लखीमपुर हिंसा को लेकर CM योगी ने हवाई रास्तों पर भी लगाई रोक, भूपेश बघेल और चन्नी को लखनऊ में नहीं उतरने की परमिशन

लखीमपुर हिंसा के पीड़ितों से मिलने के लिए यूपी पहुंचने का ऐलान कर चुके पंजाब और छत्तीसगढ़ के सीएम को लखनऊ में उतरने से रोक लगा दी गई है। योगी सरकार ने ये आदेश जारी किया है। इससे पहले प्रियंका गांधी को लखीमपुर जाने के दौरान हिरासत में ले लिया गया है।

lakhimpur kheri, bhupesh baghel, charanjit singh channi, farmer protest, lakhimpur violence, farmer protest, cm yogi
छत्तीसगढ़ सीएम के लखनऊ में उतरने पर लगी रोक (फाइल फोटो- इंडियन एक्सप्रेस)

लखीमपुर हिंसा पीड़ितों से मिलने लखनऊ जाने की ऐलान कर चुके पंजाब और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री को लखनऊ में उतरने से रोक लगा दी गई है। योगी सरकार मे आदेश देते हुए कहा कि इन्हें एयरपोर्ट पर उतरने नहीं दिया जाए।

लखीमपुर हिंसा में मारे गए किसानों को लेकर विपक्ष मोदी-योगी सरकार पर पूरी तरह से हमलावर हो चुका है। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी समेत कई नेता पीड़ित किसानों से मिलने के लिए लखीमपुर पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। प्रियंका गांधी को जहां बीच रास्ते से गिरफ्तार कर लिया गया है। वहीं सपा प्रमुख अखिलेश यादव के घर के बाहर पुलिस का सख्त पहरा है।

इसके अलावा अब योगी सरकार ने पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के लखनऊ में उतरने में पर रोक लगा दी। भूपेश बघेल ने इस रोक पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है- “उत्तरप्रदेश की सरकार मुझे राज्य में न आने देने का फरमान जारी कर रही है। क्या उत्तरप्रदेश में नागरिक अधिकार स्थगित कर दिए गए हैं? अगर धारा 144 लखीमपुर में है, तो लखनऊ उतरने से क्यों रोक रही है तानाशाह सरकार”?

इससे पहले रविवार को भूपेश बघेल ने किसानों की मौत पर सरकार पर हमला बोलते हुए कहा था कि उत्तर प्रदेश में किसानों के साथ जो वहशी व्यवहार हुआ वह अक्षम्य है। किसान हूं। किसान का दर्द समझता हूं। इन कठिन परिस्थितियों में उनके साथ खड़े होने के लिए कल सुबह लखीमपुर जाऊंगा।

वहीं सीएम योगी ने घटना पर दुख जताते हुए कि दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा- “मौके पर शासन द्वारा अपर मुख्य सचिव नियुक्ति, कार्मिक एवं कृषि, ए.डी.जी. कानून-व्यवस्था, आयुक्त लखनऊ तथा आई.जी. लखनऊ मौजूद हैं तथा स्थिति को नियंत्रण में रखते हुए घटना के कारणों की गहराई से जांच कर रहे हैं। घटना में लिप्त जो भी जिम्मेदार होगा, सरकार उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही करेगी”।

बता दें कि रविवार को लखीमपुर में यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या का कार्यक्रम था। इस कार्यक्रम के विरोध में किसान वहां प्रदर्शन करने पहुंचे थे। आरोप है कि इसी समय केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे ने किसानों के ऊपर गाड़ी चढ़ा दी। जिसके बाद हिंसा भड़क उठी। जिसमें आठ लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में किसान और बीजेपी के कार्यकर्ता दोनों शामिल हैं।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट