ताज़ा खबर
 

LIC Jeevan Umang: 99 साल की उम्र तक मिलता रहेगा पैसा, सौ पूरा हुआ तो एकमुश्त रकम भी, जानिए डिटेल

इस प्लान की एक खास बात ये भी है कि आपको धारा 80सी के तहत डेड़ लाख रुपए तक के प्रीमियम पर आयकर भी नहीं देना होना।

LIC Jeevan Umang Policyतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (पीटीआई)

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC ने Jeevan Umang प्लान की पेशकश की है। इस प्लान की परिपक्वता राशि 100 साल की उम्र होने पर मिलेगी। मगर प्लान की प्रीमियम भुगतान अवधि पूरी होने के बाद आपको हर साल कुल बीमा राशि का आठ फीसदी मिलता रहेगा और कोई बीमा होल्डर अगर अपनी उम्र के 100 साल पूरा करता है तो कंपनी उसे एकमुश्त रकम भी देगी। LIC का ये प्लान काफी लोकप्रिय हो रहा है और हजारों की संख्या में लोगों ने इस पॉलिसी को अपनाया है।

यहां जानिए जीवन उमंग प्लान से जुड़ी हर जरुरी जानकारी-
एलआईसी ने इस प्लान के लिए चार ऑप्शन दिए हैं यानी 15, 20, 25 और 30 वर्ष की आयु के लोग इसका लाभ उठा सकते हैं। कोई व्यक्ति अगर इनमें से कोई प्लान लेना चाहता है तो उसे कम से कम दो लाख रुपए का बीमा लेना होगा। इस प्लान को आजीवान प्लान भी कहा जा रहा है क्योंकि इसकी परिपक्वता राशि 100 साल की उम्र होने का बाद मिलती है। इसके अलावा 99 साल की उम्र तक पॉलिसी धारक को आठ फीसदी राशि हर साल उसके 100 वर्ष पूरे होने तक मिलती रहेगी।

इस प्लान की खास बात है कि आपको धारा 80सी के तहत डेड़ लाख रुपए तक के प्रीमियम पर आयकर भी नहीं देना होना। इसके अलावा परिपक्वता राशि मिलने के दौरान पॉलिसी धारक को धारा 10डी के तहत भुगतान के दौरान भी आयकर नहीं देना होगा।

ऐसे समझें पूरा प्लान-
उदाहरण के लिए किसी पॉलिसी धारक की उम्र 25 साल है और वो दो लाख का बीमा 25 साल वर्ष की अवधि के लिए लेता हैं। ऐसे में उस शख्स को 25 वर्ष तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। यानी 25 वर्षीय शख्स को प्रतिवर्ष 8400 का प्रीमियम भरना होगा। 25 साल पूरे होने के बाद उसे अपनी कुल राशि का आठ फीसदी यानी 16000 रुपए मिलने शुरू हो जाएंगे। ऐसे 99 साल की उम्र तक रहेगा। इसके अलावा 100 वर्ष की आयु पूरे होने पर परिपक्वता राशि के रूप में 21 लाख रुपए दिए जाएंगे।

Next Stories
1 न भाग रहा हूं, न डरा हुआ हूं…वापस जाऊंगा यूपी- बोले कफील खान
2 ससुराल में घुड़सवारी का लुत्फ ले रहीं लालू की छोटी बेटी राजलक्ष्मी, शेयर कीं तस्वीरें
3 56 का सीना क्यों ना देखे पसीना…किसान आंदोलन को लेकर कवि ने BJP नेता से पूछा सवाल, जफर इस्लाम का जवाब- पीड़ा इसलिए है, क्योंकि कुछ को राजनीतिक कीड़ा है
ये पढ़ा क्या?
X