scorecardresearch

सिनेमा में पहले हासिल किया मुकाम, फिर आईं सियासत के मैदान, अब उड़ाई शिवसेना की नींद: जानें- कौन हैं नवनीत राणा?

नवनीत राणा ने 2019 लोकसभा चुनाव में अमरावती लोकसभा सीट से जीत हासिल की थी। नवनीत राणा को कांग्रेस और एनसीपी ने समर्थन दिया था और अमरावती लोकसभा सीट से उम्मीदवार नहीं उतारा था।

सिनेमा में पहले हासिल किया मुकाम, फिर आईं सियासत के मैदान, अब उड़ाई शिवसेना की नींद: जानें- कौन हैं नवनीत राणा?
निर्दलीय सांसद नवनीत कौर राणा (Express File Photo by Renuka Puri)

महाराष्ट्र में नवनीत राणा और रवि राणा काफी चर्चा में है। दरअसल दोनों नेता निर्दलीय प्रतिनिधि हैं। नवनीत राणा अमरावती लोकसभा सीट से निर्दलीय सांसद एवं उनके पति रवि राणा अमरावती की बडनेरा सीट से निर्दलीय विधायक हैं। नवनीत राणा और रवि राणा को शनिवार को महाराष्ट्र पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। दोनों नेताओं ने कहा था कि शनिवार को मातोश्री में हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे। दोनों नेताओं की गिरफ्तारी के बाद महाराष्ट्र में राजनीति का तापमान गर्म हो गया और बीजेपी ने कहा की कानून व्यवस्था बद से बदतर हो गई है।

कौन हैं नवनीत राणा: नवनीत राणा का जन्म मुंबई के एक पंजाबी परिवार में हुआ था और वहीं से नवनीत ने अपनी शिक्षा ग्रहण की। फिर बाद में नवनीत राणा मॉडलिंग की दुनिया में चली गईं और वहीं से उन्होंने अपने फिल्मी करियर की की। नवनीत राणा की पहली फिल्म 2004 में कन्नडा में आई थी जबकि उसके बाद उन्होंने तेलुगू सिनेमा में भी काम किया। धीरे-धीरे नवनीत राणा का झुकाव राजनीति की ओर हुआ। 2011 में उनकी शादी रवि राणा से हुई जो अमरावती की बडनेरा सीट से निर्दलीय विधायक थे।

2014 में लड़ा लोकसभा चुनाव: 2014 के लोकसभा चुनाव में नवनीत राणा ने एनसीपी के टिकट पर अमरावती लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल किया। लेकिन चुनाव में शिवसेना के उम्मीदवार से उन्हें हार का सामना करना पड़ा। उसके बाद उनका झुकाव बीजेपी की ओर हुआ। ऐसा कहा जाता है कि उनके पति रवी राणा 2014 से 2019 के बीच देवेंद्र फडणवीस की सरकार में मुख्यमंत्री के करीबी रहे।

2019 में निर्दलीय सांसद बनीं: नवनीत राणा 2019 में निर्दलीय सांसद बनीं। दरअसल अमरावती लोकसभा सीट से नामांकन भरने के बाद एनसीपी और कांग्रेस ने वहां से उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया और नवनीत राणा को अपना समर्थन दे दिया। नवनीत राणा ने शिवसेना उम्मीदवार को हराकर जीत हासिल की। नवनीत राणा वैसे तो एनसीपी और कांग्रेस के समर्थन से विधायक बनी हैं। लेकिन कई बार उन्होंने मोदी सरकार के फैसलों की तारीफ की है और लोकसभा में बिलों का समर्थन किया है।

कुछ दिन पहले ही निर्दलीय सांसद नवनीत राणा को केंद्र सरकार ने Y कैटेगरी की सुरक्षा दी थी। गृह मंत्रालय द्वारा देश के प्रमुख व्यक्तियों की सुरक्षा का आकलन करने के बाद गृह मंत्रालय ने वाई श्रेणी सुरक्षा देने का फैसला किया था। सिनेमा में मुकाम हासिल करने के बाद सियासत में भी नवनीत राणा चर्चा का केंद्र बन गई हैं।

पढें महाराष्ट्र (Maharashtra News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट