कोरोना वैक्सीन की जगह लगा दिया रैबीज का टीका, डॉक्टर और नर्स सस्पेंड

महाराष्ट्र के ठाणे में एक व्यक्ति को कोरोना की जगह रैबीज का टीका लगा दिया गया। इस मामले की शिकायत के बाद एक डॉक्टर और नर्स को सस्पेंड कर दिया गया है।

maharastra anti rabise
महाराष्ट्र में कोरोना की जगह लगा दी गई एंटी रैबीज वैक्सीन (प्रतीकात्मक फोटो)

महाराष्ट्र में एक अजीब ही मामला सामने आया है। कोरोना वैक्सीन लगवाने पहुंचे शख्स को एंटी रैबीज का इंजेक्शन लगा दिया। इस मामले में डॉक्टर और नर्स के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

मामला महाराष्ट्र के ठाणे जिले का है। जानकारी के अनुसार एक स्थानीय निवासी राजकुमार यादव सोमवार को कोरोना की वैक्सीन की पूछताछ करने के लिए नगर निगम अस्पताल पहुंचा। जहां उसे प्रभारी डॉक्टर ने कोरोना वैक्सीन के लिए केस पेपर दिए और लाइन में जाकर खड़ा रहने के लिए कहा। राजकुमार ने डॉक्टर से कागज लिया और टीके के लिए लाइन में लग गया। बारी आने पर उसे टीका लगा दिया गया। टीका लगने के बाद पता चला कि उसे कोरोना की जगह एंटी रैबीज का टीका लग गया है।

घटना के बारे में ठाणे नगर निगम के प्रवक्ता ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा कि शख्स गलत लाइन में खड़ा था। इस लाइन वाले को रैबीज का टीका लगाया जा रहा है। शख्स को पता नहीं चला और जब उसकी बारी आई तो नर्स ने बिना उसके कागज देखे उसे टीका लगा दिया। टीकाकरण के बाद जब राजकुमार को सूचित किया गया कि उसे एंटी रैबीज का टीका लगाया गया है, तब जाकर पता चला कि वो कोरोना का टीका लगवाने आया था।

अधिकारी ने बताया कि जब शख्स को पता चला कि उसे रैबीज का वैक्सीन लग गया हो, तो वो पैनिक हो गया। हालांकि अब वो ठीक है, उसे कोई परेशानी नहीं है। इस मामले में एक डॉक्टर और नर्स को सस्पेंड कर दिया गया है।

शख्स की शिकायत के बाद प्रारंभिक जांच के आधार पर, एक महिला चिकित्सक, जो चिकित्सा केंद्र की प्रभारी है, और एक नर्स को इस गड़बड़ी के लिए निलंबित कर दिया गया।

इसी तरह का मामला अप्रैल में यूपी में भी सामने आया था। जब तीन महिलाओं को शामली के एक अस्पताल में कोरोना की जगह रैबीज का टीका लगा दिया गया था। इस मामले का खुलासा तब हुआ, जब तीन में से एक महिला की तबीयत बिगड़ गई। जिसके बाद एक प्राइवेट क्लिनिक में जब इन्हें इलाज के लिए ले जाया गया तो पर्चे देखने पर पता चला कि कोरोना की जगह रैबीज का टीका लगा दिया गया था।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट