ताज़ा खबर
 

किसान आंदोलन: फिर भड़की हिंसा, एक और किसान की मौत, आप नेता जाएंगे मंदसौर, पुलिस बोली किसी को घुसने नहीं देंगे

मंदसौर में आज प्रशासन ने कर्फ्यू में सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक ढील दी है।

मंदसौर में हिंसाग्रस्‍त क्षेत्रों की तस्‍वीरें। (Source: PTI, 06 June 2017)

किसान आंदोलन की आग में झुलस रहे मध्य प्रदेश के शाजापुर में ताजा हिंसा की खबर है। एबीपी न्यूज के मुताबिक वहां भी किसानों ने हंगामा और आगजनी की है। इसके अलावा राजधानी भोपाल के फंदा टोल नाके पर भी किसानों के हंगामा करने की खबर है। किसानों ने वहां जमकर पत्थरबाजी की है। इसके बाद पुलिस उन्हें कदेड़ने में कामयाब रही है। भोपाल के पास सिहोर में भी पुलिस ने किसानों पर हवाई फायरिंग की है। इस बीच मंदसौर हिंसा में घायल एक और किसान की मौत हो गई है। पुलिस पिटाई में वो गंभीर रुप से घायल हो गया था और उसका इलाज चल रहा था। एमपी के रायसेन में एक किसान श्रीकृष्ण मीणा ने भी जहर खाकर खुदकुशी कर ली है। वो 12 लाख रुपये के कर्ज से परेशान थे। इनकी दो छोटी बेटी और एक बेटा है। इसके अलावा एक और किसान ने इंदौर हॉस्पिटल में दम तोड़ दिया। खबर सुनकर उसकी पत्नी ने भी आत्महत्या की कोशिश की।

इधर, मंदसौर में आज (शुक्रवार को) प्रशासन ने कर्फ्यू में सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक ढील दी है। इसके बाद बाजारों में लोगों का आना-जाना शुरू हो गया है। लोग अपनी जरूरत का सामान खरीद रहे हैं। इसके साथ ही वहां जनजीवन धीरे-धीरे पटरी पर लौटता हुआ दिख रहा है। शहर में पेट्रोल पंप, सब्जी, फल और राशन की दुकानों पर लोग इकट्ठा होते दिखे। हालांकि, प्रशासन ने किसी भी तरह की सभा पर रोक लगा रखी है। इससे पहले प्रशासन ने गुरुवार को भी शाम में दो घंटे के लिए कर्फ्यू में ढील दी थी। फिलहाल हालात को देखते हुए पुलिस दल भी शहर में गश्त कर रहा है।

मंदसौर के नए एसपी मनोज कुमार सिंह ने नई दुनिया से बातचीत में दावा किया है कि अब वहां स्थिति सामान्य है। उन्होंने बताया कि हिंसा फैलाने के आरोप में पुलिस ने अबतक कुल 156 लोगों को गिरफ्तार किया है। इसके साथ ही एसपी ने कहा है कि किसी बी बाहरी व्यक्ति को शहर में घुसने नहीं देंगे। जबकि आम आदमी पार्टी ने एलान किया है कि उसकी टीम आज मंदसौर जाकर पीड़ित किसानों से मुलाकात करेगी।

नई दिल्ली में युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने भी मंदसौर में किसानों पर हुई पुलिस फायरिंग के विरोध में रेल रोको आंदोलन चलाया । पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी कल मंदसौर किसानों से मिलने जा रहे थे लेकिन पुलिस ने उन्हें नीमच में ही हिरासत में ले लिया था। हालांकि, रिहाई के बाद उन्होंने किसानों से मुलाकात की, ऐसा दावा किया गया है। इसबीच खबर है कि राहुल गांधी आज फिर मंदसौर जाकर किसानों से मिलने वाले हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App