ताज़ा खबर
 

संजय झील और पार्कों पर लगाया ताला, बर्ड फ्लू के डर से दिल्ली विकास प्राधिकरण ने उठाया कदम

संजय झील में शनिवार को 10 बत्तखों के मरने की सूचना पर पहुंचे पशुपालन विभाग ने नमूने प्रयोगशाला में भेज दिए हैं। इसके अलावा, जिला पार्क जसोला में पिछले चार दिनों में 24 कौवे मृत पाए गए।

Author नई दिल्ली | Updated: January 10, 2021 5:49 AM
Bird Fluदिल्ली के संजय झील में विचरण करते बतख। (फोटो-मानवेंदर वशिष्ठ-पीटीआई)।

मयूर विहार फेस तीन और हस्तसाल इलाके के डीडीए पार्क के बाद शनिवार को त्रिलोकपुरी के संजय झील और जसोला पार्क में मृत मिले बत्तख-कौवों के बाद दिल्ली विकास प्राधिकरण ने एहतियात बरतते हुए हौजखास पार्क, द्वारका सेक्टर-9 पार्क, संजय झील, हस्तसाल पार्क को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया है।

दिल्ली चिड़ियाघर में भी अलर्ट है। विशेषकर पक्षियों के तालाब के आसपास कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव किया जा रहा है। चिड़ियाघर में अभी तक किसी पक्षी में बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं मिले हैं। संजय झील में शनिवार को 10 बत्तखों के मरने की सूचना पर पहुंचे पशुपालन विभाग ने नमूने प्रयोगशाला में भेज दिए हैं। इसके अलावा, जिला पार्क जसोला में पिछले चार दिनों में 24 कौवे मृत पाए गए। डीडीए स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है और अन्य सरकारी एजंसियों के संपर्क में है।

इस बीच डीडीए पार्कों में कीटाणुनाशक का छिड़काव किया जा रहा है। प्राधिकरण का कहना है कि मरे हुए पक्षियों को उठाने के लिए कर्मचारियों को पीपीई किट उपलब्ध कराया गया है। पशु पालन विभाग अधिकारी डॉ अरुण कुमार ने बताया कि कर्मचारी पीपीई किट पहनकर ही पक्षियों को दफनाते हैं। गौरतलब है कि आधिकारिक आंकड़ों में तो मयूर विहार में 20 कौवे मरे हैं लेकिन स्थानीय निवासियों के अनुसार यह संख्या 200 के पार पहुंच चुकी है। मयूर विहार के सेंट्रल पार्क में मृत कौवों के मिलने की घटना में लापरवाही का मामला भी सामने आया है। स्थानीय लोगों का कहना है कि कौवों के मरने की घटना पिछले एक सप्ताह से हो रही है। शिकायत स्थानीय प्रशासन से करने के बावजूद अधिकारी शुक्रवार को मौके पर पहुंच सके।

मयूर विहार फेज-तीन में कौवों की संख्या अधिक होने के कारण इस पार्क को कौवा वाला पार्क कहा जाता है। पिछले एक सप्ताह से पार्क में कौवे की मौतें हो रही हैं। प्रतिदिन सुबह यहां मृत कौवे मिल रहे हैं। स्थानीय पार्षद जुगनू चौधरी का कहना है कि वह शुक्रवार सुबह डॉक्टरों की टीम के साथ मौके पर पहुंचे। पार्क में लोगों का प्रवेश भी वर्जित है। पार्क में कौवों के मृत मिलने के बाद पार्क के आसपास के इलाके में भय का माहौल है। टहलने वाले भी नहीं आ रहे। वहीं, पटरी दुकानदारों में भी भय का माहौल है।

Next Stories
1 पायलट ने पीएम मोदी के खिलाफ की अपमानजनक टिप्पणी, बर्खास्त हुआ
2 ट्रंप का अकाउंट सस्पेंड होने से चिंता में भाजपा नेता, सरकार से की खास अपील
3 कंगना रनौत ने की सऊदी कानून की वकालत, कहा- पांच छह लोगों को यहां भी चौराहों पर फांसी दी जाए
ये पढ़ा क्या?
X