ताज़ा खबर
 

बरसाना में जमकर खेली गई ‘लडूड होली’, राधा रानी के मंदिर में हुई लड्डुओं की बरसात, देखें PHOTOS

मथुरा के बरसाना में इस बार भी धूमधाम से लड्डू होली खेली गई। लड्डू होली के फोटोज भी सोशल मीडिया पर काफी शेयर किए जा रहे हैं।

मथुरा होली ( फोटो सोर्स : इंडियन एक्सप्रेस )

मथुरा के बरसाना में गुरुवार (14 मार्च) को लड्डू होली खेली गई। इस होली में न सिर्फ देश से बल्कि विदेश से भी पहुंचे लोगों ने लुत्फ उठाया। ऐसे में अबीर- गुलाल के साथ हजारों टन लड्डू से होली का रंग देखते ही बना। लड्डू होली में भक्तों ने एक दूसरे पर पननी में पैक कर लड्डू फेंकें। वहीं बाद में एक दूसरे को गुलाल लगाकर होली की बधाई दी।

 

होली में अभी लगभग एक हफ्ते की देरी है लेकिन इसका जश्न शुरू हो गया है। बाजार सजने लगे हैं और लोग रंग में रंगने लगे हैं। बरसाना की विश्व विख्यात लठ्ठमार होली में देश-विदेश से आए राधा रानी के लाखों भक्त एक दूसरे पर हजारों टन लड्डू, मिठाई व अबीर गुलाल उड़ा कर नाच गाकर इस होली को अलग अंदाज में मनाए।

क्यों कहते हैं लड्डू होली: ऐसा बताया जाता है कि भगवान श्रीकृष्ण और नंद गांव में मौजूद उनके सखाओं ने बरसाना में होली खेलने का न्यौती स्वीकार किया था। इस बात का जश्न लोगों ने लड्डू के साथ होली खेलकर मनाया था। इस वजह से इसे लड्डू होली कहते हैं।

वहीं इन लड्डूओं को पाने के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है। भक्तों पर पहले राधा रानी मंदिर के सेवायत लड्डू फेंके गए और उसके बाद श्रद्धालु अपने साथ लाए लड़डूओं को एक दूसरे पर फेंक (मार) कर होली का आनंद लेते दिखे।

लड्डू होली के बाद खेलते हैं लट्ठमार होली: बरसाना में लड्डू होली के बाद खेली जाती है लट्ठमार होली जो दो दिन तक चलती है। ऐसे में इसके फोटोज भी सोशल मीडिया पर काफी शेयर किए जा रहे हैं।

बरसाना में लड्डू और लट्ठमार होली के पावन अवसर पर वहां के डीएम और एसएसपी बरसाना की सुरक्षा का जाएजा लिए। बरसाना मंदिर के साथ आस पास के इलाको का भी देखरेख किया। सुरक्षा का ध्यान रखते हुए जगह जगह पर चेकिंग पॉइंट और सीसीटीभी कैमरे भी लगाए गए हैं। बता दें कि इस साल 21 मार्च को होली मनाई जाएगी। वहीं 20 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा।

Next Stories
1 Lok Sabha Election 2019: मैनपुरी में मुलायम के लिए प्रचार करेंगी मायावती, गेस्ट हाउस कांड के बाद टूटा था गठबंधन
2 Delhi : चोरी कर रहीं दो महिलाओं को रंगे हाथ पकड़ने के बाद भीड़ ने की पिटाई, एक की मौत
3 Mumbai Bridge Collapse: नाइट शिफ्ट के लिए जा रही दो नर्सों ने गंवाई जान, बाल-बाल बचा टैक्सी ड्राइवर
ये पढ़ा क्या?
X