इन्कार कर दिया।

वहीं आदित्य ठाकरे ने दावा किया है कि शिंदे गुट के 15 से 16 विधायक उनके संपर्क में है और मुंबई वापस आना चाहते हैं। इसके जवाब में शिंदे गुट की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि आदित्य ठाकरे बागी विधायकों के नाम बताएं, उन्हें वापस मुंबई भेज दिया जाएगा। इस बीच बीजेपी ने अपने विधायकों को मुंबई ना छोड़ने के लिए कहा है। गौरतलब है कि संजय राउत ने आरोप लगाया है कि महाराष्ट्र में चल रहे सियासी खेल के पीछे बीजेपी है।

शिंदे गुट को अदालत में राहत मिलने के बाद बढ़ी शिवसेना की परेशानी: गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट से शिंदे गुट को राहत मिलने के बाद महाराष्ट्र में शिवसेना को अपने विधायक संभालने में और ज्यादा मशक्कत करनी पड़ रही है। दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने स्पीकर सहित सभी पक्षकारों को नोटिस जारी किया। जिसमें 5 दिन के भीतर सभी को हलफनामा दाखिल करने के लिए कहा है। इस मामले में अब 11 जुलाई को अगली सुनवाई होगी। तब तक यथास्थिति बहाल रहेगी।

नई सरकार बनाने पर जोर: सुप्रीम कोर्ट से शिंदे गुट को राहत मिलने के बाद बीजेपी हरकत में आ गई है। देवेंद्र फडणवीस के घर सागर पर बीजेपी के तमाम दिग्गज जुट गए हैं। मौजूदा हालात पर मंथन चल रहा है। पूरा जोर सूबे में नई सरकार बनाने को लेकर है। सूत्रों के मुताबिक महाराष्ट्र भाजपा प्रमुख चंद्रकांत पाटिल और अन्य भाजपा नेता मुंबई में एलओपी देवेंद्र फडणवीस के आवास पर बैठक कर चुके हैं।

महाराष्ट्र में सियासी ड्रामे के बीच ED की एंट्री: प्रवर्तन निदेशालय ने शिवसेना सांसद संजय राउत को 28 जून को पूछताछ के लिए बुलाया था। जानकारी के मुताबिक संजय राउत को यह समन पात्रा चावल लैंड स्कैम के मामले में मिला है। नोटिस को लेकर राउत के पेश नहीं होने पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दूसरा समन भेजते हुए उन्हें 1 जुलाई को पूछताछ के लिए पेश होने के लिए कहा है। वहीं 28 जून की नोटिस के जवाब में शिवसेना सांसद ने सात जुलाई तक का समय मांगा था।

Live Updates

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में सियासी ड्रामे के बीच आदित्य ठाकरे ने दावा किया है कि 15 से 16 विधायक उनके संपर्क में है और मुंबई वापस आना चाहते हैं। इसके जवाब में शिंदे गुट ने कहा है कि बागी विधायकों के नाम बताएं, उन्हें वापस मुंबई भेज दिया जाएगा।

5:52 (IST) 29 Jun 2022

शिवसेना के बागी नेता ने कहा : शिंदे के साथ मजबूती से खड़े हैं

महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले के वैजापुर से शिवसेना के बागी विधायक रमेश बोर्नारे ने मंगलवार को कहा कि वह मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के खिलाफ बगावत करने वाले एकनाथ शिंदे के साथ मजबूती से खड़े हैं, क्योंकि उन्हें पता है कि शिंदे ‘‘हमारे साथ कुछ भी बुरा नहीं होने देंगे।’’ शिवसेना के मौजूदा नेतृत्व पर निशाना साधते हुए बोर्नारे ने कहा कि उसे इस बात पर आत्ममंथन करना चाहिए कि ‘‘51 विधायक’’ क्यों शिंदे के साथ हो गए हैं। हालांकि विधायकों की इस संख्या की पुष्टि होना अभी बाकी है। शिवसेना के भीतर एक मंडली पर निशाना साधते हुए बोर्नारे ने दावा किया, ‘‘मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के आसपास के लोग मुझे उनसे मिलने नहीं देते हैं। संजय राउत जैसे नेताओं ने हमारे खिलाफ आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया है। हालांकि, हम जानते हैं कि शिंदे हमारे साथ कुछ भी बुरा नहीं होने देंगे।’’

5:19 (IST) 29 Jun 2022

कैबिनेट बैठक में नहीं हुई राजनीतिक मुद्दे पर चर्चा: दिलीप वलसे पाटिल

महाराष्ट्र कैबिनेट बैठक पर राज्य के मंत्री दिलीप वालसे पाटिल ने कहा कि कैबिनेट बैठक में कोई राजनीतिक चर्चा नहीं हुई, कैबिनेट में सिर्फ एजेंडा पर जो चीज़े थी वो मंजूर हो गए और कुछ मुद्दें बाकी हैं तो शायद कल उस पर चर्चा हो। 

4:47 (IST) 29 Jun 2022

फडणवीस ने राज्यपाल से की फ्लोर टेस्ट कराने की मांग

महाराष्ट्र भाजपा के नेता देवेंद्र फडणवीस ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से राज्य में फ्लोर टेस्ट कराने की मांग कर दी है। फडणवीस ने मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि राज्य की महाविकास अघाड़ी सरकार अल्पमत है और उसके 39 विधायक बाहर हैं। यह विधायक सरकार को समर्थन नहीं देते हैं। भाजपा नेता ने कहा, “हमने कोश्यारी को बताया कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार अल्पमत में है क्योंकि शिवसेना के 39 विधायक कांग्रेस और राकांपा से नाता तोड़ना चाहते हैं।”

3:16 (IST) 29 Jun 2022

महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रमुख प्रवक्ता ने फर्जी पत्र को लेकर किया ट्वीट

महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रमुख प्रवक्ता अतुल लोंधे ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे फर्जी पत्र को लेकर ट्वीट किया, “हम महाराष्ट्र के गृह मंत्री दिलीप वालसे पाटिल से इस फर्जी पत्र को जारी करने वाले व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग करते हैं। संवैधानिक संस्था, राज्यपाल का दुरुपयोग किया जा रहा है।”

2:19 (IST) 29 Jun 2022

बीजेपी ने शुरु की तैयारी

बीजेपी ने तय कर लिया है कि अब महाराष्ट्र के सियासी संकट में चुपचाप तमाशा देखने का वक्त खत्म हो चुका है। आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए पूर्व सीएम और नेता विपक्ष देवेंद्र फडणवीस दिल्ली पहुंचे और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर उनसे मुलाकात की। माना जा रहा है कि महाराष्ट्र में सरकार बनाने की संभावनाओं और विभागों के बंटवारे के फॉर्मूले पर विचार-विमर्श हुआ। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक शिंदे गुट को एक डिप्टी सीएम और 5-6 मंत्री पदों का ऑफर दिया गया है।

12:04 (IST) 29 Jun 2022

बागी नेताओं से भावुक अपील

उद्धव ठाकरे ने कैबिनेट की बैठक के पहले एनसीपी चीफ शरद पवार से बात की। फिर कैबिनेट की बैठक में विधायकों से चर्चा के बाद उन्होंने इस्तीफा नहीं देने का फैसला लिया है। माना जा रहा है कि विधायकों के समर्थन से उत्साहित उद्धव ठाकरे अब विधानसभा में फ्लोर टेस्ट कराने के लिए भी तैयार हैं। वैसे, मीडिया सूत्रों के मुताबिक उद्धव ठाकरे के साथ अब मुश्किल से 15 विधायक रह गये हैं।

4:32 (IST) 28 Jun 2022
एकनाथ शिंदे पर बरसे संजय राउत

एकनाथ शिंदे पर बरसते हुए संजय राउत ने कहा है कि हमारे एक शिवसैनिक पर 10 लोगों ने हमला कर दिया।अभी उसकी हालत ठीक है। ऐसे शिवसैनिकों की वजह से ही हमारी पार्टी बुलंदी पर है। जो शिवसेना के टिकट पर निर्वाचित हुआ और गुवाहाटी में बैठा है, उसने अपने समर्थकों के माध्यम से हमारे शिवसैनिक पर हमला करवाया।

