X

मायावती का राहुल को दोहरा झटका, छत्तीसगढ़ में खोजा नया पार्टनर, एमपी में उतारे 22 उम्मीदवार

छत्तीसगढ़ में बसपा ने अजित जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ से गठबंधन किया है। वहां बसपा 35 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी।

बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को एक दिन में डबल झटका दिया है। छत्तीसगढ़ में नया पार्टनर ढूंढ़ने और उससे गठबंधन करने के बाद बसपा ने मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। मायावती ने पहली सूची में 22 उम्मीदवारों के नाम का एलान किया है। इनमें तीन वर्तमान विधायक हैं। जारी सूची के अनुसार, मुरैना जिले के सबलगढ़ से लाल सिंह केवट, अम्बाह से सत्य प्रकाश, भिंड से संजीव सिंह कुशवाह, सेवढ़ा से लाखन सिंह यादव, करैरा से प्रागीलाल जाटव, अशोकनगर से बाल कृष्ण महोबिया, छतरपुर जिले के चंदला से पुष्पेंद्र अहिरवार उम्मीदवार बनाए गए हैं।

बसपा के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप अहिरवार के अनुसार, दमोह के पथरिया से राम बाई परिहार, जबेरा से डेलन सिंह धुर्वे, सतना के रैगांव से उषा चौधरी, अमर पाटन से छंगे लाल कोल, रामपुर बघेलान से रामलखन सिंह पटेल, रीवा के सिरमौर से राम गरीब कोल, सेमरिया से पंकज सिंह पटेल, देवतलाब से सीमा सिंह, मनगंवा से शीला त्यागी, सिंगरौली के चितरंगी से अशोक गौतम, शहडोल के धोहनी से अवध प्रताप सिंह, उमरिया के बांधवगढ़ से शिव प्रसाद कोल, कटनी के बहोरीबंद से गोविंद पटेल और जबलपुर के सीहोरा से बबीता गोटिया को उम्मीदवार बनाया गया है। बसपा उम्मीदवारों की यह सूची राष्ट्रीय महासचिव व प्रदेश प्रभारी रामअचल राजभर और प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप अहिरवार के दस्तखत से जारी की गई है।

बसपा द्वारा उम्मीदवारों की सूची जारी करने के बाद माना जा रहा है कि राज्य में बसपा अकेले चुनाव लड़ेगी और कांग्रेस से उसका महागठबंधन नहीं हो पाएगा। इससे पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि मायावती कांग्रेस के साथ गठबंधन कर सकती हैं लेकिन पिछले कई दिनों से जब वह यह कहने लगी थीं कि सम्मानजनक सीटें मिलने पर ही गठबंधन करेंगी। इससे महागठबंधन की संभावनाएं कमजोर पड़ने लगी थीं। बसपा ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान तीनों राज्यों में कांग्रेस से चुनाव पूर्व गठबंधन की शर्त रखी थी लेकिन अब ऐसा होता नहीं दिख रहा है। छत्तीसगढ़ में बसपा ने अजित जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ से गठबंधन किया है। वहां बसपा 35 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी। बता दें कि 2013 के विधान सभा चुनाव में बसपा ने मध्य प्रदेश में चार सीटें जीती थीं।

  • Tags: Mayawati,