ताज़ा खबर
 

मध्‍य प्रदेश: शादी का जोड़ा पहनकर रुपए निकालने बैंक पहुंची दुल्‍हन

मध्‍य प्रदेश में एक दुल्‍हन ने रुपए निकालने के लिए अनोखा तरीका निकाला।

दुल्‍हन के लिबास में देखकर बैंक कर्मचारियों ने भी जल्‍दबाजी दिखाई और आरती को भुगतान कर दिया। (Photo: Rajesh Chaurasia)

केंद्र सरकार द्वारा 500, 1000 रुपए के नोट बंद किए जाने के बाद से बैंकों व एटीएम के बाहर लंबी कतार लगी हुई है। इस फैसले से जनता को हो रही परेशानी को देखते हुए सरकार ने समय-समय पर नियमों में ढील दी है। शादियों के लिए कार्ड दिखाने पर ढ़ाई लाख रुपए तक बैंक से निकाले जा सकते हैं। इससे शादी वाले घरों में थोड़ी राहत है, मगर लाइन से आजादी नहीं मिली है। ऐसे में मध्‍य प्रदेश में एक दुल्‍हन ने रुपए निकालने के लिए अनोखा तरीका निकाला। यहां के बड़वानी जिले के पानसेमल में शादी का जोड़ा पहनकर नोट बदलवाने के लिए आरती बैंक पहुंच गई। आरती अपने भाई के साथ बैंक पहुंची थी और उन्‍होंने 1 लाख 74 हजार रुपए निकाले। दुल्‍हन की ड्रेस में आरती जब बैंक पहुंची तो स्‍टाफ और वहां मौजूद लोग दंग रह गए। बैंक कर्मचारियों ने आरती का सहयाेग करते हुए उनका भुगतान जल्‍दी कर दिया।

HOT DEALS
  • Gionee X1 16GB Gold
    ₹ 8990 MRP ₹ 10349 -13%
    ₹1349 Cashback
  • Panasonic Eluga A3 Pro 32 GB (Grey)
    ₹ 9799 MRP ₹ 12990 -25%
    ₹490 Cashback

आरबीआई की ओर से जारी निर्देश के अनुसार जिनके घर में शादी है, वे 30 दिसंबर तक अपने अकाउंट से ढाई लाख रुपये निकाल सकते हैं। हालांकि इसका लाभ वहीं ले सकेंगे जिनके खाते में इतनी रकम आठ नवंबर से पहले जमा की गई होगी। पैसा दूल्‍हा-दुल्‍हन या उनके माता-पिता में कोई एक निकाल सकेगा। दूल्‍हा और दुल्‍हन का परिवार अलग-अलग 2.50 लाख रुपये निकाल सकेंगे। पैसे निकालने के सबूत के तौर पर शादी का कार्ड, शादी के खर्चे के एडवांस पेमेंट की रसीद भी देनी होगी।

देश भर से नोटबंदी से प्रभावित होकर कई लोगों की मौत होने की रिपोर्ट्स आई हैं। छत्‍तीसगढ़ के रायगढ़ में एक किसान ने इसलिए आत्‍महत्‍या कर ली क्‍योंकि वह 3,000 रुपए के नोट नहीं बदलवा सका था, जो उसे अपने बच्‍चों को तमिलनाडु भेजने थे। देश भर में बैंकों और एटीएम के बाहर भीड़ है क्‍योंकि लोग रोजमर्रा के काम के लिए नोट बदलवाने पहुंच रहे हैं।

नोटबंदी के फैसले का देश में व्‍यापक असर देखने को मिला है। छोटे व मध्यम श्रेणी के उद्योग तो पहले ही प्रभावित हो रहे थे, लेकिन अब आॅटोमोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे बड़े उद्योगों को भी झटका लगा है। प्रोडक्ट डिमांड 50 फीसद घट गई है। इस कारण कई कंपनियों ने उत्पादन में कटौती शुरू कर दी है।

500, 1000 के नोट बंद होने पर क्‍या सोचती है जनता, देखें वीडियो:

10 का सिक्‍का असली है या नकली, वीडियो देख पहचानें: 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App