scorecardresearch

बेशकीमती हीरों की तलाश में हजारों लोग पहुंचे मप्र के पन्ना, जानिए क्या है पूरा मामला

Madhya Pradesh: हीरे की तलाश में लोग काफी दूर-दूर से आ रहे हैं, लेकिन अभी तक किसी को मिलने की आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है।

बेशकीमती हीरों की तलाश में हजारों लोग पहुंचे मप्र के पन्ना, जानिए क्या है पूरा मामला
पन्ना की रुंझ नदी के किनारे हीरा तलाशते लोग। (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश की पन्ना की रुंझ नदी के किनारे हीरे तलाश में हजारों लोग जमा हैं। यहां पन्ना जिले के साथ सतना, छतरपुर, रीवा व उप्र के बांदा जिले से भी लोग आ रहे हैं। इनमें पुरुषों के साथ बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। जो रुंझ नदी के तट पर हीरे की तलाश कर रहे हैं। पन्ना की इस नदी में करीब पांच किलोमीटर तक के दायरे में लोगों की भीड़ लगी हुई है। फिलहाल इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि यहां हीरे मिलते हैं या नहीं, लेकिन हीरे को पाने के लिए तमाम लोग खुदाई कर रहे हैं।

बता दें, पन्ना के अजयगढ़ अंतर्गत विश्रामगंज घाटी के नीचे रुंझ डैम का निर्माण चल रहा है। यहां भारी मात्रा में मिट्टी खोदी गई है, जिसमें हीरा मिलने वाली चाल भी बड़ी मात्रा निकली है। यह कारण है कि यहां पर तमाम लोग हीरे की तलाश में मिट्टी की खुदाई कर करने में जुटे हैं। पिछले महीने से हजारों लोग नदी के किनारे पर जमे हुए हैं। ये लोग अपने साथ तमाम उपकरण भी लाएं हैं। साथ ही डैम की मिट्टी को पानी में धोते हैं कि शायद कोई हीरा उनका मिल जाए।

हजारों लोगों की भीड़ को देखते हुए लोगों ने यहां दुकानें खोल ली हैं। खाने-पीने की चीजों के अलावा यहां कई तरह की दुकानें लगी हैं। इतना ही नहीं यहां पर पंडित जी भी बैठ गए है, जो लोगों को यह बताते हैं कि उनको हीरा मिलेगा या नहीं।वहीं कई लोगों का दावा है कि यहां पर कई लोगों को हीरा मिला है, लेकिन इस बात की अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है।

खनन अधिकारी का कहना है कि रुंझ नदी में हीरे निकलते हैं, लेकिन जंगल होने के चलते पट्टे जारी नहीं किए सकते, जिससे राजस्व को नुकसान होता है। खनिज व हीरा अधिकारी रवि पटेल ने जानकारी देते हुए बताया कि नदी से हीरे निकल रहे हैं, यह मामला संज्ञान में आया है। वहां पट्टे जारी करने को लेकर विचार किया जा रहा है।

खनिज व श्रम मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि नदी से हीरे निकलने की बात जानकारी में आई है। इस बारे में संबंधित अधिकारियों से जानकारी मांगी गई है।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 04-10-2022 at 09:02:46 pm
अपडेट