ताज़ा खबर
 

CAG रिपोर्ट पर कमलनाथ का रिएक्शन, कहा- यह तो ट्रेलर है, पूरी पिक्चर अभी बाकी है

मध्य प्रदेश में कैग रिपोर्ट के खुलासे के बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पूर्व सीएम शिवराज पर तंज कसा है।

कमलनाथ, सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

मध्य प्रदेश में कैग रिपोर्ट के खुलासे के बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पूर्व सीएम शिवराज पर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि विधानसभा के पटल पर रखी गई कैग की रिपोर्ट में जिस तरह से पिछली सरकार के कार्यकाल में वित्तीय अनियमितता और वित्तीय प्रबंधन की कमजोरी उजागर हुई है उसकी पूरी जांच कराई जाएगी। कमलनाथ ने कहा कि ये तो ट्रेलर है, पिक्चर तो अभी बाकी है। बता दें कि कैग की रिपोर्ट में शिवराज सरकार के दौरान प्रदेश में करोड़ों रुपए की वित्तीय प्रबंधन की कमियां उजागर हुई है। वाणिज्यिक कर, उत्पाद शुल्क, वाहन कर, स्टॉम्प पंजीकरण शुल्क, खनन, जल कर में कमियों के कारण प्रदेश के सरकारी खजाने को कुल मिलाकर 6270.37 करोड़ की चपत लगी है।

कमलनाथ ने कैग की रिपोर्ट पर कहा कि हम तो शुरू से ही कह रहे है कि पूर्व की सरकार में बड़ा घोटाला हुआ है। उन्होंने कहा पिछली सरकार ने जो करोड़ों का नुकसान किया है उसकी जाँच की जाएगी। बता दें कि कैग की रिपोर्ट के अनुसार शिवराज सरकार के दौरान प्रदेश की पेंच परियोजना में करीब 376 करोड़ की अनियमितता उजागर हुई है।

इसी तरह सार्वजनिक उपक्रमों से 1224 करोड़ का नुक़सान हुआ। कैग की रिपोर्ट ने जनजाति के लिए विद्यालय, छात्रावास के संचालन में 147.44 करोड़ की अनियमितता उजागर की है। कैग की रिपोर्ट के अनुसार सरकार वाटर टैक्स, वैट, खनन की रॉयल्टी सहित कई तरह के टैक्स वसूल नहीं कर पाई। वहीं सार्वजनिक उपक्रमों में निवेश से भी सरकार लाभ नहीं कमा पाई। इससे सरकार को 40 हजार करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है।

कैग ने कहा कि राजस्व वसूली पर निगरानी रखने के लिए सरकार के पास कोई प्रणाली ही नहीं थी। विभागों के पास पुराने बकाया का कोई डेटा बेस नहीं था। कैग के मुताबिक राज्य सरकार 21 हजार 576 करोड़ रुपए विभिन्न् संस्थाओं से नहीं वसूल सकी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App