scorecardresearch

इलाज के लिए सिंगापुर जा सकेंगे लालू यादव, सीबीआई कोर्ट ने पासपोर्ट रिलीज करने की इजाजत दी

Lalu Yadav Passport: चारा घोटाला में दोषी करार दिए जाने के बाद लालू यादव का पासपोर्ट सीबीआई कोर्ट ने जमा करा लिया था। सीबीआई कोर्ट ने पासपोर्ट जमा कराने के साथ ही लालू यादव के देश से बाहर जाने पर रोक लगा दी थी।

इलाज के लिए सिंगापुर जा सकेंगे लालू यादव, सीबीआई कोर्ट ने पासपोर्ट रिलीज करने की इजाजत दी
दिल्ली के एम्स में लालू प्रसाद यादव (Source- twitter/ @yadavtejashwi)

Lalu Yadav Passport: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव अब किडनी के इलाज के लिए सिंगापुर जा सकेंगे। शुक्रवार को रांची सीबीआई कोर्ट ने लालू प्रसाद यादव की याचिका पर सुनवाई करते हुए उनके पासपोर्ट रिलीज करने के आदेश दिए हैं। साथ ही उन्हें सिंगापुर जाने की अनुमति भी दे दी है।

पासपोर्ट रिलीज करने के लिए दाखिल की थी याचिका: दरअसल, लालू यादव ने अदालत में अपना पासपोर्ट रिलीज करने की गुहार की थी। जिसके लिए उन्होंने दलील दी थी कि उन्हें अपने इलाज के लिए सिंगापुर जाना है। वहां उन्हें अपनी किडनी का ट्रांसप्लांट कराना है। जानकारी के मुताबिक 24 सितंबर को सिंगापुर के डॉक्टर के साथ उनका अपॉइंटमेंट फिक्स है। सिंगापुर में लालू की बेटी रोहिणी आचार्य रहती हैं। लालू उनके पास रहकर इलाज कराएंगे।

सीबीआई कोर्ट ने पासपोर्ट रिलीज करने की इजाजत दी: कोर्ट ने लालू यादव के देश छोड़ने पर रोक लगा रखी थी। इसके लिए उनका पासपोर्ट भी जब्त कर लिया था। कानूनी अड़चनों के कारण वह बिना कोर्ट की इजाजत के विदेश नहीं जा सकते थे। इस लिए लालू यादव के वकील अनंत विज ने 13 सितंबर 2022 को सीबीआई की स्पेशल कोर्ट में पासपोर्ट रिलीज करने की याचिका दायर की थी।

कोर्ट ने याचिका पर आपत्ति जताने या सप्लीमेंट्री फाइल करने के लिए तीन दिन का वक्त दिया था। सीबीआई ने 16 सितंबर को याचिका पर सुनवाई के दौरान इसके विरोध में मौखिक आपत्ति दर्ज की, लेकिन स्पेशल कोर्ट ने इसे खारिज कर दिया और लालू प्रसाद यादव के पासपोर्ट को रिलीज कर दिया।

किडनी ट्रांसप्लांट कराने पर विचार: लालू यादव काफी समय से किडनी की बीमारी से ग्रस्त हैं। उन्हें डाइबिटीज, ब्लड प्रेशर, ह्रदय रोग, किडनी की बीमारी, किडनी में स्टोन, तनाव, थैलीसीमिया, प्रोस्टेट का बढ़ना, यूरिक एसिड का बढ़ना, ब्रेन से सम्बंधित बीमारी, कमज़ोर इम्युनिटी, दाहिने कंधे की हड्डी में दिक्कत, पैर की हड्डी की समस्या और आंख में दिक्कत जैसी कई बीमारियों ने घेर रखा है। उनकी सबसे बड़ी समस्या किडनी की है। लालू की किडनी लेवल फोर में है जो 20 से 25 प्रतिशत तक ही काम करती है। ऐसे में उनका परिवार किडनी ट्रांसप्लांट के विकल्प पर विचार कर रहा है।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट