ताज़ा खबर
 

एमपी: एसबीआई के ATM से निकले 500-500 रुपए के नोटों से गायब मिली ‘बापू’ की फोटो

गौरतलब है कि नोटों को लेकर इस तरह की गड़बड़ियां पहले भी सामने आ चुकी हैं। मध्य प्रदेश के खरगोन जिले के एटीएम से एक ग्राहक को 500 रुपये के दो नोट एक तरफ से बिना छपे यानी कोरे प्राप्त हुए थे।

500 के नोटों से गायब मिली महात्मा गांधी की तस्वीर। (ANI Photo)

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के एक एटीएम से बिना महात्मा गांधी के फोटो वाले 500 रुपए के नोट निकले। नोट नकली या फिर मिस प्रिंट की वजह से ऐसा हुआ है। इस बात का पता नहीं लग सका है। यह घटना मध्य प्रदेश के मुरैना जिले का है। मुरैना में एक शख्स पैसे निकालने के लिए एसबीआई के एटीएम पहुंचा था। उसने एटीएम से पैसे निकाले तो मशीन से 500 रुपए के नोट निकले। लेकिन जो नोत निकले में उनसें महात्मा गांधी की फोटो गायब की थी। इस घटना की तस्वीर सामने आई है, जिसमें एक शख्स को चार नोट लिए हुए दिखाया गया है। जिन पर बापू की तस्वीर नहीं है। इस संबंध में शख्स ने बैंक में शिकायत की है या नहीं और बैंक की ओर से इस बारे में क्या जानकारी दी है। इसका पता नहीं चल सका है।

इससे पहले पिछले हफ्ते मध्य प्रदेश के श्योपुर में भी ऐसा ही मामला सामने आया था। एसबीआई के एटीएम से निकले 2000 रूपये के नोट में महात्मा गांधी की फोटो नहीं थी। पुरूषोत्तम नागर अपनी फसल के पैसे एटीएम से निकालने गया था। उसने गेहूं की फसल बेची थी। जिसका पैसा उसके बैंक खाते में आया था। शनिवार की दोपहर उन्होंने शिवपुरी रोड स्थित ई-कॉर्नर एटीएम से चार बार में 40 हजार रुपए निकाले। एटीएम ने 20 नोट दो-दो हजार के दिए। इनमें से एक नोट ऐसा निकला जिसमें गांधीजी का फोटो ही नहीं था। बाद में किसान ने नजदीकी बैंक में जाकर नोट बैंकर्मी को दिखाई। संबंधित बैंक अधिकारी ने बताया कि नोट फर्जी नहीं है। प्रिंटिग मिस्टेक के चलते यह समस्या आई है।

गौरतलब है कि नोटों को लेकर इस तरह की गड़बड़ियां पहले भी सामने आ चुकी हैं। मध्य प्रदेश के खरगोन जिले के एटीएम से एक ग्राहक को 500 रुपये के दो नोट एक तरफ से बिना छपे यानी कोरे प्राप्त हुए थे। इसी तरह दमोह जिले के एटीएम से निकले 500 के दो नोटों में सीरियल नंबर गायब मिले थे। कुछ इसी तरह का मामला राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी सामने आया था। यहां एटीएम में निकले 2000 रुपए के नोट पर ‘चिल्ड्रेन बैंक ऑफ इंडिया’ लिखा हुआ था। गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर में नोटबंदी के फैसले के बाद 500 और 2000 रुपए के नए नोट जारी किए गए थे।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App