4:30 (IST) 28 Jun 2022
हम शिवसेना में और इसे ही आगे लेकर जा रहे- बोले शिंदे

एकनाथ शिंदे का कहना है कि हमारे प्रवक्ता दीपक केसरकर आपको पूरी जानकारी देंगे। वह आपको हमारे स्टैंड और भूमिका के बारे में बता रहे हैं। हम बालासाहेब ठाकरे के हिंदुत्व के बारे में बात कर रहे हैं और हम इसे आगे बढ़ा रहे हैं। हम शिवसेना में हैं और हम शिवसेना को ही आगे लेकर जा रहे हैं।

4:28 (IST) 28 Jun 2022
सुप्रिया सुले ने बागियों से की लौटने की अपील

NCP नेता सुप्रिया सुले ने बागियों से अपील कर वापस लौटने को कहा है। उनका कहना है कि आज उद्धव ठाकरे ने जो अपील की है वो एक बड़े भाई की तरह की है। जो भी समस्या है घर में होनी चाहिए। अगर वो आकर उद्धव जी से बात कर सकें तो समाधान निकल सकता है। बात होना जरूरी है।

2:31 (IST) 28 Jun 2022
महाविकस आघाड़ी के आंकड़ों का वेट कर रहे: बीजेपी

बीजेपी नेता सुधीर मुनगंटीवार ने कहा है कि हम महा विकास आघाडी सरकार के आंकड़ों का इंतजार कर रहे हैं। उनके पास आंकड़े नहीं हैं।

2:31 (IST) 28 Jun 2022
देवेंद्र फडणवीस दिल्ली पहुंचे

बीजेपी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस दिल्ली पहुंच गए हैं। दिल्ली में वह केंद्रीय नेतृत्व से मिलेंगे। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह से भी मिल सकते हैं।

2:22 (IST) 28 Jun 2022
जल्द मुंबई लौटेंगे: एकनाथ शिंदे

शिवसेना के बागी एकनाथ शिंदे ने कहा है कि वह जल्द ही मुंबई लौटेंगे। साथ ही उन्होंने शिवसेना से अपने समूह के उन विधायकों के नामों का खुलासा करने को कहा जो कथित तौर पर शिवसेना के संपर्क में हैं। शिंदे ने दावा किया कि गुवाहाटी में उनके साथ 50 विधायक हैं और वे अपनी मर्जी से और हिंदुत्व के लिए आए हैं।

1:42 (IST) 28 Jun 2022
बागी विधायक ने शिवसेना के कार्यकर्ता पर करवाया हमला

शिवसेना के विधायक ने शिवसेना के कार्यकर्ता पर हमला कराया, ऐसा आरोप संजय राउत ने लगाया है। उन्होंने कहा, “एक शिवसैनिक पर 10 लोगों ने हमला कर दिया। उसकी हालत ठीक है। ऐसे शिवसैनिकों की वजह से ही हमारी पार्टी बुलंदी पर है। जो व्यक्ति शिवसेना के टिकट पर निर्वाचित हुआ और गुवाहाटी में बैठा है, उसने अपने समर्थकों के माध्यम से हमारे शिव सैनिक पर हमला करवाया।”

12:48 (IST) 28 Jun 2022
महाराष्ट्र सरकार अल्पमत में

महाराष्ट्र भाजपा नेता प्रवीण दरेकर ने कहा है, “महाराष्ट्र में राजनीतिक स्थिति अभी अस्थिर है। एमवीए सरकार अल्पमत में है। वे प्रतिदिन 200-300 जीआर जारी कर रहे हैं। जनता का पैसा है। मैंने इसके बारे में राज्य के राज्यपाल से अनुरोध किया है और उन्होंने सरकार से इसकी जांच करने को कहा है।”

11:53 (IST) 28 Jun 2022
संजय राउत ईडी के सामने आज नहीं होंगे पेश

शिवसेना सांसद संजय राउत के वकील मुंबई में ईडी कार्यालय पहुंचे। वह अपने मुवक्किल (संजय राउत) को पात्रा चॉल भूमि घोटाला मामले के संबंध में आज के बजाय किसी और दिन पेश होने के लिए एजेंसी से समय मांगेंगे। बता दें कि संजय राउत को आज ईडी के सामने पेश होना था, लेकिन वह आज पेश नहीं हो रहे हैं। लेकिन पार्टी के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

11:52 (IST) 28 Jun 2022
उद्धव ठाकरे ने बुलाई कैबिनेट की बैठक

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज दोपहर 2:30 बजे कैबिनेट की बैठक बुलाई है। मंत्रियों को विभाग बांटने के बाद और सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद मुख्यमंत्री द्वारा बुलाई गई यह पहली कैबिनेट बैठक है।

