ताज़ा खबर
 

हर घर मोदी: मध्य प्रदेश में लोगों के घरों में मोदी टाइल्स लगवाएंगे शिवराज चौहान

शहरी प्रशासन विभाग ने 4 अप्रैल को दिये अपने आदेश में सभी कमिश्नर और नगर निकायों के सीईओ को कहा है कि PMAY तहत बन रहे घरों में इन दोनों नेताओं की तस्वीरें लगाना सुनिश्चित किया जाए।

Pradhan Mantri Awas Yojana, PMAY, PM Modi, PM Narendra modi, Shivraj singh chouhan, Madhya pradesh, Modi tiles, Bhopal news, Hindi news, News in hindi, Jansattaप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान। (फाइल फोटो)

मध्य प्रदेश में सरकारी योजनाओं के तहत बन रहे लाखों मकानों में पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम शिवराज सिंह चौहान की तस्वीरें चमकेगी। राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत बन रहे 2 लाख 86 हजार घरों में ऐसे टाइल्स लगाए जाएंगे, जिनमें मोदी और शिवराज चौहान की तस्वीरें होंगी। इन टाइल्स का साइज 45 x 60 सीएम होगा। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, एक टाइल्स को घर के प्रवेश द्वार पर जबकि दूसरे को रसोई में लगाया जाएगा। इस बाबत शहरी प्रशासन विभाग ने 4 अप्रैल को दिये अपने आदेश में सभी कमिश्नर और नगर निकायों के सीईओ को कहा है कि PMAY तहत बन रहे घरों में इन दोनों नेताओं की तस्वीरें लगाना सुनिश्चित किया जाए। शहरी प्रशासन विभाग ने इस बाबत टाइल्स का नमूना भी अधिकारियों को भेजा है, ताकि विशेष डिजाइन के टाइल्स ही लगाये जा सकें।

इन टाइल्स में ‘सबका सपना, घर हो अपना’ लिखा है। इसके अलावा इस पर PMAY का लोगो और पीएम और सीएम की तस्वीरें भी लगी हैं। मध्य प्रदेश के कमिश्नरों और सीईओ को कहा गया है कि वे इस तरह की टाइल्स खरीदने के लिए टेंडर निकालें। बता दें कि मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लगभग 2 लाख 86 हजार घर बनाये जाने हैं। इसके लिए केंद्र एमपी सरकार को 5 हजार करोड़ रुपए की मदद दे रहा है।

इस फैसले से जुड़े आदेश पर हस्ताक्षर करने वाली अधिकारी मंजू शर्मा ने कहा कि नगर निकायों को टाइल्स इसलिए लगाने को कहा गया है, ताकि लोग यह जान सकें कि किस योजना के तहत उनके घर बनाये गये हैं। जब उनसे पूछा गया है कि इसमें पीएम और सीएम की तस्वीरें क्यों लगाई जा रही हैं, तो उन्होंने कोई साफ जवाब नहीं दिया। हालांकि, उन्होंने इतना जरूर कहा कि यह उच्च स्तर पर लिया गया एक फैसला है। इस बारे में शहरी प्रशासन मंत्री माया सिंह से भी संपर्क किया गया, लेकिन उन्होंने इसका कोई जवाब नहीं दिया। बता दें कि केंद्र सरकार ने साल 2022 तक देश के सभी बेघर लोगों को आवास मुहैया कराने का फैसला किया है। इस फैसले को अमल में लाने के लिए बड़े पैमाने पर घरों का निर्माण किया जा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories