ताज़ा खबर
 

मध्य प्रदेश: शिव ‘राज’ में नवजात बच्चों की माताओं के लिए बसों में सीटें होंगी रिजर्व

महिलाओं को होती इन परेशानियों को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एक बहुत ही सराहनीय कदम उठाया गया है।

प्रतीकात्मक फोटो।

यात्री बसों में महिलाओं के लिए सफर करना बहुत मुश्किल हो जाता है क्योंकि जो सीट महिलाओं के लिए रिजर्व होती है उनपर अक्सर पुरुष बैठे होते हैं। महिला कितनी भी बूढ़ी हो या किसी छोटे बच्चे की मां हो उसे रिजर्व सीटें भी नहीं मिल पाती हैं सामान्य सीटों की बात तो बेमानी है। यह परेशानी देश के हर राज्य की है, खासकर ग्रामीण इलाकों की। महिलाओं की इन्हीं परेशानियों को देखते हुए मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार द्वारा एक सराहनीय कदम उठाया गया है। राज्य के परिवहन मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने निर्देश दिया है कि यात्री बसों में नवजात बच्चों की माताओं के लिए अब एक सीट को रिजर्व किया जाएगा। यह फैसला महिलाओं की गरिमा को देखते हुए लिया गया है। सरकार द्वारा उठाए गए इस फैसले से महिलाएं बहुत खुश हैं और अलग से सुविधा दिए जाने का सरकार की सराहना कर रही हैं।

गृह एवं परिवहन मंत्री भूपेंद्र सिंह द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार राज्य की यात्री बसों में नवजात बच्चों की माताओं के लिए अलग से एक सीट को रिजर्व किया जाएगा। यह वह सीट होगी जो कि बस के ड्राइवर के पीछे होती है। इसके अलावा इस सीट के तीनों तरफ पर्दा भी लगाया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि यह सब महिलाओं की गरिमा को देखते हुए किया जा रहा है। इस बारे में बात करते हुए ट्रांसपोर्ट कमिश्नर डॉ. शैलेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि अब जो भी नए परमानेंट और टेंपररी बस परमिट जारी किए जाएंगे उनमें इस व्यवस्था को जोड़ने की शर्त रखी जाएगी।

वहीं परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि नवजात बच्चों की माताओं को अलग से यह सुविधा देने का फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि बसों में अपने बच्चों को लेकर सफर करने में महिलाओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। नवजात होने की वजह से बच्चे को दूध पिलाना होता है लेकिन सीट न होने की वजह से मां उसे दूध नहीं पिला पाती और बच्चा रोता रहता है। अगर सीट मिल जाए तो भी सबके सामने बच्चे को दूध पिलाने में महिला को हिचकिचाहट होती है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए यह महत्वपूर्व फैसला लिया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 प्रेमिका की हत्या कर घर में दफन करने वाले युवक ने कबूला- माता-पिता को भी मारकर गाड़ दिया
2 छेड़छाड़ से परेशान 11वीं की छात्रा ने कर ली खुदकुशी तो भड़के लोगों ने पुलिस पर बरसाए पत्थर
3 स्प्रिंग टूटने के बावजूद रेलवे अधिकारियों ने रवाना की शताब्दी, हादसा टला
ये पढ़ा क्या?
X