ताज़ा खबर
 

महाराष्‍ट्र BJP ने शिवाजी के वंशज संभाजी राजे को भेजा राज्‍यसभा, मराठाओं को लुभाने की कोशिश

छत्रपति शिवाजी और राजर्षि शाहू महाराज के वंशज संभाजी राजे को भाजपा ने राज्‍य सभा भेजने का फैसला किया है।

Author June 12, 2016 9:38 AM
संभाजी राजे के साथ महाराष्‍ट्र के सीएम देवेंद्र फड़णवीस।

छत्रपति शिवाजी और राजर्षि शाहू महाराज के वंशज संभाजी राजे को भाजपा ने शनिवार को राज्‍य सभा के लिए नॉमिनेट किया गया। सूत्रों ने बताया कि शाही परिवार के व्‍यक्ति को नॉमिनेट कर भाजपा राजनीतिक फायदा लेना चाहती है। महाराष्‍ट्र में मराठा आरक्षण की मांग फिर से उठने लगी है। संभाजी राजे के जरिए भाजपा मराठा समुदाय को अपने साथ लाना चाहती है। संभाजी राजे सामाजिक‍ कार्यकर्ता हैं और वे आरक्षण अभियान में भी शामिल थे। भाजपा के इस कदम को योग्‍य मराठा चेहरे को सामने लाने के प्रयास के रूप में भी देखा जा रहा है।

सुभाष चंद्रा की जीत के बाद इनेलो ने कांग्रेस पर लगाया गलत पेन काम में लेने का आरोप

महाराष्‍ट्र में ऐसा होता आया है कि मराठा समुदाय से आने वाले व्‍यक्तियों को ही मुख्‍यमंत्री बनाया जाता है। लेकिन भाजपा ने देवेंद्र फड़णवीस जो कि ब्राह्मण है, को सीएम बनाया। आरक्षण के मुद्दे पर विपक्षी पार्टियां सरकार को निशाने पर ले रही हैं और उस पर आरोप लगा रही हैं कि वह ब्राह्मण केंद्रित है। पिछले महीने भाजपा ने डॉ. विकास महात्‍मे को राज्‍य सभा के लिए नॉमिनेट किया था। महात्‍मे धांगड़ समुदाय से आते हैं और वे सामाजिक कार्यकर्ता हैं। उनसे पहले पिछड़ा समुदाय के अमर साबले को चुना गया था।

राजस्थान से भाजपा ने जीती चारों सीटें, वेंकैया नायडु सहित सभी प्रत्याशी विजयी

माना जा रहा है कि संभाजी राजे के नॉमिनेशन के जरिए भाजपा मराठा बहुल पश्चिमी महाराष्‍ट्र में उपस्थिति दर्ज कराना चाहती हैं। यह क्षेत्र एनसीपी और शरद पवार का गढ़ है। बताया जा रहा है कि भाजपा पहले छत्रपति उदयनराज भोसले के पास गई थी। वे भी शिवाजी के परिवार से हैं और एनसीपी की टिकट पर सतारा से सांसद रह चुके हैं। भाजपा ने उन्‍हें अपने साथ लाने की कोशिश की लेकिन दांव चल नहीं पाया।

कांग्रेसियों की गलती से जीते ZEE मीडिया के सुभाष चंद्रा, सिब्‍बल का गेम नहीं बिगाड़ पाईं प्रीति

rajya sabha polls, Karanataka rajya sabha polls, rajya sabha polls rajasthan, election commission rajya sabha polls, rajya sabha election commission राज्‍यसभा की 27 सीटों के लिए शनिवार (11 जून) को हुए मतदान के नतीजे आ गए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App