ताज़ा खबर
 

महाराष्ट्र का मांझी: गड्ढ़ों की वजह से पत्नी को लगी चोट तो खुद के पैसे से कर डाली पूरी सड़क की मरम्मत

केज तहसील के धानेगांव के निवासी मारूति सोनावाने ने अपनी मेहनत और अपना पैसा लगाकर सड़क की मरम्मत की। उसने सरकारी मशीनरी के हस्तक्षेप का इंतजार नहीं किया।

Author मुंबई | September 9, 2016 9:08 PM
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

बिहार के ‘माउंटेनमैन’ दशरथ मांझी के नक्शे कदम पर चलते हुए महाराष्ट्र के बीड़ के एक मजदूर ने सड़क में गड्ढे की वजह से पत्नी के माथे में गहरी चोट लगने के बाद रास्ते के गड्ढ़-मड्ढ़ वाले हिस्से को पूरी तरह दुरूस्त कर दिया। केज तहसील के धानेगांव के निवासी मारूति सोनावाने ने अपनी मेहनत और अपना पैसा लगाकर सड़क की मरम्मत की। उसने सरकारी मशीनरी के हस्तक्षेप का इंतजार नहीं किया। इसी महीने की शुरुआत में उसकी पत्नी विमल सरकारी बस से कहीं जा रही थी। सड़क में गड्ढ़े होने की वजह से उसके सिर में गहरी चोट लगी। वैसे कोई अन्य व्यक्ति होता तो वह अपनी किस्मत को कोसता और इस बात का इंतजार करता कि सरकारी मशीनरी उस सड़क की मरम्मत कराए। लेकिन मारूति ने किसी का इंतजार नहीं किया और उसने खुद गड्ढों को भरा।

घटना धानेगांव फाटा से धानेगांव के बीच के (डायवर्जन) पर हुई थी, जो करीब दो किलोमीटर लंबा है। मारूति उसकी मरम्मत करने में जुट गया, वह इसे सही करने के लिए रात-दिन लगा रहा। उसने कहा, ‘कल, यदि सरकार मुझे दूसरी सड़क की मरम्मत करने के लिए कहेगी तो मैं अपनी भैंस बेच दूंगा जिससे मुझे 5000 रूपए मिलेंगे । मैं उस पैसे का इस्तेमाल सड़क के काम में करूंगा।’

Read Also: सुरेश प्रभु ने किया ऐलान- जल्द मिलेगी ‘माउंटेन मैन’ दशरथ राम मांझी के गांव को रेलवे लाइन

बता दें, बिहार के गया के दशरथ मांझी की पत्नी पहाड़ पर फिसलकर गिर गयी थी और मर गयी थी। उसके बाद मांझी ने 25 सालों तक कड़ी मेहनत कर पहाड़ काटा और रास्ता बनाया। मांझी की जिंदगी पर पिछले साल बॉलीवुड में मूवी भी आई थी। इस मूवी की काफी तारीफ हुई थी। मूवी में मांझी की भूमिका नवाजुद्दीन सिद्दिकी ने निभाई थी। इसके साथ ही उनकी पत्नी का रोल राधिका आप्टे ने निभाया था।

मारूति के गृह जिल में ही 84 वर्षीय पूर्व स्कूल टीचर राजाराम भापकर पांच दशकों में सात पहाड़ों को काटकर 40 किलोमीटर सड़क बना दी। भापकर महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के रहने वाले हैं।

Read Also: ये भी हैं मांझी: छत्तीसगढ़ के लोगों ने पहाड़ काटकर बनाया रास्ता

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App