ताज़ा खबर
 

यूपी: महात्‍मा गांधी की जयंती पर जेल से रिहा होंगे 150 कैदी

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर उत्तर प्रदेश सरकार 150 कैदियों को रिहा करेगी। हालांकि, यह रिहाई पांच अक्टूबर को होगी।

Author लखनऊ | October 2, 2018 6:28 PM
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Pixabay)

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर उत्तर प्रदेश सरकार 150 कैदियों को रिहा करेगी। हालांकि, यह रिहाई पांच अक्टूबर को होगी। अधिकारियों के मुताबिक, केन्द्र सरकार द्वारा निर्धारित मानक पूरे करने वाले कैदियों के नाम तय हो गए हैं और उनकी रिहाई की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। दरअसल, केन्द्र सरकार ने गांधी जयंती, गणतंत्र दिवस व स्वतंत्रता दिवस पर देश की जेलों में बंद सजायाफ्ता कैदियों की रिहाई के संदर्भ में एक सर्कुलर जारी किया था। इसी क्रम में शासन के निर्देश पर आईजी जेल चन्द्र प्रकाश ने जेलों से रिहाई के मानक पूरा करने वाले कैदियों का ब्यौरा मांगा था।

अपर महानिरीक्षक जेल शरद कुमार के मुताबिक 150 कैदियों को गांधी जयंती पर छोड़ा जा रहा है। कानूनी औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। रिहाई के पात्र वे कैदी हैं, जो अपनी सजा अवधि का 66 फीसदी हिस्सा भुगत चुके हैं। उन्होंने बताया कि इसके अलावा 60 वर्ष या इससे अधिक उम्र के पुरुष कैदी व 55 वर्ष या इससे अधिक उम्र की महिला कैदी पात्र हैं।

वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यहां महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता कांफ्रेंस के समापन समारोह के मौके पर महात्मा गांधी के पसंदीदा भजन ‘वैष्णव जन तो तेने कहिए’ के मिश्रित वर्जन को लांच किया। इसे 40 देशों के कलाकारों ने मिलकर गाया है। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर एक वर्ष लंबे समारोह के अंतर्गत 124 देशों के कलाकारों ने संगीत से अपना योगदान दिया और गांधीजी को उनके पसंदीदा भजन के जरिए श्रद्धांजलि अर्पित की।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “विदेशों में सभी भारतीय दूतावासों ने गांधी जयंती के अवसर पर भजन को रिकॉर्ड करने के लिए स्थानीय कलाकारों/समूहों की पहचान की। इसका फलस्वरूप क्षेत्र के स्थानीय फ्लेवर के साथ भजन की उदार, रंगीन व समृद्ध प्रस्तुति सामने आई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App