11:48 (IST) 28 Jun 2022
संजय राउत ईडी के सामने आज नहीं होंगे पेश

शिवसेना सांसद संजय राउत के वकील मुंबई में ईडी कार्यालय पहुंचे। वह अपने मुवक्किल (संजय राउत) को पात्रा चॉल भूमि घोटाला मामले के संबंध में आज के बजाय किसी और दिन पेश होने के लिए एजेंसी से समय मांगेंगे। बता दें कि संजय राउत को आज ईडी के सामने पेश होना था, लेकिन वह आज पेश नहीं हो रहे हैं। लेकिन पार्टी के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

11:22 (IST) 28 Jun 2022
महाराष्ट्र मामले में बीजेपी का हाथ

संजय राउत ने कहा है कि फ्लोर टेस्ट के अलावा कोई रास्ता नहीं बचा है। महाराष्ट्र का पूरा मामला बीजेपी की छवि के लिए अच्छा नहीं है और इस पूरे खेल के पीछे बीजेपी है। बाद में बीजेपी ही सामने आएगी।

11:17 (IST) 28 Jun 2022
सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बोले संजय राउत

महाराष्ट्र मामले पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिवसेना नेता संजय राउत ने बागी विधायकों पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा, “उनके लिए 11 जुलाई तक वहां (गुवाहाटी में) आराम करने का आदेश है। महाराष्ट्र में उनके लिए कोई काम नहीं है।”

10:44 (IST) 28 Jun 2022
राज्यपाल ने उद्धव सरकार से मांगी रिपोर्ट

बीजेपी की ओर से दावा किया गया कि बागी विधायकों के जाने के बाद उद्धव सरकार ने जल्दबाजी में कई गवर्नमेंट आर्डर जारी किए हैं। राज्यपाल ने इसका संज्ञान लेते हुए उद्धव सरकार से रिपोर्ट मांगी है।

10:44 (IST) 28 Jun 2022
शिंदे गुट ने कहा- बागियों के नाम बताएं

आदित्य ठाकरे के दावे पर शिंदे गुट की ओर से कहा गया है कि बागियों के नाम बताएं, उन्हें वापस भेज दिया जाएगा। शिंदे गुट के प्रवक्ता दीपक केसरकर ने कहा है कि आदित्य ठाकरे जिन बागी विधायकों के संपर्क में होने का दावा कर रहे हैं, उनके नाम बताएं। वह उन्हें वापस भेज देंगे।

10:43 (IST) 28 Jun 2022
बागी विधायक हमारे संपर्क में: आदित्य ठाकरे

उद्धव ठाकरे के बेटे और महाराष्ट्र सरकार के मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा है कि करीब 15-16 बागी विधायक हमारे संपर्क में है और वह मुंबई आकर हमारे साथ होंगे। बता दें कि शिवसेना के कुल 55 विधायक हैं जिनमें से 39 शिवसेना गुट में हैं।

10:43 (IST) 28 Jun 2022
बीजेपी वेट एंड वॉच की भूमिका में

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद देवेंद्र फडणवीस के घर पर बीजेपी नेताओं की बड़ी बैठक हुई। बैठक के बाद बीजेपी की ओर से कहा गया कि बीजेपी अभी वेट एंड वॉच की भूमिका में है और उचित समय पर सही फैसला पार्टी लेगी। वहीं बीजेपी ने अपने विधायकों को मुंबई ना छोड़ने का फरमान जारी किया है। साथ ही जो विधायक मुंबई से बाहर है ,उन्हें अगले एक-दो दिन में मुंबई आने को कहा है।

10:43 (IST) 28 Jun 2022
संजय राउत का बागी विधायकों पर निशाना

शिवसेना नेता संजय राउत ने ट्वीट कर बागी विधायकों पर तंज कसा है। संजय राउत ने ट्वीट करते हुए लिखा, “जहालत एक किस्म की मौत होती है। जाहिल लोग चलती फिरती लाशें हैं।”

8:07 (IST) 28 Jun 2022
विधायकों के बजाय कश्मीरी पंडितों को मिले सीआरपीएफ सुरक्षा

आदित्य ठाकरे ने कहा, “फ्लोर टेस्ट से पहले, उन्हें (शिवसेना के बागी विधायक) नैतिकता की परीक्षा लेनी चाहिए। सीआरपीएफ, सेना होटल पर, (गुवाहाटी में) जहां बाढ़ है, वहां तैनात है। इसके बजाय उन्हें कश्मीरी पंडितों के लिए तैनात किया जाना चाहिए।”

7:25 (IST) 28 Jun 2022
जब सीएम बीमार थे, तब बागियों ने साजिश रची: आदित्य ठाकरे

आदित्य ठाकरे ने बागियों पर निशाना साधते हुए कहा, “गुवाहाटी में लोगों के दो समूह हैं। 15-16 लोगों का एक समूह है जो हमारे संपर्क में हैं। दूसरा समूह वह है जो भाग गया है, उनमें साहस और नैतिकता नहीं है। उन्होंने पूरी साजिश तब की, जब सीएम 24 घंटे काम करने के लिए सीएम के रूप में अक्षम थे, लेकिन तब भी वह काम कर रहा थे। जो भी वापस आना चाहता है, हमारे दरवाजे खुले हैं। अगर विद्रोह करने वाले सचमुच साहसी हैं, तो इस्तीफा दें और हमारे सामने खड़े होने का साहस रखें।”

6:24 (IST) 28 Jun 2022

शिंदे के पोस्टर से 10 दिन में बाल ठाकरे गायब

एकनाथ शिंदे के पोस्टर से 10 दिन के भीतर बाल ठाकरे गायब हो गए हैं। 16 जून को सोशल मीडिया पर शिंदे ने एक पोस्टर शेयर किया था, जिसमें बाल ठाकरे, उद्धव और आदित्य नजर आ रहे हैं। वहीं रविवार को शिंदे ने जो पोस्टर शेयर किया है, उसमें उद्धव और आदित्य के साथ बाल ठाकरे भी गायब हैं।

5:43 (IST) 28 Jun 2022

सिर्फ महाराष्ट्र में ही नहीं, जब से मोदी पीएम बने, लगभग 8 राज्यों में लोकतंत्र को कुचला : केटी रामा राव

तेलंगाना के मंत्री केटी रामा राव प्रधानमंत्री मोदी पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि सिर्फ महाराष्ट्र में ही नहीं, जब से मोदी पीएम बने हैं, लगभग 8 अलग-अलग राज्यों में उन्होंने लोकतंत्र को कुचला है और सरकारों को उखाड़ फेंका है। कर्नाटक, एमपी, अब महाराष्ट्र और गोवा से पहले कई राज्यों में भी ऐसा किया है जहां उनके पास नंबर नहीं थे।

4:57 (IST) 28 Jun 2022

यह बगावत नहीं, महाराष्ट्र की जनता यही चाहती है: श्रीकांत शिंदे

शिवसेना सांसद और एकनाथ शिंदे के बेटे श्रीकांत शिंदे ने ठाणे में कहा है कि यह बगावत नहीं बल्कि महाराष्ट्र की जनता ही यह चाहती है। श्रीकांत ने कहा कि संजय राउत का यह कहना कि 'गुवाहाटी से शव आएंगे” इससे उनका क्या मतलब है? यह महाराष्ट्र की संस्कृति नहीं है। वे दूसरे लोगों को धमका सकते हैं, लेकिन हमें नहीं।

4:27 (IST) 28 Jun 2022

शिवसेना का एक और विधायक शिंदे से मिला सकता है हाथ

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद एकनाथ शिंदे का गुट काफी राहत महसूस कर रहा है। इस बीच सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक शिवसेना का एक और विधायक जल्द ही एकनाथ शिंदे के कैंप में शामिल हो सकता है।

सुप्रीम कोर्ट से शिंदे गुट को राहत मिलने के बाद महाराष्ट्र में शिवसेना को अपने विधायक संभालने में और ज्यादा मशक्कत करनी पड़ रही है। एक और विधायक राहुल पाटिल दो दिनों से लापता हैं। पुलिस उन्हें तलाश कर रही है। वहीं दूसरी तरफ शिंदे गुट की बगावत के मद्देनजर बीजेपी भी हरकत में आ गई है। महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस के घर बैठकों का दौर चल रहा है।

X