ताज़ा खबर
 

पूर्व CM का दावा था- आरे कार डिपो पर 400 करोड़ रुपए हुए खर्च; पर RTI में 70 करोड़ की लागत का खुलासा, एक्टिविस्ट ने पूछा- कहां गए 330 करोड़?

आरे में पर्यावरण एक्टिविस्ट जोरू भथेना ने फडणवीस सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा कि मेट्रो प्रोजेक्ट को लेकर आपकी जानकारी और प्राथमिकताएं सब गलत थीं, यह शर्मनाक है।

Aarey Car Shed, Devendra Fadnavisआरे में मेट्रो कार शेड बनाने के खिलाफ सड़कों पर उतर आए थे सैकड़ों पर्यावरण कार्यकर्ता। (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र में सत्ता बदलने के साथ ही पुरानी सरकार के फैसलों पर लगातार सवाल उठ रहे हैं। ताजा मामला आरे में मेट्रो डिपो के निर्माण प्रोजेक्ट से जुड़ा है। आरे में एक संरक्षण संगठन से जुड़ी एक्टिविस्ट जोरू भथेना के मुताबिक, आरे मिल्क कॉलोनी में बनने वाले मेट्रो कार डिपो के निर्माण कार्य में सिर्फ 70 करोड़ रुपए ही खर्च हुए थे, जबकि पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दावा किया था कि इस पर 400 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। भथेना का कहना है कि यह जानकारी एक आरटीआई के जरिए सामने आई है।

भथेना ने कहा है कि यह आरटीआई उनके संगठन के एक व्यक्ति और पर्यावरणविद स्टालिन डी ने दायर की थी। उन्होंने बताया कि मुंबई मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने इसके जवाब में बताया कि डिपो के काम में 70 करोड़ रुपए ही खर्च हुए थे। इसमें पेड़ काटने के 5 करोड़ रुपए और जमीन तैयार करने के 27 करोड़ रुपए शामिल थे। इसके अलावा ड्रेन निर्माण और पाइप हटाने में दो करोड़ रुपए खर्च हुए। यानी अकेले प्राकृतिक संसाधनों को बर्बाद करने में ही 34 करोड़ रुपए लगा दिए गए।

इतना ही नहीं आरे में अस्थाई शेड बनाने के लिए 17 करोड़ रुपए अलग से खर्च हुए और यहां स्थाई सीमेंट-आरसीसी का काम कराने में 20 करोड़ की अतिरिक्त लागत आई। भथेना ने फडणवीस सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा कि आपकी जानकारी और प्राथमिकताएं सब गलत थीं। यह शर्मनाक है। इन गलतियों से मुंबई को सबसे ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। भथेना ने ट्वीट में कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस को बताना चाहिए कि बचे हुए 330 करोड़ करोड़ रुपए कहां हैं।

बता दें कि महाराष्ट्र की मौजूदा महाविकास अघाड़ी सरकार ने हाल ही में मेट्रो लाइन 3 के कार डिपो को आरे मिल्क कॉलोनी से हटाकर कंजुरमर्ग ले जाने का निर्णय किया है। हालांकि, इस फैसले पर उद्धव सरकार पर भाजपा की ओर से कई हमले किए गए। देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि आरे कार डिपो के लिए पहले ही काफी रकम खर्च हो चुकी है और इसे दूसरी जगह ले जाने पर और खर्च बढ़ेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Bihar Elections 2020 से पहले हर दल कर रहा नौकरियों पर वादों की बौछार, पर क्यों? समझें
2 MP By Elections: कमलनाथ ने यहां कहा होता ‘आइटम’, तो उनकी लाश जाती- पलटवार में फिसली BJP नेता की जुबान
3 Mumbai City Centre mall Fire: मुंबई के सिटी सेंटर मॉल में भयंकर आग, 2 दमकलकर्मी जख्मी, नजदीकी बिल्डिंग से 3500 लोगों को किया गया शिफ्ट
ये पढ़ा क्या?
X