ताज़ा खबर
 

Delhi pollution: दिल्‍ली में 13-17 नवंबर तक ‘ऑड-इवन’ सिस्‍टम

Delhi Air Pollution Level, Smog Latest News Live: दिल्ली के पंजाबी बाग, द्वारका, शादीपुर, आनंद विहार जैसे इलाकों में एयर क्वालिटी कैटेगरी बहुत ही खतरनाक मापी गई है।

दिल्ली-एनसीआर के लोग स्मोग के कारण भारी परेशानी झेल रहे हैं। शहर के हिस्सों में एयर क्वालिटी बहुत ही खराब है और लोगों को सांस लेने में काफी दिक्कतें आ रही हैं। यहां का न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम का सामान्य तापमान है। वहीं, दृश्यता 200 मीटर रही। राष्‍ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) ने पूरे मामले पर कहा, ‘इस मामले में सभी पक्षकारों का रवैया बेहद शर्मनाक है, उन्‍हें देखना चाहिए क‍ि अगली पीढ़ी को वह क्‍या सौंप रहे हैं। यहां तक कि निर्माण कार्य खुले में हो रहे हैं, उन्‍हें रोका नहीं जा रहा और जब ऐसे हालात आ गए हैं तो कार्रवाई का वादा किया जा रहा है।’ एनजीटी ने दिल्‍ली के पड़ोसी राज्‍यों को फटकारा और मामले के प्रति उनकी गंभीरता पर भी सवाल खड़े किए।

दिल्‍ली हाई कोर्ट की तरफ से हरी झंडी मिलने के बाद मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि ऑड-इवन पर फैसला आज या कल में ले लिया जाएगा। केजरीवाल ने पड़ोसी राज्‍यों में फसल जलाने को प्रदूषण की मुख्‍य वजह बताते हुए कहा कि इसे रोकना जरूरी है। उन्‍होंने कहा, ‘अगर सब, केंद्र, यूपी, पंजाब और हरियाणा सरकार साथ आएं और राजनीति को किनारे रखें तो हल निकल सकता है।’

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया, “आज सुबह कई इलाकों में मध्यम स्तर का कोहरा छाया रहा। वहीं शहर के कई हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा, लेकिन आगे दिनभर आसमान साफ रहेगा।” बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए 11 तारीख तक प्राइमरी क्लास के छात्रों की छुट्टी कर दी गई है। समोग के कारण ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई है। इसके कारण 41 ट्रेन देरी से चल रही हैं और 10 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए फिर से ऑड-इवन स्कीम को लागू करने की योजना बना रही है।

Delhi Air pollution Live Updates:

– एएनआई के अनुसार, दिल्‍ली में 13 से 17 नवंबर तक ऑड-इवन लागू रहेगा।

– एनजीटी ने कहा, ‘संविधान के अनुच्‍छेद 21 व 42 में उल्लिखित है कि सरकारों को नागरिकों को एक साफ व स्‍वस्‍थ पर्यावरण मुहैया कराना अनिवार्य है। लोगों को साफ पर्यावरण न देकर उनसे जीवन का अधिकार छीना जा रहा है।’

– एनजीटी ने कहा, ‘सभी संवैधानिक व पदेन संस्‍थाएं अपनी जिम्‍मेदारी निभाने में नाकाम रहीं। जहां तक प्रदूषण की बात है, यह सभी हिस्‍सेदारों की संयुक्‍त जिम्‍मेदारी है।’

– सरकार द्वारा दिल्ली के लोगों के लिए हेल्थ एडवाइजरी जारी की है, खासकर बच्चों और उन लोगों के लिए जिन्हें अस्थमा और दिल की बीमारी है। पंजाब और हरियाणा में किसानों द्वारा जलाई जा रही पराली के कारण प्रदूषण में इजाफा हुआ है। वहीं इस मामले को सुलझाने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को पत्र लिखकर एक बैठक करने की बात कही है। वहीं स्मोग के कारण यमुना एक्सप्रेस-वे पर बुधवार को करीब 40 गाडियां आपस में भिड़ गई थीं। यमुना एक्सप्रेस-वे के अलावा असम और रोहतक में गुरुवार को स्मोग के कारण गाड़ियों के आपस में टक्कराने के मामले सामने आए हैं।

– सुबह 8.30 बजे वातावरण में आर्द्रता 93 प्रतिशत दर्ज की गई। एक दिन पहले बुधवार को राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे 27.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस मौसम का सामान्य तापमान था।

– दिल्ली के अलावा देश के कई शहरों में स्मोग के कारण लोगों को सांस लेने संबंधि परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लुधियाना के रहने वाले खिलाड़ियों का कहना है कि उन्हें सांस लेने में दिक्कत आ रही है और सुबर के समय अपने खेल की प्रैक्टिस भी वे ठीक से नहीं कर पाए रहे हैं। प्रदूषण को गंभीरता से न लेते हुए अभी भी हरियाणा में पराली जलाई जा रही है जिसके कारण आस-पास के राज्यों में प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। दिल्ली के पंजाबी बाग, द्वारका, शादीपुर, आनंद विहार जैसे इलाकों में एयर क्वालिटी कैटेगरी बहुत ही खतरनाक मापी गई है।

देखिए वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App