ताज़ा खबर
 

मोदी सरकार के खिलाफ हुई RSS से जुड़ी किसान यूनियन, किसानों से जुड़े मुद्दों पर बताया फेल

पिछले तीन सालों में किसानों के लिए कुछ भी नहीं किया गया है लेकिन मोदी सरकार लाभ कमा रही है।

आंदोलन कर रहे किसानों ने देवास के नेवरी फाटा में गाड़ियां फूंकी। (PTI Photo)

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़ी किसान यूनियन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभाकर खेलकर ने कहा कि मोदी सरकार किसानों से जुड़े मामलों को सुलझाने में फेल रही है। खेलकर ने कहा कि किसानों को मजबूर होकर अपना अनाज कम दामों पर बेचना पड़ रहा है और यही कारण है कि आज किसान सड़कों पर उतरकर आंदोलन कर रहे हैं। नेटवर्क 18 को दिए एक इंटरव्यू में खेलकर ने कहा कि नोटबंदी का सबसे बड़ा नुकसान किसानों को हुआ क्योंकि वे पूरी तरह से कैश पर ही निर्भर करते हैं। उनके पास कैश नहीं था जिसकी वजह से उन्हें काफी परेशानी उठानी पड़ी। इसके बाद खेलकर ने कहा कि पर्यावरण मंत्रालय द्वारा अनुपयोगी मवेशियों को बाजार में न बेचने वाले निर्देश से भी किसानों को काफी नुकसान हुआ है।

उन्होंने कहा कि अगर किसान अनुपयोगी मवेशियों को नहीं बेचेंगे तो वे उनपर बोज बन जाएंगे। मध्य प्रदेश के मंदसौर में चल रहे किसान आंदोलन पर बात करते हुए खेलकर ने कहा कि पिछले तीन सालों में किसानों के लिए कुछ भी नहीं किया गया है लेकिन मोदी सरकार लाभ कमा रही है। पिछले साल खेती के दौरान फसल की काफी कम पैदावार हुई थी। इस साल काफी अच्छी फसल हुई है लेकिन किसानों को उनकी फसल के दाम काफी कम दिए जा रहे हैं। किसान दिन-रात मेहनत करके फसल उगाते हैं लेकिन उन्हें मजबूरी में कम दाम में अनाज बेचना पड़ रहा है।

सरकार किसानों को एक कौड़ी भी अतिरिक्त नहीं देना चाहती। अब समय आ गया है कि सरकार को किसानों के हित में कोई फैसला लेकर उनकी मदद करनी चाहिए। विकास के नाम पर सरकार केवल कई सार प्रतिबंध लगा रही है, जिससे कि कोई कुछ कर ही न सके।आपको बता दें कि मंदसौर में कर्ज माफी को लेकर जहां किसानों का विरोध-प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहा है, वहीं इसकी आग अब देशभर में फैलने लगी है। कांग्रेस कार्यकर्ता मंदसौर हिंसा और वहां पुलिस फायरिंग में पांच किसानों की मौत के खिलाफ आज देश भर में सड़कों पर उतरे हैं। बिहार, बंगाल, ओडिशा, असम, पंजाब, हरियाणा और नई दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने रेल रोको आंदोलन चलाया। इसकी वजह से कई रूटों पर ट्रेनों का परिचालन बाधित रहा।

देखिए वीडियो 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App