ताज़ा खबर
 

दबंगो की धमकी के बावजूद दलित समुदाय में धूम-धाम से हुई शादी, 70 सालों से नहीं बजा था बैंड बाजा

उन्होंने बताया कि उच्च जाति के दबंगों ने मेघवाल को धमकी दी थी कि अगर बैंड बाजे के साथ बारात आई तो इसका अंजाम अच्छा नहीं होगा।

इस तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

देश को आजाद हुए 70 साल हो चुके हैं लेकिन एक जगह ऐसी भी है जहां पर दलित अभी भी दबंगो के डर के साय मे रहते हैं। हम बात कर रहे हैं, मध्य प्रदेश के मालवा जिले के माना गांव की जहां पर आजादी के इतने साल के बाद किसी दलित के घर में शहनाई और बैंड बाजा बजा है। इस गांव की आबादी करीब 2 हजार है, जिसमें से 55 दलित परिवार के घर हैं। इस गांव में इतने सालों से किसी भी दलित के घर में ढोल नगाड़े नहीं बजे थे क्योंकि उच्च जाति के लोगों ने दलितों को ऐसा करने की अनुमति नहीं दी हुई थी। इस शादी के मद्देनजर गांव में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस गांव में आजादी के बाद से ही दलित समुदाय की शादी में बैंड बाजा नहीं बजा था।

इस मामले की जानकारी देते हुए एसडीएम जीएस डावर ने बताया कि माना गांव के रहने वाले चंदर मेघवाल ने उनके पास आवेदन दिया कि उन्होंने अपनी बेटी की शादी राजगढ़ निवासी दिनेश से तय की है। उन्होंने बताया कि उच्च जाति के दबंगों ने मेघवाल को धमकी दी थी कि अगर बैंड बाजे के साथ बारात आई तो इसका अंजाम अच्छा नहीं होगा। डावर से मेघवाल ने कहा कि आजादी के बाद से ही दबंगो के कारण दलित समुदाय आजादी के बाद से ही अपनी परिवारों की शादी धूम-धाम से नही कर पाया है। मेघवाल ने कहा कि दबंगो की धमकी के बाद उसे डर कि वे उसकी बेटी की शादी में कोई अड़चन न पैदा कर दें, इसलिए मेघवाल ने पुलिस सुरक्षा की मांग की है।

डावर ने कहा कि इस मामले को गंभीरता से लेते हुए हमने जिला प्रशासन के साथ मिलकर एक बैठक की, जिसमें इस दलित परिवार की शादी के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के लिए अधिकारियों को आदेश दिए गए। शादी वाले दिए बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था। उन्होंने बताया कि बहुत ही धूम-धाम के साथ मेघवाल की बेटी की शादी हुई और पुलिस तैनाती के कारण किसी की हिम्मत नहीं हुई कि वह इस शादी में अड़चल डाल सके।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आठ साल के बेटे को क‍िसान बनाने के ल‍िए मां ने शहर के साथ-साथ छोड़ दी लाख रुपए की नौकरी, पि‍ता ने ली लंबी छुट्टी 
2 मध्य प्रदेश: 2000 के नोट से ‘बापू’ का फोटो गायब, शिकायत पर बैंक ने कहा- मिस प्रिंट है
3 मध्य प्रदेश पुलिस का आरोप- ट्रैफिक तोड़ने पर लगाया जुर्माना तो बीजेपी नेता के परिवार ने सरेआम की पिटाई
ये पढ़ा क्या?
X