ताज़ा खबर
 

मध्य प्रदेश में दर्ज हुआ ‘लव जिहाद’ का पहला केस, नाम बदल सालों करता रहा लड़की का यौन शोषण

मध्य प्रदेश में 'लव जिहाद' के खिलाफ बनाए गए कानून के तहत पहली गिरफ्तारी हुई है। महिला का आरोप है कि एक बच्चे के बाप ने असली पहचान को छिपाकर उससे प्रेम का नाटक किया और धर्म परिवर्तन के लिए दबाव डाला।

love jihad love jihad law UPप्रतीकात्मक तस्वीर। (एक्सप्रेस फोटो)

मध्य प्रदेश में ‘लव जिहाद’ के खिलाफ कानून बनने के बाद सोमवार को पहली गिरफ्तारी की गई है। बड़वानी जिले की एक 22 साल की महिला ने इस संबंध में शिकायत दर्ज करवाई थी। महिला का आरोप है कि शख्स ने उसके साथ नाम बदलकर शादी की और चार साल तक यौन शोषण करता रहा। वह नाटक करता रहा कि महिला के ही धर्म का है। बड़वानी कोतवाली पुलिस स्टेशन इनचार्ज रितेश यादव ने कहा कि शख्स महिला पर धर्म बदलने का दबाव बना रहा था।

मध्य प्रदेश फ्रीडम ऑफ रिलीजन ऑर्डिनैंस 2020 और आईपीसी की धारा 376 और 506, 323 और 294 के तहत शख्स के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। शिकायत के मुताबिक महिला की मुलाकात सोहैल से चार साल पहले हुई थी। सोहैल ड्राइवर था लेकिन पार्ट टाइम पार्टियों में म्यूजिक बजाने का भी काम किया करता था।

इंस्पेक्टर ने बताया, ‘सोहैल महिला से एक फंक्शन में मिला था और खुद का नाम सन्नी बताया था। उसने यह भी कहा था कि वह उसी की फैमिली से है। थोड़े ही दिन में उनके बीच रिलेशनशिप हो गया। उसने कई तरह के लालच देकर महिला के साथ शारीरिक संबंध भी बनाए।’ कुछ दिन पहले ही सोहैल ने अपनी पहचान उजागर की और महिला पर धर्म बदलने का दबाव डालने लगा। महिला ने यह भी आरोप लगाया कि कई बार सोहैल उसकी पिटाई भी करता था।

यादव ने कहा कि महिला ने सोहैल की जानकारी इकट्ठी करनी शुरू की। बाद में पता चला सोहैल मुस्लिम है और वह एक बच्चे का बाप भी है। सोहैल को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया। यादव ने कहा, ‘संबंधित पुलिस स्टेशन को केस ट्रांसफर कर दिया गया है।’ 10 जनवरी को मध्य प्रदेश सरकार ने फ्रीडम ऑफ रिलीजन ऑर्डिनैंस 2020 को हरी झंडी दिखा दी। इसके तहत जबरदस्ती धर्म परिवर्तन करवाने पर दंड का प्रावधान है। इसके लिए दो से पांच साल तक की सज़ा हो सकती है। इसके अलावा जुर्माने का भी प्रावधान है। उत्तर प्रदेश में भी इसी  तरह का कानून बनाया गया है जिससे की जबरदस्ती धर्म परिवर्तन पर लगाम लगाई जा सके। यूपी में दो से 10 साल कैद की  सज़ा का प्रावधान है।

Next Stories
1 कांग्रेस MLA की SDM को धमकी- आप महिला नहीं होती तो कॉलर पकड़ लेता, वीडियो हुआ वायरल
2 दो दिन में ही पुलिस ने बंद कराई ‘गोडसे ज्ञानशाला’ की लाइब्रेरी, पोस्टर, बैनर और किताबें जब्त; हिंदू महासभा बोली- मकसद पूरा हो गया
3 विश्व हिंदू परिषद की रैली के बाद खाली हो गया एमपी का गांव, घर लौटने से डर रहे लोग
ये पढ़ा क्या?
X