ताज़ा खबर
 

मुंबई: क्रिस्‍टल टावर के 12वें फ्लोर पर लगी आग, झुलसने से 4 की मौत

इस अग्निकांड में कम से कम चार लोगों के मरने की खबर है जबकि 16 अन्य बुरी तरह झुलस गए हैं। इस इमारत को क्रिस्टल टावर कहा जाता है। ये इमारत परेल के हिंद माता इलाके में स्थित है।

मुंबई के क्रिस्‍टल टावर में लगी आग को बुझाते दमकल कर्मी। फोटो- एएनआई

बुधवार (22 अगस्त) की सुबह महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के परेल इलाके की एक इमारत में भीषण आग लग गई। इस अग्निकांड में कम से कम चार लोगों के मरने की खबर है जबकि 16 अन्य बुरी तरह झुलस गए हैं। इस इमारत को क्रिस्टल टावर कहा जाता है। ये इमारत परेल के हिंद माता इलाके में स्थित है। मरने वालों में एक बुजुर्ग महिला और तीन अन्य पुरुष शामिल हैं। मृतक महिला की पहचान 62 साल की शुभदा शेल्के के तौर पर हुई है। जबकि अन्य लोगों की शिनाख्त अभी नहीं हो सकी है। आग लगने का कारण भी अभी पता नहीं चल सका है।

​अग्निकांड में घायल होने वाले 16 लोगों में 10 पुरुष और 6 महिलाएं हैं। इन सभी का दम धुएं के कारण दम घुट गया था। पुलिस और फायर ब्रिगेड ने मिलकर इन्हें नजदीक स्थित केईएम अस्पताल में भर्ती करवाया है, जहां उनकी हालत स्थिर बनी हुई है। बता दें कि परेल में​ स्थित क्रिस्टल टावर 17 मंंजिल की इमारत है। आग इस इमारत की 12वीं मंजिल पर लगी है। आग लगते ही तेजी से ऊपर के खंड और आसपास के फ्लैट में फैलनी शुरू हो गई। ये दादर इलाके की पॉश आवासीय कॉलोनियों में से एक है।

मुंबई फायर ब्रिगेड के प्रमुख पीएस रहंगदले ने एएनआई से कहा,”फायर ब्रिगेड को इमारत के 12वें मंजिल पर आग लगने की सूचना सुबह 8.32 बजे मिली थी। आग लगते ही तेजी से धुआं बाहर निकलने लगा। इसकी वजह से सीढ़ियों पर मौजूद रहवासी वहीं फंस गए। फायर ब्रिगेड के कर्मचारी येनकेन 20 अन्य लोगों को धुएं भरी इमारत से बचाकर निकालने में सफल रहे हैं। इस पूरी इमारत में कई परिवार रहते हैं।”

धुआं सीढ़ियों पर भरने के कारण और सुरक्षा के मद्देनजर लिफ्ट इस्तेमाल न करने के कारण फायर ब्रिगेड को मशीनी सीढ़ियों का इस्तेमाल करके लोगों को बाहर निकालना पड़ा। फायर ब्रिगेड ने आग बुझाने के लिए दस दमकल गाड़ियों, चार पानी के टैंकरों का इस्तेमाल किया। मौके पर मुंबई पुलिस के अधिकारी और बिजली के मैकेनिक भी बड़ी संख्या में मौजूद थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories