ताज़ा खबर
 

प्रवेश प्रक्रिया की अवधि कम करेगा केवीएस

अधिकारी ने बताया कि इस साल इसमें थोड़ा बदलाव किया गया है। अब प्रवेश लेने की अंतिम तिथि को 31 जुलाई से कम करके 30 अप्रैल किया जा रहा है।

Author February 18, 2018 5:34 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

देश भर में केंद्रीय विद्यालयों का संचालन करने वाला केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) अपनी प्रवेश प्रक्रिया की अवधि कम करने जा रहा है। पिछले साल तक इन विद्यालयों में 31 जुलाई तक प्रवेश प्रक्रिया चलती थी, जिसे इस साल 30 अप्रैल को ही समाप्त कर दिया जाएगा। केवीएस के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, पहले जब विद्यालयों का नया सत्र एक जुलाई से शुरू होता था, तब प्रवेश प्रक्रिया 31 जुलाई तक चलती थी। तभी से 31 जुलाई तक दाखिले लेने की परंपरा जारी है। अधिकारी ने बताया कि इस साल इसमें थोड़ा बदलाव किया गया है। अब प्रवेश लेने की अंतिम तिथि को 31 जुलाई से कम करके 30 अप्रैल किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब विद्यालयों का नया सत्र एक अप्रैल से शुरू हो जाता है। ऐसे में 31 जुलाई तक दाखिले देने से विद्यार्थियों की कई महीने की पढ़ाई छूट जाती है, जिससे उन्हें समस्या का सामना करना पड़ता है। छात्रों की इसी परेशानी को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। यह व्यवस्था 11वीं को छोड़कर सभी कक्षाओं के दाखिलों पर लागू होगी।

पहली कक्षा में प्रवेश मार्च के पहले हफ्ते से
सूत्रों के मुताबिक, पहली कक्षा में दाखिले के लिए मार्च के पहले हफ्ते में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। आवेदन की यह प्रक्रिया संभवत: दो मार्च से शुरू होगी। इसके लिए अभिभावकों को 15 दिन का समय दिया जाएगा। अभिभावक केवीएस की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। अन्य कक्षाओं के लिए आवेदन की प्रक्रिया अप्रैल में शुरू होगी। 2017 में पहली कक्षा की करीब एक लाख सीटों के लिए 6.50 लाख आवेदन मिले थे।

आवेदन फॉर्म को किया गया आसान
केवीएस ने इस साल पहली कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन फॉर्म को आसान बनाया है। सूत्रों के मुताबिक, पिछले साल अभिभावकों से मिले फीडबैक के आधार पर फॉर्म में बदलाव किए गए हैं। इसके अलावा इस साल सॉफ्टवेयर और सर्वर को भी दुरुस्त किया गया है। पिछले साल आवेदन प्रक्रिया के दौरान कई बार वेबसाइट हैंग होने की समस्या सामने आई थी। इसी को देखते हुए सॉफ्टवेयर और सर्वर को अपडेट किया गया है। इस परेशानी की वजह से ही पिछले साल अभिभावकों को आवेदन के लिए तीन दिन अतिरिक्त दिए गए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App