ताज़ा खबर
 

दावों और वादों के बीच ही शुरू हुआ जानलेवा मच्छरों का डंक

दिल्ली में साफ-सफाई व सामुदायिक स्वास्थ्य के लिए जवाबदेह नगर निगम एक बार फिर दावों और वादों के साथ चुनावी सरगर्मी में डूबा हुआ है और दिल्ली सहित एनसीआर में डेंगू चिकनगुनिया का फिर हमला शुरू हो गया है।

Author नई दिल्ली | Published on: April 14, 2017 1:35 AM

दिल्ली में साफ-सफाई व सामुदायिक स्वास्थ्य के लिए जवाबदेह नगर निगम एक बार फिर दावों और वादों के साथ चुनावी सरगर्मी में डूबा हुआ है और दिल्ली सहित एनसीआर में डेंगू चिकनगुनिया का फिर हमला शुरू हो गया है। चिकित्सकों ने आगाह किया है कि लोगों के सहयोग के साथ अगर तुरंत मच्छरों के प्रजनन रोकने के कदम ना उठाए गए तो बीमारी तेजी से फैल सकती है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए)ने चेतावनी देते हुए कहा है कि फौरी तौर पर कदम न उठाए गए तो इनके मामले तेजी से बढ़ेंगे। स्थिति पिछले साल जैसी या उससे भयावह हो सकती है। दक्षिण दिल्ली नगर निगम की मच्छरों से होने वाली बीमारियों सबंधी ताजा रिपोर्ट के मुताबिक राजधानी में इस साल चिकनगुनिया के 79 मामले सामने आए हैं। पिछले तीन महीनों में डेंगू के 24 मामले सामने आए जिनमें से 11 में संक्रमण पड़ोसी राज्य से हुआ। एसडीएमसी के मुताबिक, इस हफ्ते चिकनगुनिया के नौ मामले सामने आए हैं, जिसके मरीज पड़ोसी राज्यों के हैं। यों तो चिकनगुनिया और डेंगू के मामले पिछले साल दिसंबर में ही सामने आने लगे थे, इस साल भी कई मामले आ चुके हैं।

आइएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर केके अग्रवाल और जनरल सेक्रेटरी डाआरएन टंडन ने कहा है कि आइएमए ने पहले ही कह दिया था कि राजधानी में पिछले साल की तरह इस साल भी मच्छरों से होने वाली बीमारियों की आशंका है। डेंगू और चिकनगुनिया के मामले गहरी चिंता का विषय हैं। डेंगू हमेशा लोगों में चिंता पैदा कर देता है। हमें मानना होगा कि हम एकजुट होकर मच्छरों को खत्म करने में सफल नहीं हो सके और एक बार फिर दिल्ली में डेंगू और मलेरिया के मामले बढ़ने लगे हैं।

यह नगर निगम, दिल्ली सरकार, केंद्र सरकार, एलजी कार्यालय, मेडिकल संगठनों, सीएचआर विभाग, मीडिया, एनजीओ और निजी क्षेत्र सब की साझी हार है। डेंगू को रोका जा सकता है और इस की ओर पहला कदम शुरूआती देखभाल के साथ होता है। इसे सफल बनाने के लिए आम लोगों की भागीदारी बेहद आवश्यक है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 योगी सरकार के नोएडा के नए CEO ने दिखाया चुस्त अंदाज
2 एंटी रोमियो स्क्वॉड: हिंदू युवा वाहिनी के 1 दर्जन युवकों ने स्कूटी सवार युवती से की छेड़छाड़ और मंगेतर की कर दी पिटाई
3 EVM हैक करने की ‘खुली चुनौती’ की विश्वसनीयता पर केजरीवाल ने सवाल उठाया
जस्‍ट नाउ
X