ताज़ा खबर
 

उत्तराखंड के चार जिलों में सप्ताहांत लॉकडाउन शुरू

कुछ राज्यों ने एक हफ्ते का लॉकडाउन घोषित किया है तो कुछ ने वीकेंड्स यानी हफ्ते के अंत में शनिवार और रविवार को लॉकडाउन का ऐलान किया है।

india lockdown, lockdown in india,Lockdown in India Live Updates: कई राज्यों में शनिवार-रविवार को लॉकडाउन। (file)

उत्तराखंड के चार जिलों में शनिवार को पूर्ण सप्ताहांत लॉकडाउन शुरू हो गया। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा है कि कोविड​​-19 के मामलों में हाल में वृद्धि को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। शुक्रवार देर रात जारी किए गए एक आदेश के अनुसार, देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर जिलों में पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं, जहां संक्रमण के प्रसार को रोकने और उसके चक्र को तोड़ने के लिए रविवार तक पूर्ण लॉकडाउन रहेगा।

हालांकि, आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों, अलग-अलग पालियों में औद्योगिक इकाइयों के संचालन, कृषि और निर्माण गतिविधियों, शराब की दुकानों, होटलों, इन गतिविधियों से जुड़े व्यक्तियों और वाहनों की आवाजाही, राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर माल की आवाजाही और बसों, ट्रेनों और हवाई जहाजों से उतरने के बाद अपने गंतव्य तक जाने वाले लोगों को सप्ताहांत के लॉकडाउन के दायरे से छूट दी गई है।

Coronavirus in India Live Updates

इससे पहले, केरल के तिरुवनंतपुर में जिला कलेक्टर ने जिले के समुद्री तटों को तीन क्रिटिकल कंटेनमेंट जोन्स में विभाजित कर दिया है। राज्य सरकार के ऑर्डर के मुताबिक, “ये जोन्स 18 जुलाई को रात 12 बजे से 28 जुलाई तक पूरी तरह से लॉकडाउन रहेंगे।” इससे पहले, पश्चिम बंगाल में आगे लॉकडाउन लगेगा या नहीं? इस सवाल पर शनिवार को वहां के चीफ सेक्रेट्री राजीव सिन्हा ने पत्रकारों को बताया कि फिलहाल राज्य सरकार के पास सूबे में लॉकडाउन लागू करने की कोई योजना नहीं है। हालांकि, ये चीज सिर्फ कड़ाई से कंटेनमेंट जोन्स में रहेगी। आगे लॉकडाउन का कोई प्लान नहीं है।

 

Live Blog

Highlights

    21:34 (IST)18 Jul 2020
    घबराने की जरूरत नहीं, कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में है: पश्चिम बंगाल सरकार

    पश्चिम बंगाल सरकार ने शनिवार को कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि राज्य में कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में है। मुख्य सचिव राजीव सिन्हा ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते कोलकाता या राज्यभर में पूर्ण लॉकडाउन लगाने की संभावना से इनकार किया। उन्होंने कहा कि निरूद्ध क्षेत्रों में केवल पाबंदियों को कड़ाई से लागू किया जायेगा। उन्होंने कहा, ‘‘बंगाल में स्थिति नियंत्रण में है। मृत्यु दर जो पहले अधिक थी अब कम होकर 2.7 प्रतिशत हो गई है, जो राष्ट्रीय औसत 2.5 प्रतिशत के बहुत करीब है।’’ सिन्हा ने कहा कि सरकार ने एक हेल्पलाइन की शुरूआत की है जिसके जरिये घरों में पृथक रहने वाले लोग राय और सुझाव ले सकते हैं।

    19:48 (IST)18 Jul 2020
    असमः कामरूप जिले में लॉकडाउन में दी गई छूट, गाइडलाइंस जानें

    असम के चीफ सेक्रेट्री संजय कृष्णा ने कामरूप मेट्रोपॉलिटन जिले में लॉकडाउन में दी जाने वाली छूट को लेकर गाइडलाइंस जारी की हैं। ये 19 जुलाई को शाम सात बजे से प्रभाव में आएंगी और दो अगस्त तक शाम सात बजे तक प्रभाव में रहेंगी।

    सोमवार से शुक्रवार तक सुबह सात बजे से शाम पांच बजे के बीच सड़क के एक तरफ की सभी दुकानों और कारोबारों को एक दिन छोड़-छोड़कर चलने की अनुमति रहेगी। कुरियर, ई-कॉमर्स, सभी उद्योग और निर्माण संबंधी गतिविधियों को भी इस दौरान मंजूरी रहेगी।

