ताज़ा खबर
 

महाराष्ट्र में अब आधे दाम पर कोरोना टेस्ट! उद्धव सरकार ने तय की 2200 रुपए अधिकतम रकम; 400 रुपए अधिक दे घर पर दिया जा सकेगा सैंपल

बकौल टोपे, ‘‘निजी लैब अधिकतम इतना ही शुल्क ले सकते हैं। जिलाधीश कीमतों को और कम कराने के लिए निजी लैब से बातचीत कर सकते हैं। अगर निजी लैब इससे अधिक का शुल्क लेते हैं तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।’’

मुंबई के धारावी (एशिया के सबसे बड़े झुग्गी-झोपड़ी वाला इलाका) में कोरोना वायरस संकट के बीच लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग करते वॉलंटियर्स। (फोटोः पीटीआई)

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच महाराष्ट्र में अब निजी लैब में कोविड-19 जांच आधे दाम पर की जाएगी। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाविकास अघाड़ी सरकार ने कोरोना टेस्ट (RT-PCR) का अधिकतम दाम 2200 रुपए तय कर दिया, जो कि पहले तक 4400 रुपए था। यही नहीं, 400 रुपए अतिरिक्त देकर घर से ही कोरोना सैंपल दिया जा सकेगा। यानी घर पर कोरोना जांच के लिए 2800 रुपए लगेंगे।

सूबे के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने इस बारे में बताया कि सरकार ने निजी लैब द्वारा की जाने वाली कोविड-19 की जांच की कीमत 4,400 रुपये से घटाकर 2,200 रुपये कर दी है। टोपे ने ‘पीटीआई-भाषा’ से बातचीत में कहा कि जांच की कम कीमतों से लोगों को राहत मिलेगी।

उन्होंने कहा, ‘‘अस्पतालों से वायरल ट्रांसपोर्ट मीडिया (वीटीएम) के जरिए मुंह की लार के नमूने एकत्रित करने के लिए 2,200 रुपये लिए जांएगे जबकि घर से मुंह की लार के नमूने एकत्रित करने के लिए 2,800 रुपये लिए जाएंगे। इससे पहले इसके लिए क्रमश: 4,500 और 5,200 रुपये लिए जाते थे।’’

बकौल टोपे, ‘‘निजी लैब अधिकतम इतना ही शुल्क ले सकते हैं। जिलाधीश कीमतों को और कम कराने के लिए निजी लैब से बातचीत कर सकते हैं। अगर निजी लैब इससे अधिक का शुल्क लेते हैं तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।’’ उन्होंने इसके साथ ही दावा किया कि ये नयी दरें देश में सबसे कम होंगी। मंत्री ने कहा कि राज्य में कोविड-19 जांच के लिए 91 लैब हैं।

कबीना मंत्री के संक्रमित पाए जाने के बाद, SP ने खुद को किया आइसोलेटः महाराष्ट्र में बीड जिले के पुलिस अधीक्षक ने कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए कैबिनेट मंत्री धनंजय मुंडे के साथ काम करने वाले पुलिस कर्मियों के संपर्क में आने के बाद खुद को पृथक किया है। राकांपा नेता मुंडे राज्य विधानसभा में बीड जिले के परली विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। एक पुलिस अधिकारी ने शनिवार को बताया कि पुलिस अधीक्षक हर्ष पोद्दार ने खुद पृथकवास में रहने का फैसला किया है।

मुंबई पुलिस के 1,233 कर्मी कोरोना से हुए ठीक- सरकारः महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने शनिवार को कहा कि कोविड-19 से मुंबई पुलिस के 1,233 कर्मी स्वस्थ हो चुके हैं और इनमें से 334 फिर से अपनी ड्यूटी पर लौट आये हैं। देशमुख ने कहा कि उन्हें अपने कर्तव्यों को निभाने के लिए जान जोखिम में डालने वाले पुलिसकर्मियों पर गर्व हैं। कोविड-19 से 12 जून तक महाराष्ट्र के 35 पुलिसकर्मियों की मौत हुई है जिनमें मुंबई के 21 पुलिसकर्मी शामिल हैं। (पीटीआई-भाषा इनपुट्स के साथ)

Next Stories
1 MP: शहडोल में दर्दनाक हादसा! खदान धंसने के बाद 6 मजदूरों की मौत, 4 की हालत नाजुक
2 ‘बेटी बचाओ भी जुमला’, हरियाणा में दिनदहाड़े लड़की के अपहरण पर बरसे कांग्रेस नेता, सीसीटीवी फुटेज भी किया साझा
3 ‘फायरिंग करते भारतीय सीमा से घसीटकर ले गए नेपाल, रायफल की बट से मारा’, बिहार लौटे शख्स ने सुनाई नेपाली सैनिक की बर्बरता की दास्तां
यह पढ़ा क्या?
X