ताज़ा खबर
 

Madhya Pradesh Election 2018 : सर्वे में फिर से बीजेपी सरकार बनने के आसार, कांग्रेस के प्रदर्शन में सुधार पर बहुमत से दूर

आगामी विधानसभा चुनाव के लिए हुए हर सर्वे में बीजेपी को खुद के लिए कुछ अच्छा नहीं दिखाई पड़ा है। हालाकिं ताजा जारी हुए सर्वे बीजेपी के लिए राहत लेकर आए हैं। सर्वे में सरकार भारतीय जनता पार्टी की ही बनती दिख रही है।

सर्वे में सरकार भारतीय जनता पार्टी की बनती दिख रही है। (फोटो सोर्स : Indian Express)

शिवराज सिंह के गढ़ मध्य प्रदेश में विधान सभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। देश के नक्शे पर लगातार बढ़ती जा रही भारतीय जनता इस बार भी सत्ता अपने पास में रखने के लिए पूरा दम लगाए हुए है। चुनाव आयोग द्वारा तारीखों के ऐलान के बाद से ही सर्वे आना शुरू हो चुके हैं। जिनमें बीजेपी के लिए अच्छे संकेत नहीं मिले। हालांकि ताजा आए सर्वे में एमपी में भाजपा को बड़ी राहत मिलती दिख रही है।लेकिन सर्वे में आए नतीजों में दिख रहा है कि भाजपा 2013 का प्रदर्शन नहीं दोहरा पाएगी। साथ ही छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनावों को लेकर भी सर्वे में भाजपा को बड़ी राहत मिलती दिख रही है। राज्य में भाजपा को सिर्फ दो सीटों के नुकसान का अनुमान है।

पिछली बार 49 सीटें भाजपा के खाते में आई थीं, जबकि इस बार 47 सीट का अनुमान है। जबकि यहां कांग्रेस को ज्यादा नुकसान होने की संभावना है। 2013 की तुलना में कांग्रेस के हाथ से 6 सीटें छिटकने की उम्मीद है।  जबकि अन्य को 10 सीटें मिल सकती हैं।

मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में बीजेपी के खाते में 142 सीटें आती दिख रही हैं। सर्वे में यह भी सामने आया है कि जनता सीएम पद पर किसे देखना चाहती है।

आगामी विधानसभा चुनाव के लिए हुए सभी सर्वे में बीजेपी को खुद के लिए कुछ अच्छा नहीं दिखाई पड़ा है। हालाकिं ताजा जारी हुए सर्वे बीजेपी के लिए राहत लेकर आए हैं। सर्वे में सरकार भारतीय जनता पार्टी की ही बनती दिख रही है। हालांकि 2013 के चुनाव के तुलना में इस बार भाजपा को 23 सीटों का नुकसान होगा। वहीं राज्य की भी मुख्य प्रतिद्वंदी कांग्रेस को 77 सीटें मिलने के आसार हैं। जोकि 2013 की तुलना में 20 सीटें ज्यादा हैं। साथ ही अन्य के खाते में 11 सीट जाने का अनुमान है।

सामने आए सर्वे के अनुसार, बीजेपी को वोट प्रतिशत में कोई खास नुकसान नहीं हो रहा है। जहां पिछले चुनाव में बीजेपी को 44.87 प्रतिशत वोट मिला था, वहीं इस बार 44 प्रतिशत वोट मिलता दिख रहा है। वहीं कांग्रेस को 35 परसेंट वोट मिलता दिख रहा है। जो पिछली बार की तुलना में भी कम है। 2013 में कांग्रेस को 36.37 प्रतिशत वोट मिला था। अन्य के खाते में 21 परसेंट वोट जाने का अनुमान है।

सर्वे में 14,569 लोगों ने हिस्सा लिया। इस सर्वे को 16 अगस्त से 30 सितंबर तक चलाया गया। राज्य की 230 विधान सभा सीटों से सैम्पल लिए गए।

इस सर्वे से भारतीय जनता पार्टी और शिवराज सिंह को थोड़ी राहत जरूर मिलेगी। क्योंकि कांग्रेस अपने बिछाए जाल में भाजपा को फंसा नहीं पाई। जनता ने एक बार फिर मामा के हाथ में ही सत्ता सौंपने का मन बनाया है।

सर्वे में यह भी सामने आया है कि जनता सीएम पद पर किसे देखना चाहती है। 61 प्रतिशत के साथ शिवराज सिंह चौहान सिंह चौहन जनता की पसंद में सबसे ऊपर हैं। जबकि सिंधिया को सीएम पद पर 17 प्रतिशत लोग देखना चाहते हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App