मध्‍य प्रदेश व‍िधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी को झटका, कांग्रेस की बड़ी जीत - Jansatta
ताज़ा खबर
 

मध्‍य प्रदेश व‍िधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी को झटका, कांग्रेस की बड़ी जीत

इस साल के अंत में तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसमें राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के नाम शामिल हैं। मध्य प्रदेश में अक्टूबर से नवंबर के बीच में विस चुनाव होंगे, जिससे पहले नगर पालिका और नगर पंचायत के उप चुनावों की जीत किसी खुशखबरी से कम नहीं है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनावों से पहले ही कांग्रेस के हाथों बड़ी जीत लगी है। नगर पालिका और नगर पंचायत के उपचुनाव में कांग्रेस पार्टी का जलवा देखने को मिला है। मीडिया रिपोर्ट्स में आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा गया कि कांग्रेस के कुल 12 में नौ पार्षदों को जीत हासिल हुई है। ऐसे में विस चुनाव से पहले सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लिए इसे करारा झटका माना जा रहा है। बता दें कि राज्य के 11 जिलों की नगर पालिकाओं के 12 वार्डों में उप चुनाव कराए गए थे।

तीन राज्यों में होने है विस चुनावः आपको बता दें कि इस साल के अंत में तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसमें राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के नाम शामिल हैं। मध्य प्रदेश में अक्टूबर से नवंबर के बीच में विस चुनाव होंगे, जिससे पहले नगर पालिका और नगर पंचायत के उप चुनावों की जीत किसी खुशखबरी से कम नहीं है।

पहले भी लगा था झटकाः होशंगाबाद जिले के पंचमढ़ी कैंटोन्मेंट बोर्ड के चुनाव में इससे पहले कांग्रेस को फायदा हुआ था। सात में से छह सीटों पर कांग्रेस ने कब्जा जमाया था। राजनीतिक जानकारों का कहना है कि लोगों को कांग्रेस की ये जीत भले ही छोटी लगें, पर पार्टी के लिए बेहद अहम हैं। अहम कारण यह है कि पार्टी साल 2003 के बाद से राज्य में सत्ता में वापसी करना चाहती है।

बीजेपी की ये है बड़ी परेशानीः नतीजतन बीजेपी के लिए यह किसी बड़ी परेशानी से कम नहीं है। मध्य प्रदेश लोकसभा के लिहाज से भी बड़ा राज्य है और वहां पार्टी की पकड़ लंबे वक्त तक रही है। बीते आम चुनाव में बीजेपी ने प्रदेश की पूरी 29 लोस सीटों पर जीत हासिल की थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App