ताज़ा खबर
 

Madhya Pradesh Coronavirus : इंदौर में कोरोना संक्रमण का कहर, 170 कंटेनमेंट जोन बनाए गए, 52 लोगों की मौत

सोमवार को जबलपुर और धार जिले में कोरोना से एक-एक व्यक्ति की मौत की भी खबर है। राज्य में अब तक कोरोना से कुल 76 लोगों की मौत हो चुकी है।

Coronavirusकोरोना वायरस संक्रमण के चलते सरकार ने स्क्रीनिंग बढ़ा दी है। (PTI Photo/Kunal Patil)

इंदौर में कोरोना संक्रमण के लिए प्रशासन ने 170 कंटेनमेंट जोन बनाए हैं। वहीं इंदौर में कोरोना से 52 लोगों की जान चली गई है। यूपी में कोरोना संक्रमण से अब तक 18 लोगों की जान गई है। ऐसे में कह सकते हैं कि अकेले इंदौर में यूपी के मुकाबले तीन गुना अधिक जानें जा चुकी हैं। आज भी इंदौर में कोरोना के 18 नए मरीज मिले हैं, जिसके बाद जिले में कुल कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 915 हो गई है।

मध्य प्रदेश में आज कोरोना वायरस संक्रमण के चलते एक और पुलिस अधिकारी की मौत हो गई है। कोरोना वायरस संक्रमण की जद में आये 58 वर्षीय पुलिस निरीक्षक की मंगलवार तड़के यहां एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गयी। अधिकारियों ने बताया कि उज्जैन के नीलगंगा थाने के प्रभारी यशवंत पाल ने इंदौर के अरविंदो अस्पताल में इलाज के दौरान आखिरी सांस ली।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पुलिस निरीक्षक के निधन पर शोक व्यक्त किया। अरविंदो अस्पताल के चिकित्सक विनोद भंडारी ने बताया कि उनके अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ने वाले पुलिस निरीक्षक पिछले 48 घंटे से वेंटिलेटर पर थे। उन्हें सांस लेने में गंभीर समस्या हो रही थी। उन्हें उच्च रक्तचाप (हाइपरटेंशन) था। अधिकारियों ने संदेह जताया कि पुलिस निरीक्षक उज्जैन की अम्बर कॉलोनी के निषिद्ध क्षेत्र में ड्यूटी के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण की जद में आये थे। इससे पहले, इंदौर के जूनी इंदौर थाने के प्रभारी के रूप में ड्यूटी के दौरान 41 वर्षीय पुलिस निरीक्षक कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये थे। उनकी शनिवार देर रात इलाज के दौरान मौत हो गयी थी।

देशभर में कोरोना से जुड़ी खबरों को जानने के लिए यहां क्लिक करें

मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटों में 84 कोरोना के नए मरीज सामने आए हैं। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 1485 पर पहुंच गयी है। प्रदेश सरकार के ताजा स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना से चार और मरीजों की मौत के बाद इस बीमारी से मरने वालों की तादाद 76 हो गयी है।

बिहार में कोरोना से जुड़ी खबरें जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    22:12 (IST)21 Apr 2020
    भोपाल गैस त्रासदी की जंग जीतने वाले सात व्यक्ति कोरोना की जंग हारे

    भोपाल में करीब 35 साल पहले हुई भयावह औद्योगिक त्रासदी जिसे ‘भोपाल गैस कांड’ के नाम से भी जानते हैं ,की जंग जीतने वाले सात व्यक्ति कोरोना वायरस महामारी की जंग हार गये। इन सातों लोगों की पांच अप्रैल से 17 अप्रैल के बीच कोविड-19 से मौत हो गई। कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक भोपाल में कुल सात व्यक्तियों की मौत हो चुकी है और ये सातों भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ित थे। भोपाल में 2-3 दिसंबर 1984 की दरमियानी रात को यूनियन कार्बाइड के कारखाने से रिसने वाली जहरीली गैस ‘मिक’ की चपेट में आने से हजारों लोग पिछले करीब साढ़े तीन दशक से तमाम स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। भोपाल गैस पीड़ितों के हितों के लिये लंबे अरसे से काम करने वाले संगठन ‘भोपाल ग्रुप फॉर इन्फॉर्मेशन एंड एक्शन’ की सदस्य रचना ढींगरा ने मंगलवार को कहा, ''भोपाल में कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक सात व्यक्तियों की मौत हो चुकी है और ये सातों भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ित थे।'' उन्होंने कहा कि कोविड-19 से भोपाल में 60 वर्षीय एक मरीज की मौत 17 अप्रैल को हुई। उसकी जांच रिपोर्ट सोमवार रात आई जिसमें संक्रमण की पुष्टि हुई।

