ताज़ा खबर
 

झारखंड में आकाशीय बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत, बाढ़ ने बिहार में निगल ली 123 जिंदगियां; लाखों लोग प्रभावित

झारखंड कई इलाकों में वज्रपात से 12 लोगों की मौत हो गई है। वहीं बिहार में बाढ़ के आने से 123 लोगों की मौत की बात सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि बाढ़ से 81 लाख से अधिक की आबादी प्रभावित है।

Author नई दिल्ली | July 25, 2019 9:12 AM
प्रतीकात्मक फोटो (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

झारखंड के जामताड़ा, पाकुड़, रामगढ़ समेत विभिन्न इलाकों में बुधवार (24 जुलाई) को तेज वर्षा के साथ वज्रपात (आकाशीय बिजली गिरने से) के कारण कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई है। जबकि कई अन्य लोग घायल भी हो गए हैं। वहीं बिहार के 12 जिलों में आई बाढ़ से अब तक 123 लोगों की मौत हो चुकी है। बताया जा रहा है कि बाढ़ से 81 लाख 57 हजार 700 आबादी प्रभावित हुई है । आपदा प्रबंधन विभाग ने बुधवार (24 जुलाई)को बताया कि बिहार के 12 जिलों शिवहर, सीतामढी, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, दरभंगा, सहरसा, सुपौल, किशनगंज, अररिया, पूर्णिया एवं कटिहार में बाढ़ से अब तक 123 लोगों की मौत हुई है।

वज्रपात में पांच लोगों की मौतः आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जामताड़ा सदर प्रखंड के कुसमाहापहाड़ी गांव में बारिश के साथ आज वज्रपात में पांच लोगों की मौत हो गई जबकि एक व्यक्ति घायल हो गया है। क्षेत्राधिकारी चंद्रदेव प्रसाद ने बताया कि बुधवार (24 जुलाई) के दोपहर बाद हुए वज्रपात में संजय हेंब्रम (10), परिमल मरांडी (35), सुनील हेंब्रम (35), इंदरसेन हेंब्रम (16) और रूपलाल हेंब्रम (20) की मौत हो गई। इस वज्रपात में सर्जन सोरेन (16) बुरी तरह जल गया जिसका इलाज सदर अस्पताल में किया जा रहा है।

National Hindi News, 25 July 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की तमाम अहम खबरों के लिए क्लिक करें

बारिश रुकने का इंतजार लोगों पर बिजली गिरीः चंद्रदेव प्रसाद ने बताया कि सभी निकट के एक तालाब में नहाकर गांव वापस जा रहे थे कि तेज बारिश होने लगी और सड़क पर बने एक पुल के नीचे खड़े होकर सभी बारिश रुकने का इंतजार करने लगे। इसी दौरान उनके उपर आकाशीय बिजली गिरी और यह हादसा हो गया। दूसरी घटना में जामताड़ा के ही बिंदापाथर थाना क्षेत्र के बिंदापाथर गांव में वज्रपात से एक महिला की मौत हो गई। मृतका की पहचान चायना बाउरी (60 वर्ष) के रूप में की गई है। बता दें कि घटना के समय वह अपने घर पर ही थी।
बिहार के बाढ़ प्रभावित 12 जिलों में कुल 42 राहत शिविर चल रहे हैंः बिहार में बाढ़ से मरने वाले 123 लोगों में सीतामढी के 37, मधुबनी के 30, अररिया के 12, शिवहर एवं दरभंगा के 10—10, पूर्णिया के 9, किशनगंज के 5, मुजफ्फरपुर के 4, सुपौल के 3, पूर्वी चंपारण के 2 और सहरसा का एक व्यक्ति शामिल है। बिहार के बाढ़ प्रभावित इन 12 जिलों में कुल 42 राहत शिविर चलाए जा रहे हैं जहां 22400 लोग शरण लिए हुए हैं जिनके भोजन की व्यवस्था के लिए 835 सामुदायिक रसोई चलाए जा रहे हैं।

Bihar News Today, 25 July 2019: बिहार से जुड़ी सभी खास खबरों के लिए क्लिक करें

पेड़ के नीचे क्रिकेट मैच देखने के दौरान बिजली गिरीः पाकुड़ में लिट्टीपाड़ा अंतर्गत तालपहाड़ी गांव के निकट खेत में धान रोपनी करने जा रही महिला मेनका देवी (40) की वज्रपात से मौत हो गई। एक अन्य घटना में रामगढ़ के चिकोर गांव में वज्रपात में 52 वर्षीय चुड़ामा महतो और 20 वर्षीय पंकज महतो की मौत हो गई। जबकि विनय कुमार एवं कुंदन कुशवाहा गंभीर रूप से घायल हो गए। रामगढ़ के उपमंडलीय पुलिस अधिकारी प्रकाशचंद्र महतो ने बताया कि ये सभी एक पेड़ के नीचे खड़े होकर क्रिकेट मैच देख रहे थे जिस दौरान उन पर आकाशीय बिजली गिरी।
खेत में काम कर रही अन्य महिला पर गिरी बिजलीः घायलों को सीसीएल के भुरकुंडा अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां से उन्हें रांची के रिम्स में भेज दिया गया। पाकुड़ के छोटाकेंदुआ गांव में एक अन्य घटना में अपने खेत में काम कर रही एक अन्य महिला वज्रपात में मारी गई लेकिन उसकी पहचान नहीं की जा सकी है। दुमका से मिली रिपोर्ट के अनुसार सरायहाट पुलिस थाना क्षेत्र के मरनापुर गांव में अपने खेत में काम कर रहा 50 वर्षीय शशि यादव और उसकी 11 वर्षीया पोती सुनीता भी आज वज्रपात में मारे गए। बता दें कि उसकी एक और पोती इस घटना में घायल हो गई जिसका अस्पताल में इलाज चल रहा है।

एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें रात दिन तैनातः वहीं बिहार के बाढ़ प्रभावित इलाके में राहत एवं बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की कुल 26 टीम और 796 मानव बल को लगाया गया है। बच बचाव के लिए 125 मोटरबोट का इस्तेमाल किया जा रहा है। केंद्रीय जल आयोग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिहार की कई नदियां बूढ़ी गंडक, बागमती, अधवारा समूह, कमला बलान, कोसी, महानंदा और परमान नदी विभिन्न स्थानों पर बुधवार (24 जुलाई) की सुबह खतरे के निशान से ऊपर बह रही थी ।

Next Stories
1 Bihar News Today 25 July 2019: सीएम नीतीश इलेक्ट्रिक कार से पहुंचे विधानसभा, कहा- आनंददायक रहा सफर
2 Kanpur News Updates: भैंस की पूंछ पकड़कर नदी पार कर रहा बुजुर्ग बीच धारा में डूबा, तलाश जारी
3 सैनिटरी नैपकिन को साफ कर दोबारा किया जा सकेगा इस्तेमाल, IIT के 2 छात्राओं ने बनाया ‘क्लींज राइट’ नाम का उपकरण
यह पढ़ा क्या?
X