बांबे हाईकोर्ट की जुमा मस्जिद ट्रस्ट को ना, कहा- इबादत जरूरी पर लोगों को खतरे में नहीं डाल सकते

राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोविड-19 को देखते हुए बुधवार रात आठ बजे से एक मई सुबह सात बजे तक लोगों के जुटने पर पाबंदियां लगा दी हैं। इस दौरान पूरे राज्य में धारा 144 भी लागू रहेगी।

Covid, Maharashtra, Ramadanजुमा मस्जिद ट्रस्ट ने एक दिन में 50 लोगों के साथ एक दिन में पांच बार प्रार्थना करने की अनुमति देने की मांग की थी। (फाइल फोटो)

ओमकार गोखले
बंबई उच्च न्यायालय ने बुधवार को जुमा मस्जिद ट्रस्ट को सामूहिक रूप से नमाज अदा करने की अनुमति देने से यह कहते हुए इनकार कर दिया कि कोविड-19 के चलते “गंभीर” हालात पैदा हो गए हैं और लोगों की सुरक्षा अधिक महत्वपूर्ण है। ट्रस्ट ने रमजान के पवित्र महीने के दौरान दक्षिण मुंबई में अपनी मस्जिद में एक समय में 50 लोगों के साथ एक दिन में पांच बार नमाज (प्रार्थना) करने की अनुमति देने की मांग की थी।

उच्च न्यायालय ने कहा कि धार्मिक प्रथाओं, रीति-रिवाजों का पालन करने का अधिकार महत्वपूर्ण है, लेकिन कोविड-19 के बढ़ते मामलों और गंभीर होती स्थिति के दौरान राज्य में लोक व्यवस्था और नागरिकों की सुरक्षा को बनाए रखना “सर्वोपरि महत्व” का है।

न्यायमूर्ति आरडी धानुका और वीजी बिष्ट की डिवीजन बेंच की एक अवकाशकालीन अदालत ने ट्रस्ट द्वारा “धर्म की स्वतंत्रता के अधिकार के उपयोग” की एक याचिका पर सुनवाई करते हुए यह टिप्पणी की। इसमें ट्रस्ट ने अदालत से निवेदन किया था कि रमजान के महीने के लिए दक्षिणी मुंबई की मस्जिद खोलने की अनुमति दी जाए।

दरअसल राज्य में कोविड-19 की अप्रत्याशित लहर से निपटने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार को अगले 15 दिन के लिए कर्फ्यू जैसा प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी। इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बुधवार रात आठ बजे से एक मई सुबह सात बजे तक पाबंदियां जारी रहेंगी। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा था कि इस दौरान दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 लागू रहेगी।

देश में कोविड-19 के एक दिन में रिकॉर्ड 1,84,372 नये मामले नयी दिल्ली, 14 अप्रैल (भाषा) देश में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में अब तक के सर्वाधिक 1,84,372 नये मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार के आंकड़ों के मुताबि,क संक्रमण के कुल मामले 1,38,73,825 हो गए हैं जबकि 13 लाख से अधिक लोग अब भी संक्रमण की चपेट में हैं।

Next Stories
1 महाराष्ट्रः 24 घंटे में 58,952 नए मामले, 278 लोगों की मौत, राज्य में धारा 144 लागू
2 महाराष्ट्र सरकार और अनिल देशमुख की याचिका सुप्रीम कोर्ट में खारिज, जज बोले- आरोपी से पूछकर FIR नहीं दर्ज की जाती
3 एंटीलिया केस: सचिन वाजे का नया खुलासा, देशमुख की तरह एक अन्य मंत्री ने भी दिया था वसूली का टारगेट
ये पढ़ा क्या?
X