ताज़ा खबर
 

विश्व योग दिवस: उड़ते विमान में योग का रखा गया प्रस्ताव, एयर इंडिया ने नहीं दी मंजूरी

उन्होंने बताया कि वह पहले विश्व योग दिवस के मौके पर 21 जून 2015 को चलती रणथम्बौर एक्सप्रेस में यात्रियों को बैठ कर की जाने वाली योग मुद्राओं का अभ्यास करा चुके हैं।

Author June 16, 2017 9:05 PM
सुरक्षा के कारण उड़ते जहाज में योग कराने के प्रस्ताव को आगे नहीं बढ़ाया गया। (संकेतात्मक तस्वीर)

सख्त सुरक्षा कायदों का हवाला देते हुए सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने 55 वर्षीय योग प्रशिक्षक को विश्व योग दिवस के मौके पर 21 जून को इंदौर-दिल्ली उड़ान में इस प्राचीन भारतीय पद्धति का अभ्यास कराने की मंजूरी देने से इंकार कर दिया है। शहर के योग प्रशिक्षक कृष्णा मिश्रा ने शुक्रवार को बताया कि एयर इंडिया प्रमुख अश्विनी लोहानी के आधिकारिक मेल से उन्हें कल रात मिले जवाब में कहा गया कि सुरक्षा के सख्त कायदों और अन्य नियमों के कारण उड़ते जहाज में योग कराने के उनके प्रस्ताव को आगे नहीं बढ़ाया जा सकता।

मिश्रा ने कहा, ”एयर इंडिया के इस दो टूक इंकार से मैं बेहद निराश हूं। मैं 21 जून को इंदौर-दिल्ली उड़ान में यात्रियों को योग कराने की मंजूरी के लिए लम्बे समय से इस सरकारी विमान सेवा के अफसरों के साथ बराबर पत्राचार कर रहा था।”

उन्होंने बताया कि वह इंदौर से सुबह नौ बजे रवाना होने वाली उड़ान का टिकट छह महीने पहले ही बुक करा चुके हैं। योग को लेकर जुनूनी प्रशिक्षक ने कहा, ”मैंने एयर इंडिया से इस उड़ान के यात्रियों को कुछ योग मुद्राओं का केवल 15 मिनट अभ्यास कराने की मंजूरी मांगी थी। हाथों और गले की कसरत की ये मुद्राएं इतनी आसान हैं कि यात्री अपनी सीट पर बैठे-बैठे ही इनका अभ्यास कर सकते हैं।”

उन्होंने बताया कि वह पहले विश्व योग दिवस के मौके पर 21 जून 2015 को चलती रणथम्बौर एक्सप्रेस में यात्रियों को बैठ कर की जाने वाली योग मुद्राओं का अभ्यास करा चुके हैं। यह सुपरफास्ट ट्रेन मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर को राजस्थान के प्रमुख शहर जोधपुर से जोड़ती है।

आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर देश के अग्रणी ज्यॉग्राफिक इंफॉरमेशन सिस्टम (जीआईएस) सॉफ्टवेयर एवं सॉल्यूशंस प्रदाता एसरी इंडिया ने नजदीकी योग केंद्र की जानकारी देने वाला एक ऐप जारी किया है। इस ऐप की मदद से योगाभ्यास करने के शौकीन लोगों को 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से जुड़ने का मौका मिलेगा। यह ऐप योगाएम्पलीफाई की मदद से योगाभ्यास सत्रों के आयोजक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस संबंधी अपने कार्यक्रमों तथा आयोजन स्थल, समय, मुख्य अतिथि और प्रतिभागियों की क्षमता से संबंधित जानकारी साझा कर सकते हैं।

देखिए वीडियो - जब लालकृष्ण आडवाणी के विमान के लिए मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान के हवाई जहाज को लगाना पड़ा धक्का

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App