    19:25 (IST)18 Jul 2020
    औरंगाबाद में एक शख्स ने लॉकडाउन के दौरान स्कूटर पर घूम-घूमकर ठीक किए टायरों के पंक्चर

    कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए लॉकडाउन के कारण औरंगाबाद में टायर पंक्चर मरम्मत वाली एक दुकान के मालिक की रोजी रोटी पर भी संकट पैदा हो गया लेकिन उसने चुनौतीपूर्ण दौर में भी एक नायाब तरीका निकाला और अपने दुपहिया वाहन पर सवार होकर गाड़ियों में पंक्चर लगाने का काम करने लगा। शहर के शाहनूर मियां दरगाह चौक पर पंक्चर ठीक करने की दुकान चलाने वाले शेख इमरान (45) ने कहा कि लॉकडाउन के कारण उन्हें भी अपनी दुकान बंद करनी पड़ी। उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन लॉकडाउन के दौरान भी महामारी को काबू में लाने के लिए काम कर रहे अधिकारियों और कर्मचारियों के वाहन सड़कों पर दौड़ रहे थे।’’ 

    19:25 (IST)18 Jul 2020
    औरंगाबाद में एक शख्स ने लॉकडाउन के दौरान स्कूटर पर घूम-घूमकर ठीक किए टायरों के पंक्चर

    कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए लॉकडाउन के कारण औरंगाबाद में टायर पंक्चर मरम्मत वाली एक दुकान के मालिक की रोजी रोटी पर भी संकट पैदा हो गया लेकिन उसने चुनौतीपूर्ण दौर में भी एक नायाब तरीका निकाला और अपने दुपहिया वाहन पर सवार होकर गाड़ियों में पंक्चर लगाने का काम करने लगा। शहर के शाहनूर मियां दरगाह चौक पर पंक्चर ठीक करने की दुकान चलाने वाले शेख इमरान (45) ने कहा कि लॉकडाउन के कारण उन्हें भी अपनी दुकान बंद करनी पड़ी। उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन लॉकडाउन के दौरान भी महामारी को काबू में लाने के लिए काम कर रहे अधिकारियों और कर्मचारियों के वाहन सड़कों पर दौड़ रहे थे।’’ 

    19:04 (IST)18 Jul 2020
    औरंगाबाद के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा : लॉकडाउन के अच्छे नतीजे सामने आ रहे

    औरंगाबाद के जिलाधिकारी उदय चौधरी ने शनिवार को कहा कि जिले में पिछले नौ दिनों से लागू लॉकडाउन से प्रशासन को कोरोना वायरस के प्रसार पर काबू पाने में मदद मिली है। इस दौरान किए गए उपायों से संक्रमण फैलाने वाले "अज्ञात लोगों" का पता लगाने में सहायता मिली है। उन्होंने कहा कि 10 से 18 जुलाई के बीच तीन हजार आरटी-पीसीआर और एंटीजन परीक्षण किए गए और 1,000 से अधिक कोविड​​-19 मामलों का पता लगाया गया। उन्होंने कहा कि इससे संक्रमण फैलने की गति धीमी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे मृत्यु दर में कमी लाने में भी मदद मिली है और 16 जून को जिले में मृत्यु दर 5.61 प्रतिशत थी जो अब घटकर 3.80 प्रतिशत हो गयी है।

    18:21 (IST)18 Jul 2020
    आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के 3,963 नए मामले सामने आए, 52 संक्रमितों की मौत

    आंध्र प्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के सर्वाधिक 3,963 नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल कोविड-19 मामलों की संख्या बढ़कर 44,609 पहुंच गयी। इसके अलावा शनिवार को सर्वाधिक 52 संक्रमित मरीजों की मौत हो गई। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार नए संक्रमित मरीजों में से कोई भी व्यक्ति दूसरे राज्य या दूसरे देश नहीं आया था। इस महामारी से और 52 मरीजों की मौत हो गई जिसके बाद मृतकों की संख्या 586 पर पहुंच गई। पिछले 24 घंटों में कुल 23,872 नमूनों की जांच की गई जिनमें से 3,963 नमूनों में संक्रमण की पुष्टि हुई जो कि करीब 18 फीसदी है।

    17:52 (IST)18 Jul 2020
    भारत में कोविड-19 के मामले मध्य सितंबर में चरम पर पहुंच सकते हैं:विशेषज्ञ ने कहा

