ताज़ा खबर
 

रेलवे ट्रेक के पास मृत मिला टाइगर, इस साल 100 से ज्‍यादा बाघों की मौत

मध्य प्रदेश के सतना जिले में एक बाघ मृत मिला। जिले के मझगवां में सोमवार (5 दिसंबर) को देर रात ट्रेन की टक्कर से नर बाघ की मौत हो गर्इ।

मध्य प्रदेश के सतना जिले में एक बाघ मृत मिला। (Jansatta Photo: Kirti Rajesh Chourasia)

मध्य प्रदेश के सतना जिले में एक बाघ मृत मिला। जिले के मझगवां में सोमवार (5 दिसंबर) को देर रात ट्रेन की टक्कर से नर बाघ की मौत हो गर्इ। घटना मझगवां स्‍टेशन से दो किलोमीटर दूर की है। मामले की जानकारी मिलने पर सतना से वन विभाग के अधिकारी/कर्मचारी मौके पर पहुंच गए। माना जा रहा है कि ट्रेन की चपेट में आने से बाघ की मौत हुई है। हालांकि मौत का वास्‍तविक कारण पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही साफ हो पाएगा। गौरतलब है कि इस साल भारत में 100 बाघ मारे गए हैं। पर्यावरण मंत्री अनिल दवे ने पांच दिसंबर को बताया कि देशभर में अलग-अलग हिस्‍सों में जनवरी से अब तक 100 से ज्‍यादा बाघ मरे हैं।

संसद में दिए लिखित जवाब के अनुसार इस साल 106 बाघ मरे हैं। जनवरी 2015 से 42 शिकार के मामले भी शामिल हैं। 42 में से 12 मामले पिछले साल के और 30 इस साल के हैं। देश में प्रत्‍येक चार साल के अंतराल पर बाघों की गिनती होती है। साल 2010 में देश में 1706 बाघ थे जिनकी संख्‍या चार साल बाद यानि 2014 में 2226 दर्ज की गई। इस तरह से बाघों की संख्‍या में 30 प्रतिशत का इजाफा दर्ज किया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App