ताज़ा खबर
 

इंदौर: भारत-चीन के बीच तल्ख होते रिश्तों को लेकर चीनी सामानों का विरोध, दुकानों में तोड़फोड़

इंद्र युवा संगठन के कार्यकर्ता गुरुवार को दुकानों पर पहुंचे और चीनी मोबाइल कंपनियों की होर्डिंग को तोड़ डाला है। कार्यकर्ता हाथ में बेसबॉल बैट, हॉकी इत्यादि लिए हुए थे।
इंद्र युवा संगठन के कार्यकर्ताओं ने की तोड़फोड़। (PTI Photo)

सीमा विवाद और डोकलाम मुद्दे पर भारत और चीन के बीच रिश्तों में तल्खी बढ़ती जा रही है। चीन और भारत दोनों अपनी स्थिति पर कायम है। भारत और चीन के रिश्तों में आई कड़वाहट की झलक देश के अंदर भी दिखाई देने लगी। चीन के साथ बिगड़ने पर अब देश में बेचे जाने वाले चीनी सामान को लेकर विरोध शुरू हो गया है। मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में कुछ लोगों ने चीनी सामान का विरोध करते हुए दुकानों में तोड़फोड़ की। यही नहीं व्यापारियों को चीनी समान का प्रचार-प्रसार न करने की चेतावनी भी दी गई है। पीटीआई के मुताबिक इंदौर के सपना संगीत रोड स्थित इलेक्ट्रॉनिक दुकानों में कुछ संगठनों के लोगों ने चीनी मोबाइल कंपनियों के बोर्ड तोड़ दिए।

इंद्र युवा संगठन के कार्यकर्ता गुरुवार को दुकानों पर पहुंचे और चीनी मोबाइल कंपनियों की होर्डिंग को तोड़ डाला है। कार्यकर्ता हाथ में बेसबॉल बैट, हॉकी इत्यादि लिए हुए थे। संगठन का कहना है कि चीन ने सीमा पर जंग की स्थिति पैदा कर दी है। उनका कहना है कि चीनी प्रोडेक्ट के प्रचार-प्रसार का विरोध करने की चेतवानी हमने हफ्ते भर पहले की दे दी थी। चीनी सामानों के विरोध को लेकर यह कोई पहली मांग नहीं। कुछ दिन पहले हरियाणा के बहादुरगढ़ में कई सामाजिक संगठनों ने मिलकर चीन का पुतला फूंका था। इसके अलावा चाइना मेड सामान के खिलाफ जागरूकता अभियान का आरम्भ किया। इसके अलावा भी देशभर में कई स्थानों पर प्रदर्शन किया गया था।

बता दें कि चीनी मीडिया की ओर से लगातार विवाद पैदा करने वाली बातें कही जा रही है। साथ ही भारतीय सेना को पीछे हटने के लिए कहा जा रहा है। इस बीच चीन के पूर्व राजनयिक ने डोकलाम विवाद पर भारत को धमकी देते हुए कहा है कि इस विवाद को एक महीना हो चुका है, अब भारतीय सैनिकों को तीन विकल्प दिए जाएंगे- वापस जाओ, कब्जा कर लो या चीन का हमला। पूर्व राजनयिक की यह टिप्पणी बीजिंग के उस रुख को और कड़ा कर देती हैं जिसमें चीनी सरकार जोर दे रही है कि जब तक भारत वापस जाने की पूर्व शर्त पूरी नहीं करता, राजनयिक समाधान के लिए कोई जगह नहीं है।

यूपी के महाराजगंज में प्रेमी युगल पर बरसाए डंडे

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.