    21:21 (IST)21 Apr 2020
    कोरोना वायरस: ब्रम्होस एयरोस्पेस ने दिए एन-95 मास्क एवं पीपीई किट

    कोरोना वायरस से निपटने के लिये यहां स्थित देश के प्रतिष्ठित ‘ब्रम्होस एयरोस्पेस’ ने जबलपुर प्रशासन को चिकित्सा कर्मियों के लिये 500 पीपीई किट और 2,500 एन-95 मास्क उपलब्ध कराये हैं। इसके साथ ही सरकारी अस्पतालों की ओपीडी और जांच चौकियों के लिये 30 थर्मल स्कैनर भी प्रदान किये गए हैं। मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया, ''ब्रम्होस एयरोस्पेस की ओर से यह सामग्री जबलपुर कलेक्टर भरत यादव को रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव आशीष दीक्षित ने प्रदान की। ब्रम्होस एयरोस्पेस ने 500 पीपीई किट, 30 थर्मल स्कैनर और 2,500 एन-95 मास्क प्रदान किये हैं।'' जबलपुर कलेक्टर ने जरुरत के समय भेजी गई इस सहायता के लिये ब्रम्होस एयरोस्पेस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी :सीईओ: डॉ सुधीर कुमार मिश्रा का आभार व्यक्त किया। डॉ. मिश्रा ने कहा कि ब्रम्होस एयरोस्पेस जरुरत पड़ने पर आगे भी जबलपुर को और सहायता उपलब्ध कराएगा।

    19:51 (IST)21 Apr 2020
    कोरोना वायरस के आज 67 नए मामले सामने आए

    मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस के आज 67 नए मामले सामने आए, कुल कोरोना मामलों की संख्या 1552 हो गई है, प्रदेश में अभी तक कुल 80 मौते हुई हैं, 148 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है।

    18:10 (IST)21 Apr 2020
    लॉकडाउन के बाद होगा कैबिनेट का पुन: विस्तार

    कोरोना संकट को देखते हुए हमने अभी मंत्रिमंडल छोटा रखने का निर्णय लिया है,लेकिन लॉकडाउन खत्म होने के बाद मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा,छोटा परन्तु संतुलित मंत्रिमंडल है,समाज के प्रत्येक वर्ग को प्रतिनिधित्व देने का प्रयास किया गया है। लॉकडाउन के बाद फिर से कैबिनेट का विस्तार किया जाएगा।

    18:00 (IST)21 Apr 2020
    भोपाल में 29 मामले आए सामने

    मध्य प्रदेश के भोपाल में कोरोना वायरस के 29 नए मामले सामने आए हैं। शहर में ईओडब्‍ल्‍यू डीजी राजीव टंडन का ड्राइवर और बेटा भी संक्रमित पाया गया है। वहीं, राज्य के रायसेन जिले में भी 2 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद अब कुल मरीजों की संख्‍या 26 हो गई है। 

    17:03 (IST)21 Apr 2020
    डॉक्टर्स और अन्य स्वास्थकर्मियों के लिए 50 ओला कैब्स का इंतेजाम किया गया

    भोपाल जिला प्रशासन ने सोमवार को डॉक्टरों और अन्य चिकित्सा आपातकालीन सेवा प्रदाताओं के लिए 50 ओला कैब की तैनाती का आदेश दिया है ताकि वे अपने संबंधित गंतव्यों से अस्पतालों की यात्रा कर सकें। जिला कलेक्टर तरुण पिथोडे ने संबंधित आदेश जारी कर दिए हैं। ओला ऐप के जरिए डॉक्टर और नर्स जैसे आपातकालीन सेवा प्रदाता अस्पताल पहुंचने के लिए कैब बुक कर सकते हैं। पिथोडे ने बताया कि 100 जिला अस्पताल इस सुविधा से जुड़े हैं। यह सुविधा केवल डॉक्टरों, चिकित्सा आपातकालीन सेवा प्रदाताओं को के लिए है।