    भारत में कोविड-19 के मामले मध्य सितंबर में चरम पर पहुंच सकते हैं और अब मुख्य कार्य इस वायरस को खासतौर पर गांवों में फैलने से रोकने का होना चाहिए, जहां देश की दो-तिहाई आबादी रहती है। पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष प्रो. के. श्रीनाथ रेड्डी ने शनिवार को यह कहा। हालांकि, उन्होंने पीटीआई-भाषा से बात करते यह चिंता भी जताई कि वायरस कहीं अधिक तेजी से फैल रहा है। भारत में इस सप्ताह की शुरूआत में संक्रमण के मामले 10 लाख के आंकड़े को पार कर गये और इस महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या 25,000 से अधिक हो गई है।

    17:31 (IST)18 Jul 2020
    इन जिलों में लॉकडाउन प्रभावी नहीं रहेगा

    उत्तराखंड के नौ जिलों पौड़ी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, चंपावत, बागेश्वर और अल्मोड़ा में लॉकडाउन प्रभावी नहीं रहेगा। यहां पूर्व की भांति हर गतिविधि चलती रहेंगी। शनिवार को जहां दफ्तर खुले रहेंगे, वहीं बाजारों के साथ ही वाहनों की आवाजाही भी होती रहेगी। 

    17:02 (IST)18 Jul 2020
    मध्यप्रदेश के भी कई शहर लॉकडाउन

    महाकाल की नगरी उज्जैन कोरोना वारयस से जूझ रही है। पूरे उज्जैन जिले में कोरोना वायरस की वृद्धि को देखते हुए उज्जैन नगर सहित जिले के सभी कस्बों में आगामी आदेश तक प्रति रविवार लॉकडाउन लागू किया गया है। इसके अलावा मध्य प्रदेश के कई शहरों में रविवार को लॉकडाउन लागू किया गया है।

    16:49 (IST)18 Jul 2020
    बाहर से अधिकतम ऐसे 1500 व्यक्ति ही प्रतिदिन आ सकेंगे उत्तराखंड

    उत्तराखंड में बाहर से अधिकतम ऐसे 1500 व्यक्ति ही प्रतिदिन आ सकेंगे, जिन्होंने कोरोना का टेस्ट नहीं कराया। ये फ्लाइट व ट्रेन से आने वालों से अलग होंगे। विशेष परिस्तिथियों में संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों को 50 व्यक्तियों को परमिट जारी करने की अनुमति होगी। बाहर आने वाले व्यक्तियों का अचानक कोरोना टेस्ट भी किया जा सकता है। कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर जिला प्रशासन इन्हें भर्ती कराएगा।

    16:33 (IST)18 Jul 2020
    अगर स्थिति ठीक करनी है तो रोज करना होगा 1 लाख जांच

    विशेषज्ञों ने कहा कि उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल में कोरोना के मरीज 40 हजार के करीब हैं। इन राज्यों के घनी आबादी वाले क्षेत्र सर्वाधिक प्रभावित हैं,  इन्हें महाराष्ट्र, दिल्ली, तमिलनाडु की स्थिति में पहुंचने से रोकना है तो प्रतिदिन जांच एक लाख से कम नहीं हो। 

    16:11 (IST)18 Jul 2020
    उत्तर प्रदेश के बलिया में एक हफ्ते का लॉकडाउन लागू

    उत्तर प्रदेश के बलिया में कोरोना संक्रमण तेजी से फैलते संक्रमण को देखने हुए एक हफ्ते का लॉकडाउन लागू किया गया है। बलिया के एक कोतवाली प्रभारी तथा बलिया तहसील के 16 कर्मचारी अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

    15:53 (IST)18 Jul 2020
    लॉकडाउन के कड़े स्वास्थ्य उपाय अपनाए जाएं

    देश औऱ अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों ने कहा है कि सरकार को संक्रमण की रफ्तार रोकने के लिए दोबारा देशव्यापी लॉकडाउन से भी नहीं हिचकना चाहिए। एम्स के विषाणुविज्ञानी प्रोफेसर डॉ. आनंद कृष्णन ने कहा कि भारत में तीन माह का लॉकडाउन उस वक्त लागू हुआ था, जब महज एक हजार केस थे, लेकिन कम टेस्टिंग के कारण संक्रमण के दायरे और स्रोत का सही पता नहीं लग सका। लिहाजा यही समय है कि लॉकडाउन के कड़े स्वास्थ्य उपाय अपनाए जाएं।

