ताज़ा खबर
 

मध्य प्रदेश: कमलनाथ सरकार ने पेश किया अपना पहला बजट, गोसंरक्षण के लिए 100 करोड़ आवंटित, पुजारियों का मानदेय बढ़ाया

बजट में भनोत ने प्रदेश में गौ संरक्षण के लिए 1309 करोड़ रुपए आवंटित किए, जबकि पुजारियों के मानदेय को तीन गुना बढ़ा दिया गया।

Author भोपाल | July 10, 2019 4:26 PM
मध्य प्रदेश सीएम कमलनाथ (फोटो सोर्स – इंडियन एक्सप्रेस)

मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने बुधवार (10 जुलाई) को अपने पहले बजट में गौशाला, राम वन गमन पथ बनाने के साथ-साथ पुजारियों को मानदेय देने की घोषणा की है। प्रदेश के वित्त मंत्री तरुण भनोत ने विधानसभा में बजट भाषण के दौरान कहा कि विरासत में मिली खराब वित्तीय स्थिति के बावजूद हमारी सरकार ने महज छह के अंदर राज्य को पटरी पर लाने के लिए कदम उठाए हैं। बता दें कि भनोत ने प्रदेश में गौ संरक्षण के लिए 1309 करोड़ रुपए आवंटित किए, जबकि पुजारियों के मानदेय को तीन गुना बढ़ा दिया गया है।

National Hindi News, 10 July 2019 LIVE Updates: पढ़ें आज की बड़ी खबरें 

पुजारियों का मानदेय बढ़ा: कमलनाथ सरकार ने अपने पहले बजट के दौरान प्रदेश के पुजारियों का मानदेय तीन गुना बढ़ा दिया। इसके साथ ही मंदिर की जमीनों को सरकारी निधि से विकसित किया जाएगा। साथ ही नई गौशालाएं खोलने का ऐलान किया है। कमलनाथ सरकार ने राम पथ गमन मार्ग विकसित करने के लिए राम वन पथ निगम बनाने की भी घोषणा की है। बता दें कि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में हर ग्राम पंचायत में गोशाला, राम वन पथ निगम समेत नर्मदा को बचाने का वादा किया था।

कुछ प्रमुख घोषणाएं: एमपी सरकार के बजट में ऐलान किया गया कि भोपाल में आधुनिक लाइब्रेरी खोली जाएगी। इसके साथ ही स्कूल शिक्षा विभाग के लिए बजट 24 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया। वहीं मनरेगा के लिए 2500 करोड़ रुपए देने की घोषणा की गई। गृह विभाग के लिए 7635 करोड़ रुपए और किसानों के लिए कृषक बंधु योजना शुरू करने की बात कही गई। बागवानी और प्रसंस्करण के लिए 400 करोड़ का प्रावधान के साथ प्रदेश में तीन नए सरकारी महाविद्यालय शुरू करने का ऐलान किया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App