    16:25 (IST)21 Apr 2020
    मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जताया शोक

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उज्जैन नीलगंगा के थाना प्रभारी श्री यशवंत पाल जी के कोरोना से लड़ाई के दौरान हुए निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया - 'दु:ख की इस घड़ी में दिवंगत यशवंत पाल जी के परिवार के साथ मैं व पूरा प्रदेश खड़ा है।'

    14:45 (IST)21 Apr 2020
    मप्र के एक और पुलिस अधिकारी की मौत: परिवार को अनुग्रह राशि, बेटी को नौकरी की घोषणा

    कोरोना वायरस संक्रमण की जद में आये 58 वर्षीय पुलिस निरीक्षक की मंगलवार तड़के यहां एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गयी। अधिकारियों ने बताया कि उज्जैन के नीलगंगा पुलिस थाने के प्रभारी के रूप में पदस्थ निरीक्षक ने इंदौर के अरविंदो अस्पताल में आखिरी सांस ली। सीएम शिवराज सिंह ने ट्वीट कर बताया कि "शोकाकुल परिवार को राज्य शासन की ओर से सुरक्षा कवच के रूप में 50 लाख रुपये और असाधारण पेंशन और उनकी एक बेटी को उप निरीक्षक पद पर नियुक्ति दी जायेगी। दिवंगत पुलिस अधिकारी को मरणोपरांत कर्मवीर पदक से सम्मानित भी किया जायेगा।" 

    13:53 (IST)21 Apr 2020
    इंदौर में मृत्यु दर राष्ट्रीय औसत से ज्यादा

    आंकड़ों की गणना के मुताबिक इंदौर में कोविड-19 के मरीजों की मृत्यु दर मंगलवार सुबह तक की स्थिति में 5.68 प्रतिशत थी। जिले में इस महामारी के मरीजों की मृत्यु दर पिछले कई दिन से राष्ट्रीय औसत से कहीं ज्यादा बनी हुई है।

    13:52 (IST)21 Apr 2020
    कोरोना वायरस : इंदौर में मरीजों का आंकड़ा 915 पर पहुंचा

    देश में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित शाहरों में शामिल इंदौर में इस महामारी का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। जिले में एक महीने से भी कम वक्त में इस महामारी के मरीजों का आंकड़ा बढ़ते-बढ़ते 915 पर पहुंच गया है, जबकि इनकी मृत्यु दर राष्ट्रीय औसत से ज्यादा बनी हुई है। इंदौर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) प्रवीण जड़िया ने मंगलवार को बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान जिले के 18 और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके बाद जिले में इनकी कुल तादाद 897 से बढ़कर 915 पर पहुंच गयी है।

    13:48 (IST)21 Apr 2020
    भोपाल गैस त्रासदी की जंग जीतने वाले सात व्यक्ति कोरोना की जंग हारे

    भोपाल में करीब 35 साल पहले हुई भयावह औद्योगिक त्रासदी जिसे ‘भोपाल गैस कांड’ के नाम से भी जानते हैं ,की जंग जीतने वाले सात व्यक्ति कोरोना वायरस महामारी की जंग हार गये। इन सातों लोगों की पांच अप्रैल से 17 अप्रैल के बीच कोविड-19 से मौत हो गई। कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक भोपाल में कुल सात व्यक्तियों की मौत हो चुकी है और ये सातों भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ित थे। भोपाल में 2-3 दिसंबर 1984 की दरमियानी रात को यूनियन कार्बाइड के कारखाने से रिसने वाली जहरीली गैस ‘मिक’ की चपेट में आने से हजारों लोग पिछले करीब साढ़े तीन दशक से तमाम स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।

    13:45 (IST)21 Apr 2020
    भोपाल में 7 और उज्जैन में 6 लोगों की मौत कोरोना से हुई

    कोरोना से भोपाल में सात, उज्जैन में छह, देवास में पांच, खरगोन में चार, और छिंदवाड़ा तथा मंदसौर में एक-एक मरीज की मौत हुई है।

    12:54 (IST)21 Apr 2020
    मध्य प्रदेश सरकार का हुआ कैबिनेट विस्तार, इन नेताओं ने ली मंत्रीपद की शपथ

    मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह सरकार का आज कैबिनेट विस्तार हुआ। जिसके तहत भाजपा के नरोत्तम मिश्रा, कमल पटेल, मीना सिंह और तुलसी सिलावट और गोविंद सिंह राजपूत ने मंत्री पद की शपथ ली।

    12:41 (IST)21 Apr 2020
    मध्य प्रदेश में लॉकडाउन खत्म होते ही होंगी परीक्षाएं, नहीं मिले प्रमोशन

    कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते पूरे देश में शैक्षिक गतिविधियां प्रभावित चल रही हैं। मध्य प्रदेश में भी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित चल रही हैं। खबर आयी थी कि प्रोफेसर्स ने मांग की थी कि छात्रों को प्रमोशन दे दिया जाए। हालांकि राजभवन ने उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव को पत्र लिखकर बताया है कि किसी भी क्लास में प्रमोशन नहीं दिया जाएगा और लॉकडाउन के खत्म होते ही परीक्षाएं आयोजित करायी जाएंगी।

    12:29 (IST)21 Apr 2020
    यूपी के बाद एमपी सरकार भी कोटा से वापस लाएगी अपने छात्र

    बीते दिनों यूपी सरकार ने राजस्थान के कोटा बसें भेजकर राज्य के छात्रों को वापस बुलाया था। जिस पर कई नेताओँ ने आपत्ति भी जतायी थी। अब यूपी के बाद एमपी सरकार भी बसें भेजकर अपने राज्य के छात्रों को कोटा से वापस लेकर आएगी। इसके लिए सरकार ग्वालियर से 150 बसें कोटा रवाना की जाएंगी। 

    11:54 (IST)21 Apr 2020
    भोपाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 40 नए मरीज मिले

    राजधानी भोपाल में कोरोना मरीजों के संख्या 254 हो गयी है। यहां पिछले 24 घंटों में कोरोना के 40 नए मरीज मिले हैं। मध्य प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन से 26 जिलो को थोड़ी छूट दी है। जिन जिलों में कोरोना का संक्रमण नहीं है या बेहद कम है, वहां ये छूट दी गई हैं। कोरोना के हॉटस्पॉट जैसे भोपाल, इंदौर और उज्जैन में कोई छूट नहीं दी गई है। छूट के तहत ग्रामीण इलाकों में सशर्त आर्थिक, कृषि गतिविधियां जारी की गई हैं।

    10:55 (IST)21 Apr 2020
    मप्र में कोरोना वायरस संक्रमण के बाद एक और पुलिस अधिकारी की मौत

    कोरोना वायरस संक्रमण की जद में आये 58 वर्षीय पुलिस निरीक्षक की मंगलवार तड़के यहां एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गयी। अधिकारियों ने बताया कि उज्जैन के नीलगंगा थाने के प्रभारी ने इंदौर के अरविंदो अस्पताल में इलाज के दौरान आखिरी सांस ली। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पुलिस निरीक्षक के निधन पर शोक व्यक्त किया। अरविंदो अस्पताल के चिकित्सक विनोद भंडारी ने बताया कि उनके अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ने वाले पुलिस निरीक्षक पिछले 48 घंटे से वेंटिलेटर पर थे। उन्हें सांस लेने में गंभीर समस्या हो रही थी। उन्हें उच्च रक्तचाप (हाइपरटेंशन) था। अधिकारियों ने संदेह जताया कि पुलिस निरीक्षक उज्जैन की अम्बर कॉलोनी के निषिद्ध क्षेत्र में ड्यूटी के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण की जद में आये थे। इससे पहले, इंदौर के जूनी इंदौर थाने के प्रभारी के रूप में ड्यूटी के दौरान 41 वर्षीय पुलिस निरीक्षक कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये थे। उनकी शनिवार देर रात इलाज के दौरान मौत हो गयी थी।

    10:52 (IST)21 Apr 2020
    कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में ब्रम्होस एयरोस्पेस ने दिए एन-95 मास्क एवं पीपीई किट

