ताज़ा खबर
 

लोकसभा के अंतिम दिन संसद में नर्वस नजर आए सांसद, क्या फिर बनेगी मोदी सरकार? इन दो थ्योरी पर सबसे ज्यादा चर्चा

16वीं लोकसभा का बुधवार को आखिरी दिन था। इस दिन सदन में मौजूद सांसदों के बीच सिर्फ चर्चा थी तो 2019 के चुनाव में क्या होगा? क्या मोदी सरकार फिर वापसी करेगी? क्या एनडीए फिर बहुमत में आ पाएगा?

Author February 13, 2019 5:20 PM
16वीं लोकसभा का आखिरी दिन। फोटो सोर्स : डीडी

16वीं लोकसभा का बुधवार को आखिरी दिन था। इस दिन सदन में मौजूद सांसदों के बीच सिर्फ चर्चा थी तो 2019 के चुनाव में क्या होगा? क्या मोदी सरकार फिर वापसी करेगी? क्या एनडीए फिर बहुमत में आ पाएगा? या फिर कांग्रेस नेतृत्व वाली सरकार का दौर फिर आएगा या किसी तीसरे गठबंधन के हाथ दिल्ली के सत्ता की चाभी लग जाएगी? संसद में हो रही इन चर्चाओं का असर सोशल मीडिया पर भी रहा। कई पत्रकारों ने सदन में इन चर्चाओं पर अपनी राय रखी।

इन दो थ्योरी पर सबसे ज्यादा चर्चा : जर्नलिस्ट शीला भट्ट ने ट्वीट किया, ‘‘आज लोकसभा के आखिरी दिन सभी पार्टियों के सांसदों के चेहरे पर नर्वसनेस साफ दिखी। जिन दो थ्योरीज को सबसे ज्यादा कहा जा रहा है वह यह है- 1. लोकसभा चुनाव में एनडीए 220 सीट पा जाएगी और फिर जगन, टीआरएएस, बीजेदी और एआईडीएमके के साथ मिलकर सरकार बना लेगी। 2. एंटी-मोदी सांसदों का दावा है कि बीजेपी की सीटें 180 से कम रहेंगी और कांग्रेस किंगमेकर की भूमिका अदा करेगी।

कई सदस्यों ने भी रखी अपनी बात : लोकसभा चुनाव 2019 के बाद किसकी सरकार बनेगी? इसे लेकर कई सदस्यों ने सदन में अपनी बात रखी। कुछ ने सीधे संकेत दिया तो कुछ ने खुलकर मोदी सरकार का पक्ष लिया।

मुलायम ने की पीएम मोदी की तारीफ : लोकसभा में मुलायम सिंह यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा, ‘‘मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देना चाहता हूं, क्योंकि उन्होंने सबको साथ लेकर चलने की कोशिश की। मैं कहना चाहता हूं कि सारे सदस्य फिर से जीतकर आएं और आप (नरेंद्र मोदी) दोबारा प्रधानमंत्री बनें।’’

मोदी ने मुलायम के बयान पर क्या कहा? अपनी स्पीच के दौरान पीएम मोदी कानून खत्म करने विषय पर बात कर रहे थे। उन्होंने कहा- ‘‘1400 कानून खत्म कर शुभ शुरुआत की है। अभी और कानून खत्म करने हैं, उसके लिए मुलायम जी ने आशीर्वाद दे दिया है।’’ इसके बाद मोदी ने सदन में दोनों तरफ से हुई बयानबाजियों के लिए क्षमा भी मांगी। उन्होंने कहा- ‘‘मिच्छामी दुक्कड़म।’’ यानी जाने-अनजाने में हुई गलतियों के लिए क्षमा। जैन धर्म में पर्यूषण में क्षमावाणी पर्व पर ऐसा कहने की परंपरा है।

यह बोले रामविलास पासवान : लोकसभा के आखिरी सदन में कैग रिपोर्ट पेश होने के बाद लोक जनशक्ति पार्टी के मुखिया रामविलास पासवान ने कहा, ‘‘लोग हमें मौसम वैज्ञानिक कहते हैं। हम कह रहे हैं कि कोई वैकेंसी ही नहीं है। मोदी जी ही दोबारा चुनकर आएंगे और प्रधानमंत्री बनेंगे।’’

विपक्षी सांसदों से भी मिले मोदी : सदन की गतिविधि की बात करें तो प्रधानमंत्री ने लोकसभा के साथ-साथ राज्यसभा के सांसदों से भी मुलाकात की। उन्होंने राज्यसभा में प्रवेश करते ही सबसे पहले विपक्षी सांसदों से मुलाकात की। इसके चलते वे सबसे पहले सपा सांसद रामगोपाल यादव के पास गए और उनका हाल-चाल जाना।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App