ताज़ा खबर
 

40 सालों में कभी नहीं निकला ऐसा डायमंड, नीलामी के लिए पन्ना पहुंचे दिल्ली, सूरत, मुंबई के हीरा व्यापारी

मध्य प्रदेश के पन्ना में हीरों की नीलामी शुरू हो गई है। दुनियाभर में खूबसूरत हीरों के लिए मशहूर पन्ना में इन दिनों कई शहर के हीरा व्यापारी आए हुए हैं।

हीरे की नीलामी में शामिल देश-प्रदेश के व्यापारी और जिले के अधिकारी।

दुनियाभर में खूबसूरत हीरों के लिए मशहूर पन्ना में इन दिनों कई शहर के हीरा व्यापारी आए हुए हैं। मध्य प्रदेश के पन्ना में हीरे की खान है, वहां से उत्तम किस्म के हीरे निकलते हैं। उसकी नीलामी शुरू हो गई है।  माना जा रहा है कि इस बार पन्ना में अबतक का सबसे बड़ा नीलामी होने जा रहा है। पन्ना की उथली हीरा खदानों में इस बार 40 साल के इतिहास मे सबसे ज्यादा कीमत के हीरे रखे गए हैं जिसे खरीदने दिल्ली, सूरत, मुम्बई, गुजरात और अन्य जगहों से व्यापारी आए हुए हैं। सात दिन तक चलने वाले ऑक्शन में दो बड़े हीरे आर्कषण का केन्द्र हैं। ये खूबसूरत हीरे पन्ना की उथली हीरा खदानों से ही निकाले गए हैं और वर्ष में 4 बार पन्ना के हीरा कार्यालय में उथली हीरा खदानों के इन हीरों की बोली लगाई जा रही है। अधिकारी बताते हैं कि 40 साल के इतिहास में पहली बार इतनी अधिक कीमत के हीरे उथली खदान से निकले हैं। जिसका ऑक्शन सात दिनों तक चलेगा।

नीलामी के लिए रखे गए हीरे।

पन्ना में आए हीरा व्यापारियों का मानना है कि यहां का हीरा काफी अच्छा होता है। मार्केट में इसकी मांग ज्यादा होती है और यह अन्य की अपेक्षा महंगी कीमत में बिकता है। इस बार व्यापारी भी इतने अधिक हीरे देखकर खुश हैं शायद इस बार उन्हें उम्मीद से कहीं ज्यादा हीरे मिलेंगे। वहीं हीरा व्यापार संघ से जुड़े लोग कहते हैं कि पन्ना में हीरा नीति मे बदलाव किया जाना चाहिये। इससे उन लोगों को फायदा पहुंचेगा जो हीरा खोदते हैं वह इसलिए जमा नहीं करते क्योंकि उन्हें तत्काल पैसा नहीं मिलता है। यदि हीरा नीति में बदलाव कर दिया जाता है तो हीरा का व्यापार बढ़ेगा।

आपको बता दें कि राजस्व और वन्य भूमि विवाद के कारण जिले में हीरा उद्योग को काफी नुकसान पहुंचा है, लेकिन बीते कुछ दिनों से हीरों की मात्रा बढ़ने से लगता है कि अब वो तमन्ना पूरी होगी जिसमें लोग कहते हैं कि…”पन्ना की तमन्ना है कि हीरा मुझे मिल जाये”

देखिए वीडियो-मध्य प्रदेश: प्रसव के लिए अस्पताल पहुंची नाबालिग, पुलिस को दिए बयान में कहा- “जिन्न ने किया गर्भवती

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App