    कोरोना वायरस से निपटने के लिये यहां स्थित देश के प्रतिष्ठित ‘ब्रम्होस एयरोस्पेस’ ने जबलपुर प्रशासन को चिकित्सा र्किमयों के लिये 500 पीपीई किट और 2,500 एन-95 मास्क उपलब्ध कराये हैं। इसके साथ ही सरकारी अस्पतालों की ओपीडी और जांच चौकियों के लिये 30 थर्मल स्कैनर भी प्रदान किये गए हैं। मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया, ''ब्रम्होस एयरोस्पेस की ओर से यह सामग्री जबलपुर कलेक्टर भरत यादव को रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव आशीष दीक्षित ने प्रदान की। ब्रम्होस एयरोस्पेस ने 500 पीपीई किट, 30 थर्मल स्कैनर और 2,500 एन-95 मास्क प्रदान किये हैं।'' जबलपुर कलेक्टर ने जरुरत के समय भेजी गई इस सहायता के लिये ब्रम्होस एयरोस्पेस के सीईओ डॉ सुधीर कुमार मिश्रा का आभार व्यक्त किया।

    10:43 (IST)21 Apr 2020
    इंदौर के एमजीएम मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर हुए कोरोना संक्रमित

    इंदौर के एमजीएम मेडिकल कॉलेज की माइक्रो बायोलॉजी लैब से एक डॉक्टर भी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। बताया जा रहा है कि उक्त डॉक्टर नमूनों और डेटा की रिपोर्टिंग टीम में शामिल थे। जिसके चलते माइक्रोबायोलॉजी विभाग का काम प्रभावित हुआ है। 24 मार्च से 17 अप्रैल तक शहर में 11 डॉक्टर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

    09:32 (IST)21 Apr 2020
    मध्य प्रदेश के 26 जिलों में लॉकडाउन में मिली थोड़ी छूट

    मध्य प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन से 26 जिलो को थोड़ी छूट दी है। जिन जिलों में कोरोना का संक्रमण नहीं है या बेहद कम है, वहां ये छूट दी गई हैं। कोरोना के हॉटस्पॉट जैसे भोपाल, इंदौर और उज्जैन में कोई छूट नहीं दी गई है। छूट के तहत ग्रामीण इलाकों में सशर्त आर्थिक, कृषि गतिविधियां जारी की गई हैं।

    09:23 (IST)21 Apr 2020
    भोपाल प्रशासन ने डॉक्टरों और नर्सों के लिए बुक की 50 ओला कैब

    भोपाल में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। यही वजह है कि भोपाल प्रशासन ने कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे फ्रंटलाइन वारियर्स डॉक्टर व नर्सों की सहूलियत के लिए एक अच्छी पहल की है। दरअसल प्रशासन ने डॉक्टरों और नर्सों को अस्पताल लाने-ले जाने के लिए 50 ओला कैब बुक की हैं। इससे डॉक्टरों और नर्सों को ड्यूटी पर आने- जाने में अब समस्या नहीं होगी, जो कि लॉकडाउन के चलते कई बार अब देखने को मिल रही थी।

    08:53 (IST)21 Apr 2020
    भोपाल, इंदौर में कोरोना के मामलों में तेजी जारी

    मध्य प्रदेश में अब तक इन्दौर में 897 (सात नए) भोपाल में 254 (40 नए) के अलावा धार में 36 (15 नए) , रायसेन में 24 (17 नए), होशंगाबाद में 25 (एक नया) जबलपुर में 21(एक नया), आगर मालवा में आठ(दो नए) , शाजापुर में छह (एक नया), कोरोना मरीज पाए गये हैं। इसके अलावा मुरैना में 16, उज्जैन में 27, खरगोन में 41, खंडवा में 32, बड़वानी में 24, ग्वालियर में छह, देवास में 19, श्योपुर में 04, विदिशा में 13, छिंदवाड़ा में 04,शिवपुरी में दो, रतलाम में 09, मंदसौर में 08, सागर में 02, अलीराजपुर में 03 और बैतूल, टीकमगढ़ और राजगढ़ में एक-एक कोरोना मरीज मिला है। एक मरीज अन्य राज्य का है। प्रदेश में अब तक 138 कोरोना मरीज उपचार के बाद स्वस्थ्य भी हो चुके हैं। इनमें सबसे अधिक 71 लोग इन्दौर में और इसके बाद 31 लोग भोपाल में अस्पताल से छुट्टी पाकर अपने घर जा चुके हैं।

    Next Stories