ताज़ा खबर
 

Gandhi Jayanti 2019: नोएडा में 1250 किलो प्लास्टिक से बनाया दुनिया का ‘सबसे बड़ा चरखा’, आज शाम होगा लोकार्पण

प्राधिकरण ने कहा कि चरखा बनाने में करीब 1250 किलोग्राम प्लास्टिक का कचरा इस्तेमाल में लाया गया है। चरखे का आकार 14 फुट गुणा 20 फुट गुणा 8 फुट है।

Author नई दिल्ली | Updated: October 1, 2019 8:07 AM
charkhaप्रतीकात्मक तस्वीर फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

Gandhi Jayanti 2019: महात्मा गांधी की 150वीं जयंती की पूर्व संध्या पर नोएडा में 1250 किलोग्राम वजनी चरखे का लोकार्पण किया जाएगा, जिसे प्लास्टिक कचरे से तैयार किया गया है। नोएडा अथॉरिटी ने सोमवार ( 30 सितंबर) को कहा कि यह चरखा गांधीजी के स्वदेशी के सपने को दर्शाता है। इसे प्लास्टिक कचरे का इस्तेमाल करके बनाया गया अब तक का सबसे बड़ा चरखा होने का दावा किया जा रहा है।

चरखा बनाने में प्लास्टिक के कचरे का इस्तेमाल कियाः प्राधिकरण ने कहा कि चरखा बनाने में करीब 1250 किलोग्राम प्लास्टिक का कचरा इस्तेमाल में लाया गया है। चरखे को सेक्टर 94 में लगाया गया है। महामाया फ्लाईओवर के पास स्थित चरखे का उद्घाटन मंगलवार ( 1 अक्टूबर) को गौतमबुद्ध नगर के सांसद महेश शर्मा तथा नोएडा के विधायक पंकज सिंह करेंगे। चरखे का आकार 14 फुट गुणा 20 फुट गुणा 8 फुट है।

National Hindi News, 01 October 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए किया जा रहा प्रयासः नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने कहा कि यह लोगों के बीच प्लास्टिक का उचित तरीके से निस्तारण करने के लिए जागरुकता लाने का भी प्रयास है। उनके हवाले से बयान में कहा गया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक का उपयोग बंद करने का आवाह्न किया है और नोएडा प्राधिकरण इस दिशा में प्रयास कर रहा है। हम नोएडा में आम नागरिकों और संस्थाओं एवं संगठनों से स्वेच्छा से प्लास्टिक कचरे का संग्रह करने के लिए 11 सितंबर से 27 अक्टूबर तक अभियान चला रहे हैं।’’

बता दें 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती मनाई जाती है। इस दिन देश भर में स्कूलों, कॉलेजो और दफ्तरों में तरह-तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इस दिवस को विश्व अहिंसा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। बता दें गांधी जी की 150 जयंती को यादगार बनाने के लिए भाजपा पार्टी द्वारा गांधी जयंती संबंधित कार्यक्रमों को बड़े स्तर पर आयोजित करने के लिए योजना बनाई जा रही है।

Bihar Patna Rains, floods UP Weather Forecast Today Live Updates: बिहार और यूपी में भारी बारिश से हाहाकार, अब तक 130 से अधिक लोगों की मौत; कई लापता

Next Stories
1 Bihar Rains Floods Updates: बिहार में बाढ़-बारिश से तबाही, 40 की मौत, कई लापता
2 ‘महिलाओं का इस्तेमाल कर हजारों साल से हासिल की जा रही सत्ता’, सेक्स स्कैंडल पर बोले मध्य प्रदेश के कांग्रेस MLA
3 अप्रेंटिशशिप कानून में हुआ बदलाव, अब 9000 रुपये मिलेगा मंथली स्टाइपेंड
ये पढ़ा क्या?
X