ताज़ा खबर
 

त्रिपुरा में जमीन से निकला अजीबोगरीब पदार्थ, वैज्ञानिक बोले- ये खतरनाक संकेत, आ सकते हैं भूकंप

त्रिपुरा के अगरतला में जमीन से एक अजीबोदगरीब तरल पदार्थ देखने को मिला है। इस तरल पदार्थ की जांच के लिए सैंपल ले लिए गए हैं। इस घटना से वहां के स्थानीय लोगों के बीच दहशत का माहौल है।

प्रतीकात्मक तस्वीर फोटो सोर्स- जनसत्ता

त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में एक हैरान कर देने वाला मामला सामना आया है। जानकारी के मुताबिक अगरतला के कठहलतली गांव में जमीन से लावा जैसा तरल पदार्थ देखने को मिला है। इस मामले का पता चलने पर तुरंत घटना स्थल पर वैज्ञानिकों की जांच दल की टीम को बुलाया गया। इस घटना से लोगों के बीच दशहत का माहौल है। बता दें लोगों ने बिजली के खंभे के पास लावा निकलते देखा तो उन्होंने इसकी जानकारी त्रिपुरा स्पेस एप्लिकेशन सेंटर (टीएसी) को दी।

क्या कहना है वैज्ञानिकों काः मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वैज्ञानिकों ने बताया कि इस तरह की घटनाओं का सामने आना चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि जब जमीन से लावा निकलता है तो भूकंप आने की संभावना बढ़ जाती है, जिससे जान-माल का खतरा बढ़ जाता है। बता दें कि त्रिपुरा में पिछले साल से अब तक इस तरह की चार घटनाएं सामने आ चुकी हैं।

National Hindi News, 19 May 2019 LIVE Updates: दिनभर की बड़ी खबरों के लिए क्लिक करें

बांग्लादेश में भी देखने को मिला था लावाः टीएसएसी के प्रमुख भू-वैज्ञानिक अभिषेक चौधरी ने बताया कि इस तरह जमीन से लावा निकलने का मामला बांग्लादेश में चटगांव के सबरूम के पास देखने को मिला था। टीएसससी प्रमुख ने बताया कि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि वह तरल पदार्थ लावा है या नहीं। उन्होंने कहा कि लावा जैसे दिखने वाले तरल पदार्थ के सैंपल ले लिए गए हैं। जांच के बाद ही साफ हो सकेगा कि यह तरल पदार्थ आखिर क्या है?

टेक्नोटोनिक प्लेट टकराने से निकलता है लावाः टीएससी प्रमुख ने बताया कि टेक्नोटोनिक प्लेट के मूवमेंट की वजह से ही जमीन से लावा का निकास होता है। बता दें पूर्वोत्तर भारत के सात राज्यों- असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर को भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले इलाके माने जाते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 केजरीवाल ने इंदिरा की तरह मारे जाने की आशंका जताई तो बीजेपी ने दिल्ली पुलिस से की ये मांग
2 Karnataka: कांग्रेस MLA के घर के बाहर विस्फोट, एक शख्स के उड़े चिथड़े
3 दिल्ली के पॉश लुटियन जोन में पलटी तेज रफ्तार बीएमडब्ल्यू, आईएएस अफसर की बेटी चला रही थी कार!