    15:34 (IST)18 Jul 2020
    इन इलाकों को भी लॉकडाउन किया गया

    मध्य प्रदेश के ग्वालियर में भी लॉकडाउन लगाया गया है। इसके अलावा कर्नाटक के दक्षिणी भाग में एक हफ्ते का लॉकडाउन लगाया गया है। वहीं महाराष्ट्र के पुणे और पिंपरी-चिंचवाड़ में 10 दिन का लिए लॉकडाउन किया गया है।

    14:54 (IST)18 Jul 2020
    गुजरात में बंद किए जा रहे सरकारी दफ्तर

    कोरोना के रोकथाम के लिए स्थानीय प्रशासन द्वारा लॉकडाउन का फैसला लिया गया है। गुजरात में अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत में सभी सरकारी दफ्तरों को फिर से बंद किया जा रहा है। इन जगहों से कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहा है।

    14:37 (IST)18 Jul 2020
    दो दिन तक इन चारों जिलों की सीमाएं सील रहेंगी

    शनिवार को लॉकडाउन के बावजूद देहरादून की सड़कों पर वाहनों की लंबा जाम लग गया। देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर और नैनीताल जिले में अगले आदेशों तक शनिवार और रविवार को लॉकडाउन घोषित है। इन जिलों में कुछ शर्तों के तहत ही आवाजाही हो सकेगी। दो दिन में इन चारों जिलों की सीमाएं भी सील रहेंगी। 

    14:22 (IST)18 Jul 2020
    लॉकडाउन के चलते इंदिरा बेंगुलरु की कैंटीन की कमाई बढ़

    लॉकडाउन में कर्नाटक की राजधानी बेंगुलरु की इंदिरा कैंटीन की कमाई बढ़ गई है। पिछले चार महीने में इंदिरा कैंटीन की कमाई में 30 पर्सेंट का इजाफा हुआ है। शहर के रेस्तरां, फूड स्टॉल और रोड साइड वेंडर्स की दुकाने बंद होने के कारण इंदिरा कैंटीन पर भीड़ बढ़ गई है।

    13:59 (IST)18 Jul 2020
    लॉकडाउन का उल्लंघन करनेवालों पर बिहार पुलिस की कार्रवाई जारी

    लॉकडाउन का उल्लंघन करनेवालों के खिलाफ बिहार पुलिस की कार्रवाई जारी है। पुलिस मुख्यालय के मुताबिक नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में अबतक 1582 गाड़ियां जब्त की गई। पुलिस ने वाहन चालकों से 35 लाख 35 हजार 200 रुपए का जुर्माना भी वसूला है।

    13:34 (IST)18 Jul 2020
    बिहार में लॉकडाउन का आज तीसरा दिन

    कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बिहार में 16 से 31 जुलाई तक फिर से लगाए गए लॉकडाउन का आज तीसरा दिन है। तीसरे कदिन भी सुबह से ही सन्‍नाटा पसरा हुआ है। राज्‍य के कों पर लोग कम दिख रहे हैं। पुलिस चौक-चौराहों पर वाहनों की जांच कर रही है।

    13:19 (IST)18 Jul 2020
    इन चार जिलों में रहेगा लॉकडाउन

    उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार ने भी लॉकडाउन से जुड़ा ऐसा ही फैसला किया है। मुख्य सचिव ने आदेश जारी कर कहा है कि राज्य के चार जिलों में अब हर शनिवार और रविवार को लॉकडाउन लगाया जाएगा। हालांकि, इसके साथ कुछ छूटों का भी ऐलान हुआ है। जिन चार शहरों में फिलहाल वीकेंड लॉकडाउन का आदेश है, उनमें राजधानी देहरादून, हरिद्वार, उधम सिंह नगर और नैनीताल शामिल हैं।

    Next Stories
    1 बिहार: पब्‍लिक पर एफआईआर, कंपनी का नाम नहीं; 263 करोड़ के पुल के उदघाटन के एक महीना बाद ही टूटा अप्रोच रोड
    2 ‘राजस्थान में आपातकाल जैसे हालात?’ बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा बोले- फोन टैपिंग की हो सीबीआई जांच, तीन कांग्रेस नेताओं पर काउंटर FIR
    3 बिहार चुनाव: फेस-टु-फेस मिले कांग्रेस, राजद, हम नेता, वामपंथी भी शामिल; आयोग के सामने भी रखीं शर्तें
    IPL 2020: LIVE
    X