ताज़ा खबर
 

महाराष्‍ट्र: लोकसभा उपचुनाव में ईवीएम गड़बड़, मतदाता परेशान

महाराष्ट्र के पालघर और भंडारा-गोंदिया लोकसभा उपचुनावों में सोमवार को 100 से अधिक वीवीपीएटी इलेक्ट्रॉनिक वोटिग मशीन (ईवीएम) में गड़बड़ी होने की वजह से मतदाता परेशान हैं।

Author मुंबई | May 28, 2018 2:18 PM
महाराष्ट्र के पालघर और भंडारा-गोंदिया लोकसभा उपचुनावों में सोमवार को 100 से अधिक वीवीपीएटी इलेक्ट्रॉनिक वोटिग मशीन (ईवीएम) में गड़बड़ी होने की वजह से मतदाता परेशान हैं

महाराष्ट्र के पालघर और भंडारा-गोंदिया लोकसभा उपचुनावों में सोमवार को 100 से अधिक वीवीपीएटी इलेक्ट्रॉनिक वोटिग मशीन (ईवीएम) में गड़बड़ी होने की वजह से मतदाता परेशान हैं। दोनों लोकसभा सीटों पर उपचुनाव सुबह सात बजे शुरू होने के बाद से लगभग 10 फीसदी मतदान ही हुआ है। निर्वाचन अधिकारियों के मुताबिक, भंडारा-गोंदिया में खापा, मंडल, हिंगना और खारबी में वीवीपीएटी-ईवीएम में गड़बड़ी दर्ज हुई जबकि पालघर के तारापुर, शेलवली, कमारे, सतपाती, मेकहोप, दुकतन, चिनचन और अन्य मतदान केंद्रों पर भी ईवीएम में गड़बड़ी देखने को मिली। प्रभावित क्षेत्रों में मतदान प्रक्रिया रोक दी गई। मशीनें बदलने की कवायद शुरू कर दी गई है और इस बीच सैकड़ों मतदाताओं को कड़ी धूप में इंतजार करना पड़ रहा है।

अनुमान के मुताबिक, दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में 110 से अधिक वीवीपीएटी-ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी की शिकायतें आई हैं। गर्मी की वजह से दोपहर के समय में लोगों के घर के भीतर ही रहने की संभावना है, जिससे मतदान प्रक्रिया धीमी रहने का अनुमान है। किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए दोनों लोकसभा क्षेत्रों में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।

वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के कैराना और नूरपुर उपचुनावों के दौरान आज कई जगह से ईवीएम में खराबी की खबरें आ रही हैं। ईवीएम में खराबी आने की शिकायतों के बीच विपक्षी दल सपा के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने तंज भरे अंदाज में सवाल किया है कि क्या यह तकनीकी खराबी है या चुनाव प्रबंधन की विफलता या फिर जनता को मताधिकार से वंचित करने की साजिश की गयी है।  गौरतलब है कि रालोद ने भी कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा सीटों पर चल रहे मतदान के दौरान ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत की है।  सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर शामली, कैराना, गंगोह, नकुड, थानाभवन और नूरपुर के लगभग 175 पोलिंग बूथों से ईवीएम-वीपीपैट मशीन के ख़राब होने की शिकायत की है। उन्होंने पोलिंग बूथों की की संख्या के साथ आयोग से की गयी शिकायत की प्रति भी साझा की है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App