ताज़ा खबर
 

कोरोना का असर: महाराष्ट्र राजभवन में नई भर्ती बंद, 15 अगस्त रिसेप्शन पार्टी भी रद्द, कई और फिजूलखर्च पर रोक

COVID-19: ज्यपाल कोश्यारी ने पुणे में राजभवन में 15 अगस्त 2020 को स्वतंत्रता दिवस पर होने वाले रिसेप्शन को भी रद्द करने को कहा है।

Author मुंबई | Updated: May 29, 2020 7:47 AM
Bhagat Singh Koshyariमहाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी। (फाइल फोटो)

COVID-19: महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने गुरुवार (28 मई, 2020) को कोरोना वायरस महामारी के राहत उपायों के वास्ते अधिक संसाधन उपलब्ध कराने के लिए राजभवन के खर्चों में कटौती की घोषणा की। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक राज्यपाल ने राजभवन को अपने खर्चों को कम करने के लिए चालू वित्त वर्ष में कुछ उपाय करने के निर्देश दिए हैं। इसमें राजभवन के लिए कार खरीदने को टालना, राज्यपाल के आधिकारिक आवास पर आने वाले वीआईपी आगुंतकों का स्वागत करते समय उन्हें गुलदस्ता नहीं देना आदि शामिल है। इसके अलावा राजभवन में कोई नई नियमित भर्ती भी नहीं होगी। हालांकि जो काम अभी किए जा रहे हैं, वे जारी रहेंगे और पूरे किए जाएंगे।

आधिकारिक बयान में आगे कहा गया कि राज्यपाल कोश्यारी ने पुणे में राजभवन में 15 अगस्त 2020 को स्वतंत्रता दिवस पर होने वाले रिसेप्शन को भी रद्द करने को कहा है। इन उपायों से राजभवन के इस वित्त वर्ष के खर्चों में करीब 10 से 15 फीसदी की कमी आएगी। बयान में कहा कि राज्यपाल ने चालू वित्त वर्ष के दौरान राजभवन में कोई नया पूंजी कार्य शुरू नहीं करने और किसी भी नए बड़े निर्माण या मरम्मत कार्य को नहीं करने का निर्देश दिया है।

Coronavirus in India LIVE updates

इसमें गया है कि अगले आदेश तक राजभवन में नियमित भर्ती भी नहीं की जाएगी। राजभवन के लिए नई कार खरीदने के प्रस्ताव को भी फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। बयान में कहा गया है कि वीवीआईपी को दी जाने वाली भेंट और स्मृति चिन्ह भी अगले आदेश तक नहीं दिए जाएंगे और साथ ही वीआईपी आगुंतकों को गुलदस्ते नहीं दिए जाएंगे। राजभवन में आगुंतकों के कमरों को सजाया भी नहीं जाएगा।

राज्यपाल ने कुलपति और विभिन्न अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक करने को भी कहा है, ताकि यात्रा के खर्चे को बचाया जा सके। बयान में यह भी कहा गया कि राज्यपाल ने कोरोना वायरस महामारी के बीच अपनी एक महीने की सैलरी का योगदान दिया है और एक अगले एक साल के लिए अपनी सैलरी का तीस फीसदी पीएम केयर में फंड में दान करेंगे।

बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना वायरस बुरी तरह फैल रही है। प्रदेश में गुरुवार को कोविड-19 के 2598 नए मामले सामने आए जिससे राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 59 हजार 546 हो गई। इनमें 1438 नए मामले अकेले मुंबई में सामने आए, जबकि महानगर में गुरुवार को कोरोना वायरस से 38 लोगों की मौत हो गई। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 से राज्य में 85 रोगियों की मौत के साथ महामारी से मरने वालों की संख्या 1982 हो गई है।

अधिकारी ने बताया कि आज कोरोना वायरस के 698 रोगियों को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई जिससे राज्य में अभी तक ठीक हो चुके रोगियों की संख्या 18 हजार 616 हो चुकी है। मुंबई में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1438 नए मामले सामने आने के साथ ही महानगर में आंकड़ा 35 हजार से अधिक हो गया, जबकि मृतकों की संख्या 1100 से अधिक हो गई।

बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के मुताबिक महानगर मुंबई में 1438 नये मामलों के साथ कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 35,273 हो गई है। इसने बताया कि महानगर में कोविड-19 से 38 और लोगों की मौत के साथ मृतकों की कुल संख्या 1135 हो गई है। (एजेंसी इनपुट)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 वरिष्ठ पत्रकार ने सोशल मीडिया पोस्ट में BJP नेताओं को कहा ‘गप्पू-तड़ीपार’, पुलिस ने दर्ज की एफआईआर