ताज़ा खबर
 

महाराष्ट्र: प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे 41 हजार करोड़ की परियोजनाओं का शुभारंभ, मेट्रो लाइन का करेंगे शिलान्यास

प्रधानमंत्री मोदी ठाणे जिले में ठाणे - भिवंडी - कल्याण मेट्रो रेलमार्ग-5 और दहीसर-मीरा भयंदर मेट्रो रेलमार्ग-9 का शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी नवी मुंबई शहरी नियोजन प्राधिकरण और महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम की आवासीय योजना का भी शुभारंभ करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (पीटीआई फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र में लगभग 41 हजार करोड़ रुपए की आवासीय एवं इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। बता दें, आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुंबई स्थित एक निजी चैनल को इंटरव्यू देंगे जिसके बाद वो राजभवन में एक किताब ‘टाइमलेस लक्ष्मण’ का विमोचन करेंगे। इसके साथ ही वो ठाणे जिले में ठाणे – भिवंडी – कल्याण मेट्रो रेलमार्ग-5 और दहीसर-मीरा भयंदर मेट्रो रेलमार्ग-9 का शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी नवी मुंबई शहरी नियोजन प्राधिकरण और महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम की आवासीय योजना का भी शुभारंभ करेंगे।

पीएमओ की तरफ से ट्वीट करके दी गई जानकारी-

पीएम मोदी का कार्यक्रम पुणे जाने का भी है। वहां पर वो हिंजेवाड़ी और शिवाजी नगर के बीच प्रस्तावित तीसरी मेट्रो लाइन का शिलान्यास करेंगे। इस योजना का क्रियान्वयन पुणे नगर निगम क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण नई मेट्रो नीति के तहत सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) से किया जा रहा है। ठाणे-भिवंडी-कल्याण मेट्रो रेलमार्ग-पांच की अनुमानित लागत 8,416 करोड़ रुपए है। 24.9 किलोमीटर लंबे इस रास्ते पर कुल 17 स्टेशन होंगे। पूरी प्रणाली 6 कोच की मेट्रो रेल के तहत तैयार की जाएगी। 2021 तक इस रास्ते से 2.29 लाख लोगों के रोजाना सफर करने की उम्मीद की जा रही है।

बता दें, इन दोनों परियोजनाओं का निर्माण मुंबई नगर निगम क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण के द्वारा किया जाएगा। वहीं हिंजेवाड़ी से शिवाजी नगर के बीच की मेट्रो लाइन की लंबाई 23 किलोमीटर होगी और इसकी अनुमानित लागत 8,313 करोड़ रुपए है। बता दें, लगातार मुंबई में लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। लोकल ट्रेन पर भी काफी बोझ बढ़ रहा है। पर्याप्त सुविधा नहीं होने से लोगों का सफर मुश्किलों भरा होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App