ताज़ा खबर
 

महाराष्ट्र के भीरा गांव का तापमान दर्ज हुआ 46.5 डिग्री सेल्सियस, मौसम विभाग ने कहा-ऐसा नहीं हो सकता..हम जांच करेंगे

मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि भीरा के आसपास किसी भी जगह का तापमान इतना ज्यादा नहीं था तो सिर्फ भीरा में इतनी गर्मी कैसै हो सकती है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

भीषण गर्मी की मार झेल रहे महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के भीरा गांव में बुधवार को अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री दर्ज किया गया है। दावा किया जा रहा है कि भीरा इस तापमान के साथ बुधवार का सबसे गर्म जगह बन गया। हालांकि मौसम विभाग ने इस आंकड़े पर आशंका जताते हुए एक जांच करने के आदेश जारी किए हैं। महाराष्ट्र के मौसम विभाग ने कहा है कि भीरा में जो तापमान दर्ज किया है वो शायद गलत हो सकता है। उनके अनुसार किसी से मौसम का तापामन मापने में गलती हुई है। इतने अधिक तापमान की हकीकत पता लगाने के लिए मौसम विभाग अपनी एक जांच टीम को भीरा रवाना करने वाली है।

मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार को भीरा में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। बुधवार को छुट्टी होने के कारण तापमान दर्ज नहीं किया जा सका। लेकिन जब बुधवार को पता चला कि भीरा का अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री दर्ज हुआ है तो मौसम विभाग को विश्वास ही नहीं हुआ। मुंबई के कोलाबा में स्थित राज्य के मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि भीरा के आसपास किसी भी जगह का तापमान इतना ज्यादा नहीं था तो सिर्फ भीरा में इतनी गर्मी कैसै हो सकती है। भीरा गांव के आसपास के जिलों में अधिकतम 44 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था।

आसपास के जिलों के तापमान देखते हुए मौसम विभाग ने इस बात की आशंका जाहिर की है कि भीरा गांव में तापमान दर्ज करने में चूक हुई है। विभाग का कहना है कि वहां पर तापमान दर्ज करने का जिम्मा जिसे दिया गया है उन लोगों ने सही तापमान नहीं दर्ज किया है। अपनी इस आशंका के चलते मौसम विभाग ने एक जांच दल को भीरा रवाना करने का मन बनाया है। आपको बता दें कि भीरा गांव रायगढ़ जिले के सह्याद्री पडहाड़ी के पास बसा हुआ है। भारा गांव के आस पास पहाड़ियों की ऊंचाई लगभग 2000 फीट है। भीरा गांव की ऐसी लोकेशन के चलते ही मौसम विभाग को इस बात का शक है कि तापामन मापने में जरूर कोई गलती हुई है।

VIDEO: महाराष्ट्र: धूम-धाम से मनाया जा रहा है मराठी नववर्ष गुड़ी पड़वा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 शिवसेना सांसद रविंद्र गायकवाड़ कार की मदद से आ रहे हैं दिल्ली
2 पहली बार मां बनने वाली थी महिला, लेकिन अब गर्भ में पल रहे बच्चे की क्यों चाहती है मौत
ये पढ़ा क्या?
X