ताज़ा खबर
 

Rajasthan Lockdown 4.0 Guidelines: राजस्थान में लॉकडाउन 4.0 को लेकर में गाइडलाइन्स जारी, कामकाजी लोगों को दूसरे जिलों में जाने की मिली अनुमति

Rajasthan Lockdown 4.0 Guidelines & Rules in Hindi: नए दिशानिर्देशों के अनुसार राज्य के कंटेनमेंट जोन्स में पुरानी स्थिति को बरकरार रखा जाएगा। जबकि कामकाजी लोग काम के लिए एक जिले से दूसरे जिले में जा सकेंगे। इसके अलावा लोगों को मॉस्क लगाकर ही घर से बाहर निकलने की अनुमति होगी।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत।

Rajasthan Lockdown 4.0 Guidelines: राजस्थान सरकार की तरफ से लॉकडाउन 4.0 को लेकर गाइलाइन्स जारी कर दी गई है। नए दिशानिर्देशों के अनुसार राज्य के कंटेनमेंट जोन्स में पुरानी स्थिति को बरकरार रखा जाएगा। जबकि कामकाजी लोग काम के लिए एक जिले से दूसरे जिले में जा सकेंगे। इसके अलावा लोगों को मॉस्क लगाकर ही घर से बाहर निकलने की अनुमति होगी। इसके अतिरिक्त किसी भी स्थान पर 5 लोग से ज्यादा लोगों के एकत्रित होने की अनुमति नहीं होगी। राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार केंद्रीय गृहमंत्रालय की तरफ से जारी दिशानिर्देशों का पूरी तरह से पालन करेगी।

नए दिशानिर्देशों के तहत प्राइवेट और सरकारी कार्यालय को  50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ खोलने की भी अनुमति दी गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में जिम,सिनेमा,स्कूल,कॉलेज रहेंगे बंद। इसके अलावा सभी तरह के समारोहों पर पहले की तरह रोक बरकरार रहेगी। राज्य सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार लॉकडाउन 4.0 में सैलून, ब्यूटी पार्लर भी खुलेंगे। इसके अलावा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में खिलाड़ी और कोच,स्टाफ को ही अनुमति दी जाएगी।

राजस्थान गृह विभाग ने बताया कि कंटेनमेंट ज़ोन को छोड़कर राजस्थान में नाई की दुकानें, सैलून और ब्यूटी पार्लर खोलने की अनुमति होगी, टैक्सी और कैब को 2 यात्रियों के साथ राज्य के ऑरेंज और ग्रीन जोन में अनुमति दी जाएगी।  इस दिशा निर्देश में सरकारी एवं निजी कार्यालयों के लिए कर्मचारियों की संख्या को लेकर भी छूट दी गयी है। सरकार ने स्टेडियम खोलने की अनुमति दी है लेकिन दर्शकों को आने की अनुमति नहीं होगी। इसी तरह क्लब हाउस व पोलो क्लब खुल सकेंगे लेकिन वहां किसी तरह के कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति नहीं होगी । ओरेंज जोन में सुबह सात बजे से शाम 6.30 बजे तक सामाजिक मेल जोल से दूरी के नियमों का पालन करते हुये पार्कों में जाने की भी अनुमति दी गई है।

Coronavirus Live update: यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़ी सभी लाइव अपडेट….

प्रदेश में खाद्य पदार्थ की दुकानें खुलेंगी। इसके अलावा पान,गुटखे और तम्बाकू उत्पादों पर रोक रहेगी जारी। राज्य सरकार का कहना है कि प्रदेश में  ऑरेंज ज़ोन में ऑटो ,बसों का संचालन शर्तों के साथ किया जाएगा। जबकि कंटेनमेंट जोन में किसी भी प्रकार की गतिविधि पर रहेगी रोक जारी रहेगी। रेड जोन में किसी तरह का व्यवसायिक यात्री वाहन चलाने की अनुमति नहीं होगी। ओरेंज जोन में टैक्सी व कैब, आटो रिक्शा व साइकिल रिक्शा चलाने की अनुमति कुछ शर्तों के साथ दी गयी है। ओरेंज जोन में इंटरसिटी बसें तो चल सकेंगी लेकिन सिटी बस की अनुमति नहीं होगी।

हालांकि इन इलाकों में केवल आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की अनुमति रहेगी। नए दिशानिर्देशों में शादी समारोहों के लिए पहले एसडीएम से इजाजत लेनी होगी। वहीं,  शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक प्रदेश में रहेगी कर्फ्यू की स्थिति बरकरार रहेगी।

Coronavirus/COVID-19 और Lockdown से जुड़ी अन्य खबरें जानने के लिए इन लिंक्स पर क्लिक करें: Lockdown 4.0 Full Update: 14 दिन के लिए और बढ़ा देश में लॉकडाउन, अब 3 के बजाय 5 होंगे जोन्स; प्लेन-ट्रेन व मेट्रो रहेगी बंद Lockdown 4.0 Guidelines में किन चीजों को मंजूरी और किन्हें नहीं, देखें डिटेल में कोरोना, लॉकडाउन की मार: ‘घर पर पड़ी है पति की लाश, बस पहुंचा दो गांव’, दिल्ली में फंसी महिला का दर्द मजदूरों का मुद्दाः मोदी सरकार पर बरसे RSS से जुड़े संगठन के नेता, बोले- श्रमिकों को मारोगे भी, फिर रोने भी न दोगे MyGov.in COVID-19 Trackers: इन 13 तरीकों से पा सकते हैं Corona से जुड़ी आधिकारिक जानकारी। IRCTC: मरीजों, बुजुर्गों को लाने-ले-जाने को स्टेशन पर मिलती है बैट्री कार, जानें कैसे

Next Stories
1 Coronavirus: क्वारंटाइन सेंटर में बना रिश्‍ता, दिव्यांग दोस्‍त को 350 KM पैदल धक्का दे पहुंचाया गांव
2 Lockdown 4.0 Guidelines: दिल्ली में खुलेंगे सभी सरकारी प्राइवेट ऑफिस, सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा- 20 सवारियों के साथ चलेंगी डीटीसी बसें
3 बिहार में एक हफ्ते में संक्रमण के शिकार 619 लोगों का इजाफा, 707 का आंकड़ा पूरा होने में 50 दिन लगे थे
आज का राशिफल
X